1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Apney mobile pe Google Account kaise change karein

सभी एंड्रॉयड यूजर्स अलग अलग तरह के ऐप्स और सर्विसेज एक्सेस कर सकें, इसके लिए उनके पास गूगल अकाउंट होना जरूरी है. जब आप अपने डिवाइस को फैक्टरी सेटिंग्स पर रिस्टोर करते हैं, उस वक्त आपकी पहचान की पुष्टि करने के लिए इस अकाउंट का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए, इसे याद रखना बहुत जरूरी है. लेकिन यदि आप एक से ज्याद गूगल अकाउंट चलाते हैं, तो संभव है कि सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले अकाउंट में इसे बदल देना चाहें. ऐसा करने के लिए ये आर्टिकल जरूर पढ़ें.


एंड्रॉयड पर अपने गूगल अकाउंट को कैसे बदलें

ऐसा करने के लिए आपको Settings > Accounts > Google में जाना होगा. इसके बाद अपने Google अकाउंट को क्लिक करना होगा. अब More बटन को दबाएं और फिर Remove account को सलेक्ट करें. अपने फैसले पर बने रहने के लिए Accept ऑप्शन को चुनें. यहां अपने डिवाइस का पासवर्ड एंटर करें. इसके बाद बैकस्पेस बटन दबाएं. अब Add account को चुनें. यहां Google को सलेक्ट करते हुए अपना ई-मेल ऐड्रेस डालें और Next को दबाएं. यदि आपके पास गूगल अकाउंट नहीं है तो Or create a new account को प्रेस करके वहां दिए गए निर्देशों का पालन करते जाएं. आखिर में Next बटन को दबाकर सारी शर्तों को स्वीकार करें. अब आपका नया गूगल अकाउंट आपके डिवाइस से जुड़ जाएगा.

गूगल अकाउंट से एंडॉयड डिवाइस को अनलिंक कैसे करें

अपने गूगल अकाउंट से किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस को रिमूव करने से पहले, ये जानना जरूरी है कि ऐसा करने के बाद आप अपने मोबाइल पर Gmail, YouTube, PlayStore अकाउंट और दूसरी गूगल सर्विसेज और ऐप्लिकेशंस एक्सेस नहीं कर सकेंगे.

यदि आप इसके बावजूद अपने गूगल अकाउंट से उस डिवाइस को unlink करना चाहते हैं तो आपको Google's Devices पेज पर जाना होगा. आप यहां जिस एंड्रॉयड डिवाइस को डिलीट करना चाहते हैं, उसे लोकेट कर सकते हैं. आखिर में आपको Remove access ऑप्शन चुनना होगा.

ध्यान रखें.: यहां आप उन सारे डिवाइसेज की लिस्ट देख सकते हैं, जो आपके गूगल अकाउंट से कनेक्टेड हैं. अपनी सेक्योरिटी के लिए, यहां आप उन डिवाइसेज को डिलीट कर सकते हैं, जिन्हें आप पहचान नहीं रहे. इसके बाद अपने पासवर्ड को अपडेट कर लीजिए.

डिवाइस से अपना गूगल अकाउंट हटाएं

कभी ऐसा हो सकता है कि आपका डिवाइस चोरी हो जाए, या आप इसे किसी दूसरे को दे दें. ऐसे में भी उस एंड्रॉयड डिवाइस को दूर से अपने Google account से अनलिंक करना आसान होगा. Google's Find My Device में जाएं. चोरी का शिकार हुए हैं, तो अपना अकाउंट हटाने के पहले एक बार और सोच लें. क्योंकि ऐसा करने से आपके डिवाइस पर मौजूद सारे गूगल अकाउंट डेटा डिलीट हो जाएंगे. और इसके बाद आप उस फोन को फिर कभी ट्रैक नहीं कर पाएंगे.

नोट.: आप चाहें तो किसी भी डिवाइस पर पासवर्ड बदलकर भी Google account से लॉग-आउट कर सकते हैं.

Photo: © 123RF.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "मोबाइल पर अपना Google Account कैसे बदलें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी