3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Amazon Kindle App ke liye Tips and Tricks

अपने स्मार्टफोन, कंप्यूटर या टैबलेट पर किताबें पढ़ने के शौकीनों के लिए Amazon Kindle एक शानदार ऐप है. किंडल ऐप्लिकेशन एक बार आपने डाउनलोड कर लिया तो फिर बेधड़क, बिना रुके अनगिनत किताबें पढ़ते रहिए. मजेदार तो ये है कि इतनी सारी किताबें पढ़ने के लिए इन्हें साथ में ढोने की भी जरूरत नहीं. आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कि अमेजन किंडल ऐप का बेस्ट इस्तेमाल कैसे किया जाए और इसका अधिक से अधिक फायद कैसे उठाया जाए.


Kindle App Install कैसे करें

अगर आपको ई-बुक, मैगजीन और न्यूजपेपर को अपने स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टैबलेट पर पढ़ने में मजा आता है, तो किंडल ऐप आपके लिए ही है. इसमें आप अपने सभी डाउनलोड किए गए बुक्स स्टोर कर सकते हैं, नई रीलिजेज और बेस्ट सेलर्स खंगाल सकते हैं और जहां चाहे वहां इस्तेमाल कर सकते हैं. फ्री Kindle App की मदद से किसी किताब को डाउनलोड किया जा सकता है, किताब खरीदी जा सकती है और चाहें तो महीने का 9.99 डॉलर देकर अनलिमिटेड सब्सक्राइब किया जा सकता है. सब्सक्रिप्शन के बाद आपको लाखों किताबों, हजारों ऑडियोबुक्स, मैगजीन और अखबार के साथ ही साथ, कॉमिक्स का स्थायी एक्सेस मिल जाएगा.

किताब डाउनलोड कैसे करें

अपने डिवाइस पर एक बार अमेजन किंडल ऐप इंस्टॉल कर लेने के बाद आप अपनी पसंद की किताबों और मैगजीनों को फ्री डाउनलोड करना शुरू कर सकते हैं. आपको डाउनलोड करने के लिए व्यापक सलेक्शन मिलेगा. इसमें क्लासिक लिट्रेचर भी शामल होगा. ये सब Amazon पर डाउनलोड किया जा सकता है. या आपको और फ्री किताबें चाहिए तो, आप सपोर्टेड फॉरमैट (AZW, MOBI, PDF, PRC और TXT) में Gutenberg Project से हासिल कर सकते हैं. यहां तक कि आप किंडल ऐप पर अपने अकाउंट में पीडीएफ आर्टिक्ल्स भी ऐड कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि आप अमेजन पर कोई किताब खरीदना तो चाहते हैं, पर पूरी तरह मन नहीं बना पा रहे तो आप इस किताब के कुछ फ्री चैप्टर का प्रीव्यू देख सकते हैं. इसे पढ़ कर आपको अंदाजा लग जाएगा कि आप इस किताब को खरीदें या नहीं. आपकी सारी किताबें ऐप के Library में सेव होती रहेंगी.

ध्यान रखें: अगर आपके पास Amazon Prime अकाउंट है तो आप Kindle Lending Library का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें 800 हजार से अधिक किताबें हैं. आप चाहें तो इन्हें कुछ दिन के लिए ले सकते हैं, पर एक शर्त है. आपको एक बार में केवल एक ई-बुक मिलेगी.

बुकमार्क का इस्तेमाल कैसे करें

किसी पेज को बुकमार्क करने के लिए आपको बस अपने पेज के सबसे ऊपर बायीं ओर मौजूद बुकमार्क आइकन को क्लिक करना होगा. बुकमार्क हटाने के लिए, इस आइकन को फिर से क्लिक कर दें.

अपने किंडल पर फॉन्ट कैसे एडजस्ट करें

यदि आप फॉन्ट स्टाइल और साइज बदलना चाहते हैं तो अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपरी हिस्से में बने Aa सिम्बॉल को क्लिक करें. आप चाहें तो अलाइनमेंट, और साथ में लाइन स्पेसिंग, पेज विड्थ, ब्राइटनेस और कलर मोड एडजस्ट कर सकते हैं.


Quotes हाईलाइट कैसे करें

कभी किताब पढ़ते पढ़ते अचानक हमें कुछ बेहद दिलचस्प लाइनें या कोट्स मिल जाते हैं, जिन्हें हम बाद के लिए सेव कर लेना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको अपनी उंगली या कर्सर की मदद से पन्ने पर उस हिस्से को highlight करना होगा. आप जिसे हाईलाइट करना चाहते हैं उस वर्ड को क्लिक करें और उसके बाद आगे ले जाते हुए वाक्य के आखिर तक जाएं. आप जिस रंग में इसे डिस्पले करना चाहते हैं, उसे भी चुन सकते हैं. बाद में ये लाइन या कोट अपने आप आपके Notebook के सबसे ऊपर दाहिने कोने में दिखेगी. Export > Save As क्लिक करते हुए इसे जब चाहे कहींं बाहर भी भेज सकते हैं..



Picture © opturadesign - 123rf.com
3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Amazon Kindle ऐप इस्तेमाल के टिप्स-ट्रिक्स" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी