Terms of use for CCM Hindi

सवाल पूछें

प्रस्तावना

सीसीएम डॉट नेट यानी CCM के यूजर्स साइट का उपयोग कैसे करें इसकी जानकारी देने के लिए ये शर्तें रखी गई हैं. इससे हम ये भी जान पाते हैं कि खासकर उन संचार सेवाओं (जैसे कि बुलेटिन बोर्ड) को इस्तेमाल करने का क्या तरीका है, जिनकी मदद से विभिन्न संस्कृति से आने वाले दुनिया भर के यूजर ऑनलाइन संवाद बनाते हैं.

साइट पर आने वाला हर व्यक्ति, चाहे उसने लॉग-इन किया हो, अथवा नहीं, यूजर माना जाएगा.

सीसीएम डॉट नेट का बुलेटिन बोर्ड सबके लिए खुला है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को सूचना तकनीकी के दूसरे रूपों और कंप्यूटिंग से जुड़े दूसरे विषयों पर स्वतंत्र रूप से चर्चा और संवाद करना संभव हो सके. हालांकि, इन संवादों की यथासंभव गुणवत्ता सुनिश्चित करने और भद्दे या अनुचित मैसेज से यूजर को बचाने के लिए बोर्ड का पोस्ट-मॉडरेशन करना जरूरी है. पोस्ट-मॉडरेशन का मतलब लोगों के उस चयनित समूह (मॉडरेटर्स) से है जो साइट के नियमों का पालन नहीं करने वाले मैसेजों को डिलीट कर सकते हैं.

क्षेत्र

सीसीएम सबके लिए ऑनलाइन सर्विस के साथ ही साथ सूचना तकनीकी के बारे में मुफ्त डॉक्यूमेंटेशन उपलब्ध करता है. सीसीएम डॉट नेट को न्यू मीडिया तकनीकी के बारे में जानकारी साझा करते हुए उच्च गुणवत्ता वाली निःशुल्क सेवा प्रदान करने के लिए तैयार किया गया था. इसके यूजरों में काम करने वाले छात्र, कम उम्र के बच्चे और रिटायर बुजुर्ग शामिल हैं जो सूचना तकनीकी की अपनी जानकारी को समृद्ध बना रहे हैं.

इस वजह से साइट के सभी यूजर साइट के सिद्धांतों के अनुसार समुदाय की भावना से काम करते हुए दूसरे यूजरों का सम्मान करने को बाध्य हैं.

मॉडरेशन गाइडलाइंस

मॉडरेटर CCM के सदस्य हैं जो जो एक विशेष क्राइटेरिया के आधार पर सेलेक्ट किए गए हैं: फोरम यानी सवाल जवाब सेक्शन में उसका योगदान और ख़ास तौर पर टेक्नीकल सवालों के जवाब वाला फोरम; कम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए उनका पूरा योगदान; मॉडरेटर अलर्ट का सही प्रयोग; डिप्लोमेसी का प्रदर्शन, बात-चीत का अंदाज, एनालिसिस करना और टेक्नीकल ज्ञान


मॉडरेटर का काम प्लेटफॉर्म से उनको मिलने वाले अलर्ट पर निर्भर करता है जो असल में सभी फोरम मेंबर को मिलता है जिससे वो ऐसे मैसेज को रिपोर्ट कर सकते हैं जो नियमों का उल्लंघन कर रहें हैं:


For more details, see our article on Moderation Guidelines.

कानूनी पहलू

सीसीएम युजरों को साइट पर एक दूसरे से बात करते समय राष्ट्रिय और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का ध्यान रखना चहिये. इसमें यह सम्मिलित हैं पर यह केवल इस तक सीमित नहीं है: किसी दूसरे व्यक्ति, सदस्य या अन्य की प्राइवेसी और प्रतिष्ठा का सम्मान करना; कोई आर्टिकल को रीप्रोड्यूस या शेयर करना जो इंटलेक्चुअल प्रोपर्टी लॉ का उल्लंघन करना; ऑनलाइन या असल जिंदगी में कोई क्राइम करना; और पियर टू पियर सॉफ्टवेयर को सही तरीके से यूज करना.


और जानकारी के लिए कानूनी मामलों पर हमारा आर्टिकल पढ़ें.

तटस्थता

सीसीएम ज्ञान को सीखने और शेयर करने की जगह है. इसीलिए यूजर को अपने राजनीतिक, सांस्कृतिक और धार्मिक विचारों को मैसेज, सवाल-जवाब फोरम, सिग्नेचर या प्रोफाइल में लिखने को मन किया जाता है.

कम्युनिटी में व्यवसाइक तटस्थता बनाए रखने के लिए यूजर को ऐसा कोई भी लिंक पोस्ट करने की मान्यता नही है जिसमे दूसरे यूजर से उसकी व्यक्तिगत राय पूछी जाय, तब तो बिलकुल भी नहीं जब ऐसा एक से ज्यादा बात हो और पोस्ट को ऐसी लिंक पर रीडायरेक्ट न किया जा रहा हो जिस पर कंटेंट हमारे नियम और शर्तों के खिलाफ हो या ऐसा कंटेंट न हो युजरों के लिए सही न हो. सिग्नेचर में URL लगाने की अनुमति नही है.

और जानकारी के लिए न्युट्रेलिटी पर हमारा आर्टिकल पढ़ें.

दूसरों का सम्मान

समुदाय की भावना CCM एक मुख्य स्तंभ है और इस भावना को बचा कर रखने का सबसे सही तरीका है बात चीत करते समय एक दूसरे की इज्जत. इसमें किसी से मदद लेने पर उन्हें शुक्रिया कहना भी और सभ्यता पूर्वक जवाब देने के लिए यूज किए जाने वाले शब्द ( उदाहरण के लिए सवाल पूछने के लिए प्लीज) शामिल हैं.

इन सब के साथ हम सलाह देंगे कि अपने सवाल का जवाब पाने के लिए कम समय में ही बार बार अपना सवाल फोरम पोस्ट न करें, तब भी जब आपको यह लग रहा है कि आपको आपके सवाल का जवाब काफी समय बाद भी नही मिला है. कंट्रीब्यूटर आपके साल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे.

और जानकारी के लिए आपसी सम्मान पर हमारा आर्टिकल पढ़ें.

मैसेज लिखने के लिए सलाह

फोरम पर मैसेज या सवाल लिखने से पहले आपको सलाह दी जाती है कि कृपया एक बार पूरे फोरम को चेक करें और अपने टॉपिक या सवाल सर्च भी कर लें, कहीं ऐसा तो नहीं कि आपके सवाल का जवाब पहले से उपलब्ध हो:


जब भी मैसेज बना रहें हो कुछ एलिमेंट है जिनके ऊपर आपको विचार करना चाहिए. फोरम पर लिखने का स्टाइल इंटरनेट पर अन्य जगह लिखने की तुलना में काफी अलग है. उदहारण के लिए किसी मैसेज को अंग्रेजी के कैपिटल शब्दों में लिखने पर वह काफी आक्रामक लगता है, असल में मैसेज भेजें वाली की मंशा भला ऎसी न हो. यूजर को सलाह दी जाती है कि आपके मैसेज को कम्युनिटी के अन्य सदस्यों को सही तरीके से पहुचाने के लिए आपको बिना ग्रामर, मात्र और गलती के लिए सवाल लिखना चाहिए.

दूसरी बात यह कि अपने सवाल लिखते को समय इस बात का ध्यान रहे कि आप समस्या को शब्दों में सही तरीके से समझाया जा सके. इसमें आपके सवाल के थ्रेड का मुख्य टाइटल और बॉडी कंटेंट शामिल है. इससे कम्युनिटी मेंबर को आपको आपकी समस्या का समाधान देने में आसानी होगी ही, साथ ही साथ उन लोगों को भी आसानी होगी जिन्हें आपके जैसे प्रॉब्लम हैं और वो आसानी से आपके सवाल और उसके जवाब को फोरम में सर्च करके प्राप्त कर पाएंगे.

और जानकारी के लिए मैसेज लिखने की सलाह पर हमने यह आर्टिकल लिखा है..
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

यह भी पढ़ें

ताजा अपडेट: 15 जून, 2018 को पूर्वाह्न 01:19 बजे रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "CCM के इस्तेमाल की शर्तें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.