1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

2019 ke best free antivirus kaun hain


आप यदि जानना चाहते हैं कि साल 2019 का बेहतरीन फ्री एंटीवायरस कौन है, तो इस आर्टिकल को पढिए. आज हम आपको इस बारे में बताएंगे. ऐसे कई साइट्स हैं जो एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के बारे में स्पेशल जानकारी रखते हैं. उन्हें किसी तरह के खतरे को पकड़ने में इन एंटीवायरस की क्षमता की पहचान होती है.



इन बेहतरीन एंटीवायरस में से कुछ फ्री हैं, तो कुछ के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. कई में ट्रायल शामिल होता है. यदि आपके पास अपना पीसी है तो माइक्रोसॉफ्ट एंटीवायरस फ्री है और ऑपरेटिंग सिस्टम से इंटीग्रेटेड है.

किसी एंटीवायरस की क्वालिटी परखें

यदि आपको किसी एंटीवायरस की क्वालिटी के बारे में जानना हैं तो इसके लिए आपको उससे जुड़ी तीन चीजों- प्रोटेक्शन, परफॉरमेंस और इस्तेमाल पर ध्यान देना होगा. प्रोटेक्शन का मतलब मालवेयर को पहचानना और उसे हटाना है. दूसरा, परफॉरमेंस या दूसरे शब्दों में यूं कहिए कि जो प्रोग्राम आपके कंप्यूटर की स्पीड पर बुरा असर नहीं डालता हो. और आखिर में, इस्तेमाल में वो कितना आसान है.

एंटीवायरस की तलाश

किसी उपलब्ध एंटीवायरस प्रोग्राम को तलाशने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी स्वतंत्र स्पेशलाइज्ड टेस्ट्स साइट्स पर जाएं. इन टेस्ट्स को रीव्यू करने से आप इनकी क्षमता और प्रोटेक्शन क्वालिटी को जान पाएंगे. यदि आपको गहन रिव्यू चाहिए तो इसके लिए हम यहां कुछ साइट्स के नाम रिकमेंड कर रहे हैं.

Virus Bulletin एक अहम एंटीवायरस प्रोग्राम है. इसका मालवेयर डिटेक्शन रेट 10 लाख से भी अधिक है. रिजल्ट बताते हैं कि इस एंटीवायरस प्रोडक्ट की बाजार में रैंकिंग 95% और 99% है. यहां एंटीवायरस स्कोरिंग माइक्रोसॉफ्ट सॉल्यूशन से कम से कम बराबर है:



AV-Comparatives एक बेहद लोकप्रिय साइट है. यहां एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को रैंकिंग सिस्टम के आधार पर तुलनात्मक तरीके से दिखाया जाता है:



आखिर में, AV-Test है. यह किसी खास एंटीवायरस को तीन मुख्य बातों के आधार पर रेटिंग देता है:



टॉप एंटीवायरस सॉल्यूशन में से अधिकांश के लिए पैसे खर्च किए जा सकते हैं. इनमें से कई की रेटिंग तो 99% है. वैसे कुछ महत्वपूर्ण बातें और हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी है: यूजर इंटरफेस, ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एंटीवायरस का इंटीग्रेशन और ये जानकारी कि कुछ खास सॉफ्टवेयर (गलती से सर्विस रोक दी गई हो, आदि) के इस्तेमाल में असुविधा हो रही हो.

यदि आपके पास पीसी है, तो सबसे अच्छा उपाय ये होगा कि आप सिस्टम में इंटीग्रेटेड माइक्रोसॉफ्ट का एंटीवायरस, Windows Defender एक्टिवेट कर लें. आपको अच्छी सुरक्षा मिलेगी, फ्यूचर कम्पैटिब्लिटी पक्की होगी, साथ ही सिस्टम में इंटीग्रेट किए गए ऑटोमैटिक डेज अपडेट होते रहेंगे.

हालांकि, यदि आप अधिक सुरक्षा के लिए खर्च करना चाहते हैं, तो ऐसी अनगिनत सर्विसेज हैं जिन्हें आप फ्री में ट्राई कर सकते हैं.

Photo: © Pixabay.
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "2019 के टॉप फ्री एंटीवायरस कौन हैं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी