0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Winmail.dat File ko Open karein


यदि आपको कोई Outlook यूजर RTF फॉरमैट में ई-मेल भेजता है. और आप उसे किसी दूसरे ई-मेल सर्विस में ओपन करते हैं. ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि मेल के साथ आया अटैचमेंट winmail.dat file के रूप में दिखाई देता है. RTF को कई ई-मेल सर्विस महत्व नहीं देते. इशलिए इस डॉक्यूमेंट को एक्सेस करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त कसरत करनी होगी.


LookOut डाउनलोड करें

आप यदि winmal.dat फाइल ओपन करना चाहते हैं तो इसका एक तरीका है, कि आप Thunderbird के लिए प्लगइन LookOut को इंस्टॉल करें. ये फ्री और ओपन सोर्स है. ये टूल ई-मेल में दिख रहे winmail.dat फाइल को अपने आप डिकोड करेगा. फिर इसे winmail.dat अटैचमेंट में मौजूद फाइलों की लिस्ट में प्रेजेन्ट करेगा.

Fentun डाउनलोड करें

आप चाहें तो Fentun को डाउनलोड कर सकते हैं. ये एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो winmail.dat फाइलों को डिकोट करता है. शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर इस प्रोग्राम को सेव करें. उस अटैचमेंट के साथ अपना ई-मेल ओपन करें. फिर winmail.dat फाइल पर राइट-क्लिक करें.

अब Open ऑप्शन को सलेक्ट करें और फिर fentun.exe को खोजने के लिए ब्राउज करें. Fentun में दाहिने वाले विंडो में फाइल को सलेक्ट करें. आप इसके एक्सटेंशन को देख कर समझ जाएंगे कि ये पहले से रिकग्नाइज्ड और कन्वर्टेड हो चुका है.

आखिर में, फाइलों को कहां सेव करना है, उसका लोकेशन सलेक्ट करने के लिए Extract as को सलेक्ट करें.

WMDecode डाउनलोड करें

आप WMDecode to decode a winmail.dat फाइल को डिकोड करने के लिए WMDecode डाउनलोड कर सकते हैं. ये एक पेड ऐप्लिकेशन है जिसमें कुछ शर्तों के साथ फ्री ट्रायल की सुविधा है. ये टूल अटैचमेंट में पाए जाने वाले फाइलों को डिकम्प्रेस कर देता है. डिकम्प्रेस करने के लिए ये winmail.dat फाइल को WMDecode डायरेक्टरी में सेव करता है. डॉक्यूमेंट को एक्सेस करने के लिए आपको WMDecode लॉन्च करना होगा. अब फाइलें उसी डायरेक्टरी में अलग हो जाएंगी.

विकल्प

यदि आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन के इस्तेमाल से परहेज है, तो आप अपने कॉरेस्पोन्डेन्ट को कह सकते हैं कि वो उस मैसेज को Text only फॉरमैट में भेजे. इससे Outlook फिर से winmail.dat फाइलों को भेजना बंद कर देगा.

यदि मैसेज को टेक्स्ट ओनली फॉरमैट में भेजना है तो Outlook को ओपन कीजिए, फिर Options मेनू में जाएं. वहां Mail को क्लिक करें और Message format सेक्शन को खोजें. अब When sending messages in Rich Text format to Internet recipients: लाइन को देखें फिर Convert to Plain Text format ऑप्शन को सलेक्ट करें.

Image: © Thunderbird.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Winmail.dat फाइल को कैसे ओपन करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी