0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

PDF File kaise taiyar karein

PDF File Create करने की जरूरत है, लेकिन आपको इसका तरीका नहीं मालूम है. तो कोई बात नहीं. आज हम आपको बताएंगे कि आप पीडीएफ फाइल क्या है और हम इसे कैसे बना या क्रिएट कर सकते हैं.



PDF File क्या है?

PDF यानी Portable Document Format फाइल एक तरह का डॉक्यूमेंट है. इस डॉक्यूमेंट में टेक्स्ट, इलस्ट्रेशन, इमेज, फोटो या दूसरे कई तरह के कंटेन्ट होते हैं. इसे एडोब ने साल 1993 में बनाया था. पीडीएफ फाइल एक ओपन फॉरमैट फाइल है जिसे आगे कई तरह से विकसित किया जा सकता है और जिसे कई तरह के प्लेटफाआम के अनुसार ढाला जा सकता है. किसी भी मशीन पर PDF फाइल को पढ़ने के लिए आपको Adobe Acrobat Reader डाउनलोड करने की जरूरत होगी. ये फ्री है.

PDF File का मकसद क्या है?

पीडीएफ फाइल का सबसे बड़ा काम डॉक्यूमेंट क्रिएटर ने जो शुरुआती फॉरमैट तैयार किया है, उसे बनाए रखना है. चाहे कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम या प्रोग्राम की मदद से फाइल को ओपन किया जाए, फॉन्ट और ईमेज सहित जो ओरिजिनल फॉरमैट है, वो समान रहता है. यह डॉक्यूमेंट में एलिमेंट को 'फिक्स' भी करता है ताकि उन्हें डॉक्यूमेंट क्रिएटर की मर्जी के बिना बदला नहीं जा सके.


ऐसा Microsoft Word डॉक्यूमेंट में हमेशा नहीं होता. जैसे कि, जब इसे क्रिएट किया जाता है और जब रेसिपिएंट इसे ओपन करता है, उसके बीच के वक्त में डॉक्यूमेंट के एलिमेंट की एडिटिंग या शिफ्टिंग की जा सकती है.

PDF FIle Create कैसे करें

Adobe ने PDF FIleCreate करने के लिए एक पेड ऐप, Adobe Acrobat Writer तैयार किया है. इसकी मदद से पीडीएफ फाइल क्रिएट के साथ ही एडिट भी की जा सकती है. वैसे आप यहां बताए गए कुछ फ्री सॉफ्टवेयर की मदद से भी पीडीएफ फाइल तैयार कर सकते हैं.


HTMLDOC
HTML to PDF Converter
Ghostscript Viewer
PDF Creator

इसके साथ ही, अधिकतर वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर आपको टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फॉरमैट में बदलने की सुविधा देते हैं.

PDF FIle Edit कैसे करें?

यदि आपके पास पहले से पीडीएफ फाइल है, लेकिन आप इसे एडिट करना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिकल PDF फाइल एडिट कैसे करें की मदद ले सकते हैं. इस आर्टिकल में आपको एडिट करने का तरीका मिल जाएगा.

Image: © Artem Samokhvalov - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " PDF File Create कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी