0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

XAPK Files kya hain, inhen kaise install karein

अगर आपने किसी थर्ड-पार्टी से एंड्रॉयड फोन के लिए ऐप्स डाउनलोड किया है, तो आप APK (एंड्रॉयड पैकेज किट) फाइल एक्सटेंशन से परिचित होंगे. ये आपके स्मार्टफोन में अनाधिकारिक और जियो-रेस्ट्रिक्टेड ऐप्स को डाउनलोड की प्रक्रिया को आसान बनाता है. हाल ही में एक नया फाइल एक्सटेंशन– XAPK सामने आया है. आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि XAPK फाइल्स क्या है, आपको इनके बारे में जानना क्यों जरूरी है और इन्हें इंस्टॉल कैसे कर सकते हैं.




एंड्रॉयड पर कोई ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करना आसान है, क्योंकि आपको केवल डाउनलोड करना और फिर इसे ओपन करना होता है. वैसे एंड्रॉयड डिवाइसेज पर APK फाइल्स को भी डाउनलोड करना मुश्किल काम नहीं है. अधिकांश बार वे पैकेज के रूप में आते हैं और इंस्टॉल के लिए तैयार होते हैं. आपके पास बस अच्छी तरह से कंफिगर किया हुआ डिवाइस होना चाहिए ताकि इंस्टॉलेशन आराम से हो सकें. इसी तरह XAPK फाइल्स के इंस्टॉलेशन भी कोई वैसी कठिनाई पेश नहीं आती है. आपको बस यहां बताए गए कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

XAPK Files क्या हैं

एंड्रॉयड यूजर्स XAPK फाइल्स से कुछ हद तक परिचित हैं. पर आज गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम वाले रोजमर्रा के जीवन में इनका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा होने वाला है. XAPK फाइल कुछ कुछ APK फाइल जैसा ही है, बस XAPK में अतिरिक्त OBB डेटा शामिल होता है. इसके होने से डिवाइस इस फाइल को पहचान पाते हैं और एंड्रॉयड पर बेहतर तरीके से काम करते हैं.

आमतौर पर, XAPK फाइल्स को गेमिंग की दुनिया में डाउनलोड के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये वो डाउनलोड हैं जो आधिकारिक Google Play Store के बाहर किए जाते हैं. दरअसल, PUBG या Asphalt 9 जैसे विकसित ग्राफिक्स वाले भारी गेम्स में XAPK फॉरमैट पर अधिक ध्यान दिया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें SD डेटा और OBB जैसी अधिक जानकारियां शामिल होती हैं, लेकिन सभी एक ही जगह पैकेज्ड रहती हैं.

XAPK Files इंस्टॉल कैसे करें

आपको जानकर हैरत होगी कि XAPK फाइल को सीधा इंस्टॉल करना संभव नहीं है. इसे लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस को तैयार करना होगा. फिर खास इंस्टॉलर डाउनलोड करना होगा ताकि आपका एंड्रॉयड डिवाइस XAPK फाइल को पहचान सके.

अगर आप Android 8.0 या इससे पहले वाला वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले non-Google Play Store ऐप्लिकेशंस के इंस्टॉलेशन को एनेबल करना होगा.

1. अब अपने एंड्रॉयड डिवाइश की Settings में जाएं और फिर Security ऑप्शन क्लिक करें. इसके बाद, installation from Unknown Sources ऑप्शन को एनेबल करें. इससे आपका फोन प्ले स्टोर से बाहर डाउनलोड हुई फाइलों और ऐप्स को इंस्टॉल करने के लिए तैयार हो जाएगा. फिर Play Store app में जाएं और साथ ही साथ, Google Play Protect ऑप्शन डिसेबल कर दें.




अगर आप Android 8.0 के बाद का वर्जन प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको इस स्टेप को फॉलो करने की जरूरत नहीं. आपका डिवाइस आपको अपने आप ही Security सेटिंग्स पर रिडायरेक्ट कर देगा.

2. XAPK फाइल इंस्टॉलर डाउनलोड करें. एंड्रॉयड के लिए XAPK इंस्टॉलर एक अच्छा ऑप्शन है. इस इंस्टॉलर के साथ एक और विकल्प है, आप APKPure का XAPK इंस्टॉलर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. याद रहे कि ये ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं होने के कारण, जब डाउनलोड पूरा हो जाए, तब आपको उस फोल्डर को ओपन करना होगा जहां आपने इंस्टॉलर पैकेज सेव कर रखा है. और फिर XAPK Installer Android वर्किंग को हासिल करने के लिए इसे Run करना होगा.

3. XAPK इंस्टॉलर ओपन करें और अपनी फाइलों और इमेज फोल्डर्स को एक्सेस करने के लिए इस प्रोग्राम को एनेबल करें. सबसे अंत में, आपको बस चुनी गई XAPK फाइलों को अपने फोन पर डाउनलोड करना होगा. और फिर आप XAPK Installer Android की मदद से उन्हें सीधा ओपन कर सकते हैं.

Photo – 123rf.com.

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "XAPK फाइल्स क्या हैं, इन्हें इंस्टॉल कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.