Top Free Antivirus 2020 Download Kariye

2020 के Free Antivirus Softwares कौन है, तो इस आर्टिकल को पढिए. आज हम आपको इस बारे में बताएंगे. ऐसे कई साइट्स हैं जो Antivirus Softwares के बारे में स्पेशल जानकारी रखते हैं. किसी तरह के खतरे को पकड़ने में उन्हें इन Antivirus की क्षमता की पहचान होती है.

इन Best Antivirus में से कुछ Free Download Available हैं, तो कुछ के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. कई में ट्रायल शामिल होता है. यदि आपके पास अपना पीसी है तो Microsoft Antivirus Free और ऑपरेटिंग सिस्टम से इंटीग्रेटेड है.

किसी Antivirus की Quality Check करें

यदि आपको किसी Antivirus की Quality के बारे में जानना हैं तो इसके लिए आपको उससे जुड़ी तीन चीजों- प्रोटेक्शन, परफॉरमेंस और इस्तेमाल पर ध्यान देना होगा. प्रोटेक्शन का मतलब मालवेयर को पहचानना और उसे हटाना है. दूसरा, परफॉरमेंस या दूसरे शब्दों में यूं कहिए कि जो प्रोग्राम आपके कंप्यूटर की स्पीड पर बुरा असर नहीं डालता हो. और आखिर में, इस्तेमाल में वो कितना आसान है.

Antivirus Check करें

किसी उपलब्ध Antivirus Programme को तलाशने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी स्वतंत्र स्पेशलाइज्ड टेस्ट्स साइट्स पर जाएं. इन टेस्ट्स को रीव्यू करने से आप इनकी क्षमता और प्रोटेक्शन क्वालिटी को जान पाएंगे. यदि आपको गहन रिव्यू चाहिए तो इसके लिए हम यहां कुछ साइट्स के नाम रिकमेंड कर रहे हैं.

Virus Bulletin एक अहम एंटीवायरस प्रोग्राम है. इसका Mallware Detection rate 10 लाख से भी अधिक है. रिजल्ट बताते हैं कि इस एंटीवायरस प्रोडक्ट की बाजार में रैंकिंग 95% और 99% है. यहां एंटीवायरस स्कोरिंग माइक्रोसॉफ्ट सॉल्यूशन से कम से कम बराबर है:

AV-Comparatives एक बेहद लोकप्रिय साइट है. यहां Antivirus Software को रैंकिंग सिस्टम के आधार पर तुलनात्मक तरीके से दिखाया जाता है:


आखिर में, AV-Test है. यह किसी खास एंटीवायरस को तीन मुख्य बातों के आधार पर रेटिंग देता है:

टॉप एंटीवायरस सॉल्यूशन में से अधिकांश के लिए पैसे खर्च किए जा सकते हैं. इनमें से कई की रेटिंग तो 99% है. वैसे कुछ महत्वपूर्ण बातें और हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है: यूजर इंटरफेस, ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एंटीवायरस का इंटीग्रेशन और ये जानकारी कि कुछ खास सॉफ्टवेयर (गलती से सर्विस रोक दी गई हो, आदि) के इस्तेमाल में असुविधा हो रही हो.

यदि आपके पास पीसी है, तो सबसे अच्छा उपाय ये होगा कि आप सिस्टम में इंटीग्रेटेड माइक्रोसॉफ्ट का एंटीवायरस, Windows Defender एक्टिवेट कर लें. आपको अच्छी सुरक्षा मिलेगी, फ्यूचर कम्पैटिब्लिटी पक्की होगी, साथ ही सिस्टम में इंटीग्रेट किए गए ऑटोमैटिक डेज अपडेट होते रहेंगे.

हालांकि, यदि आप अधिक सुरक्षा के लिए खर्च करना चाहते हैं, तो ऐसी अनगिनत सर्विसेज हैं जिन्हें आप फ्री में ट्राई कर सकते हैं.

Photo: © Pixabay.

यह भी पढ़ें
  • Free antivirus download
  • Best free antivirus quora - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Free antivirous download - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Top Free Antivirus 2020 Download करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
कम्युनिटी से जुड़ें