PDF Files ko Edit kariye is softwares se

अप्रेल 2018

अक्सर आपको PDF फाइलों को एडिट करने की जरुरत पड़ जाती है. समस्या तब होती है जब आपके पास वह सोर्स फाइल न हो जहां से आपने PDF जेनरेट किया हो. इसी समस्या से निपटने के लिए हमने यहां कुछ सॉफ्टवेयर की लिस्ट तैयार की है. इनकी सहायता से आप अपने PDF फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं.


PDF File को एडिट करने के लिए फ्री सॉफ्टवेयर

Acrobat Acrobat Reader

Adobe Acrobat Reader की सहायता से आप किसी PDF फाइल को प्रिंट, व्यू या एनोटेट कर सकते हैं. यही नहीं आप, पूरी फाइल को एडिट या मोडिफाई भी कर सकते हैं. इसको यहां से डाउनलोड करें.

LibreOffice

LibreOffice के साथ आपको वेक्टर ग्राफिक्स, वार्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट और गणित के फ़ॉर्मूला आदि को सॉल्व किया जा सकता है. यह सॉफ्टवेयर OpenOffice.org सूट पर चलता है. इसको यहां से डाउनलोड करें.

Foxit Reader

Foxit Reader की सहायता से आप PDF फाइल में नोट और कमेन्ट जोड़े जा सकते हैं. यही नहीं, आप डॉक्युमेंट में वीडियो, फोटो और लिंक भी जोड़ सकते हैं. यह सॉफ्टवेयर यहां उपलब्ध है.

InkScape

InkScape एक वेक्टर ड्राइंग सॉफ्टवेयर है. इसकी सहायता से आप अपने प्रोजेक्ट को CSS, XML, या SVG फ़ॉर्मेट में सेव कर सकेंगे. आप वेबपेज भी बना सकते हैं. इस लिंक से डाउनलोड करें.

Photo: © Adobe.
ओरिजिनल आर्टिकल RanuP ने पब्लिश किया. jak58 ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 31 मार्च, 2018 - 12:46 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "PDF फाइल एडिट करने के लिए फ्री सॉफ्टवेयर" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
PDF को Word File में कैसे Convert करें
लैपटॉप के टचपैड को Enable या Disable करें