Upyog ke niyam aur samanaya shartein

सभी अधिकार सुरक्षित - 019 © CCM BENCHMARK GROUP


उद्देश्य

सीसीएम डॉट नेट वेबसाइट और इसकी सेवाएं ‘द सर्विस’ यूजर के लिए किस तरह उपलब्ध होंगी और उन सेवाओं के उपयोग की क्या शर्तें होंगी, इन सारी बातों को परिभाषित करने के लिए यहां हमने वेबसाइट से जुड़े सभी सामान्य नियम और शर्तों को रखा है. सीसीएम डॉट नेट साइट को किसी भी तरह से एक्सेस करने या उपयोग करने वालों को इन सभी नियमों को बिना किसी शर्त स्वीकार करना होगा. अगर यूजर इन सामान्य नियमों और शर्तों से पूरी तरह या आंशिक रूप से सहमत नहीं है तो उनसे निवेदन है कि वे इस सर्विस का उपयोग न करें.

लीगल डिस्क्लेमर और इम्प्रिंट

CCM.net वेबसाइट को नीचे दी गई संस्था पब्लिश करती है:

CCM BENCHMARK GROUP एक SAS (Simplified Joint-Stock Company) कंपनी है जिसकी पूंजी 1,848,864.45 यूरो है. कंपनी का पंजीकृत ऑफिस 94 रय दे प्रोवेंस, 75009 पेरिस, फ्रांस में स्थित है. यह फ्रेंच कमर्शियल रजिस्टर की फ़ाइल नंबर 512 085 630 PARIS में रजिस्टर्ड है.

CCM BENCHMARK GROUP फ्रांस के बिजनेस समूह Figaro CCM Benchmark का एक हिस्सा है.

इसके प्रकाशन निदेशक मार्क फियुले हैं.

परिभाषा

यूजर: यूजर वो व्यक्ति है जो सीसीएम डॉट नेट पर उपलब्ध किसी सेवा या साइट का इस्तेमाल करता है.

यूजर कंटेन्ट: यूजर कंटेन्ट शब्द का मतलब यूजर की ओर से इस साइट के अलग अलग हिस्सों में भेजे गए डाटा से है.

मेंबर: मेंबर शब्द उस यूजर के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो इस साइट में लॉग-इन करते हैं.

यूजर नेम: यूजर नेम उन सभी सूचनाओं को दिखाता है जिनकी जरूरत एक यूजर को मेंबर के लिए आरक्षित हिस्सों तक पहुंचने में होती है.

पासवर्ड: पासवर्ड निजी जानकारी होती है जिसे एक यूजर को गुप्त रखना चाहिए और जो उसका/उसकी पहचान को सत्यापित करने के लिए उनके नाम के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

सर्विस एक्सेस

साइट की सर्विस को एक्सेस करने के लिए कोई शुल्क नहीं है बशर्ते यूजर के पास इंटरनेट एक्सेस हो. अब चाहे वो हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर या इंटरनेट एक्सेस का शुल्क हो, इन जैसी सेवाओं के एक्सेस के लिए केवल और केवल यूजर ही जिम्मेदार होगा. कंप्यूटर सिस्टम ठीक से काम कर रहा है या नहीं, या इंटरनेट एक्सेस सही है या नहीं, इसकी पूरी जिम्मेदारी केवल यूजर की है.

साइट के कुछ हिस्से उन मेंबरों के लिए आरक्षित हैं जो अपने यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करते हैं.

सीसीएम विवेक के आधार पर और बिना किसी पूर्व सूचना के सर्विस के लिए किसी भी वैसे यूजर को मना करने का अधिकार सुरक्षित रखता है जो उपयोग की इन शर्तों का पालन नहीं करते हैं.

कम्यूनिटिक इंटरनेशनल सर्विस की गुणवत्तापूर्ण एक्सेस को सुनिश्चित करने के लिए सभी उचित कदम उठाता है, लेकिन ऐसा करने के लिए वो किसी कानूनी दायित्व के अधीन नहीं है.

इसके अलावा, कम्यूनिटिक इंटरनेशनल किसी भी तरह के नेटवर्क या सर्वर की गड़बड़ी, या उचित नियंत्रण से परे किसी दूसरे इवेंट, जो साइट की सर्विस के एक्सेस को प्रतिबंधित या कम कर दे, के लिए जवाबदेह नहीं होगा.

कम्यूनिटिक इंटरनेशनल के पास जरूरी रख-रखाव या किसी दूसरी वजह से साइट पर उपलब्ध सभी या कुछ सेवाओं के एक्सेस को बिना पूर्व सूचना के संक्षिप्त रूप से बाधित करने का अधिकार सुरक्षित है.

बौद्धिक संपत्ति

सीसीएम डॉट नेट और खासकर इसकी सामग्री ट्यूनीशिया कानून के तहत संरक्षित है. साइट के कंटेन्ट (टेक्स्ट, फोटोग्राफ्स, इलसट्रेशन, इमेजेज, लोगोज आदि सहित) संबंधी सभी बौद्धिक संपदा के अधिकार के एकमात्र मालिक कम्यूनिटिक इंटरनेशनल और जिएन-फ्रैनकोज पिलो हैं.

साइट पर कंटेन्ट को फिर से तैयार (रीप्रोड्यूस) करने का काम कॉपीराइट के अधीन आता है और कम्यूनिटिक इंटरनेशनल के लिखित अनुमति के बिना इसके रीप्रोडक्शन या फिर से तैयार करने और वितरित करने को कॉपीराइट उल्लंघन माना जाएगा और इसके लिए आपराधिक दंड भी दिया जा सकता है. टेक्स्ट और इलस्ट्रेशन, जिन्हें क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत स्पष्ट रूप से लाइसेंसबद्ध किया गया है, उनको फिर से तैयार, वितरित या संशोधित किया जा सकता है, ऐसा करने के लिए किसी की भी अनुमति लेना अनिवार्य नहीं है.

सीसीए और कम्यूनिटिक इंटरनेशनल कम्यूनिटिक इंटरनेशनल के पंजीकृति ट्रेडमार्क हैं. इन ट्रेडमार्क, लोगो और खास संकेतों का किसी भी तरह से अनधिकृत रिप्रोडक्शन कॉपीराइट का उल्लंघन माना जाएगा और इसके लिए आपराधिक दंड की सजा हो सकती है. उल्लंघन करने वाले को सिविल और आपराधिक दंड का सामना करना होगा.

एक यूजर वेबसाइट की सर्विस के जरिए जो भी यूजर कंटेन्ट, साथ ही साथ, अपना टेक्स्ट या ओपिनियन ऑनलाइन डालता है, तो उसके लिए यूजर ही अकेला जिम्मेदार है. यूजर बिना किसी शुल्क के यूजर कंटेन्ट से जुड़े सारे बौद्धिक संपदा अधिकार, विशेष तौर पर रिप्रोडक्शन, डेपिक्शन और एडाप्टेशन के अधिकारों को स्पष्ट रूप से कम्यूनिटिक इंटरनेशनल को कॉपीराइट संरक्षण की अवधि तक के लिए प्रदान करता है. यूजर इस बात पर भी सहमत होता है कि ये डाटा किसी भी तीसरे पक्ष के सुरक्षा हितों की उल्लंघन नहीं करता. परिणामस्वरुप, वह यूजर कम्यूनिकटिक इंटरनेशनल को ऐसे किसी भी तरह के दावे से मुक्त करता है, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस जानकारी और/या डाटा पर आधारित होता है जिसके कारण कम्यूनिटिक इंटरनेशनल के खिलाफ किसी तरह की कानूनी प्रक्रिया शुरू की जाए. यूजर किसी भी लागत को भी वहन करने पर सहमत होता है चाहे वो कम्यूनिटिक इंटरनेशनल के खिलाफ तीसरे पक्ष की ओर से किसी तरह की कार्रवाई करने पर हो जिसमें वकील की फीस और कानूनी खर्चे शामिल हैं.

कम्यूनिटिक इंटरनेशनल के पास यूजर कंटेन्ट को पूरी तरह या आंशिक तौर पर डिलीट करने का अधिकार सुरक्षित है. ऐसा वो बिना किसी पूर्व चेतावनी या नोटिस के कर सकता है. यूजर ऐसा होने पर किसी भी तरह के मुआवजे का हकदार नहीं है.

व्यक्तिगत डाटा या जानकारियां

अपने यूजर की गोपनीयता का सम्मान करते हुए कम्यूनिटिक इंटरनेशनल यूजर को डाटो को सुधारने, एक्सेस करने और रिमूव करने के अधिकार की गारंटी देता है. यूजर इस अधिकार को निम्नलिखित तरीके से प्रयोग में ला सकते हैः

साइट पर, Members area में;

दिए गए contact form का उपयोग करके;;

contact@ccm.net पते पर सीसीएम को सीधा संपर्क करके

निजी जानकारियों की प्रोसेसिंग के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो प्लीज हमारा प्राइवेसी पॉलिसी आर्टिकल पढ़िए.

जवाबदेही की सीमा

सीसीएम डॉट नेट न्यू मीडिया तकनीकी और विशेषकर सूचना तकनीकी से संबंधित विषय पर उपलब्ध एक जानकारीपूर्ण साइट है.

सीसीएम डॉट नेट पर उपलब्ध जानकारी बेहद कथित तौर पर विश्वसनीय स्रोतों से आती है. फिर भी कम्यूनिटिक इंटरनेशनल इस डाटा की सटीकता या पूर्णता की गारंटी नहीं दे सकता. इसके अलावा इस वेबसाइट पर जो जानकारी दी गई है उसका उद्देश्य केवल सूचना प्रदान करना है, और इसे सलाह या किसी भी तरह की सिफारिश के लिए तैयार नहीं किया गया है.

नतीजतन, इस पूरी साइट से मिलने वाली सूचना और कंटेन्ट के इस्तेमाल के लिए किसी भी तरह से कम्यूनिटिक इंटरनेशनल जवाबदेह नहीं है. केवल यूजर ही इस साइट पर उपलब्ध जानकारी के उचित और विवेकपूर्ण उपयोग के लिए जिम्मेदार है.

इसके अलावा, यूजर सर्विस का इस्तेमाल करने से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से होने वाले किसी भी नुकसान के लिए कम्यूनिटिक इंटरनेशनल को क्षतिपूर्ति करने या उसके प्रति हानिरहित रहने पर सहमत होगा.

सीसीएम डॉट नेट वेबसाइट के खास हिस्से के एक्सेस के लिए यूजरनेम और पासवर्ड की जरूरी है. यूजर के द्वारा चुना गया पासवर्ड निजी और गोपनीय होता है. यूजर अपने पासवर्ड को गुप्त रखने और किसी भी तरह से इसे जाहिर ना करने के लिए सहमत होता है. इंटरनेट पर किसी के यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल यूजर के जोखिम पर होता है. ये यूजर की जिम्मेदारी है कि वो अपने डाटा को किसी भी तरह के डिस्क्लोजर से बचाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए.

हालांकि कम्यूनिटिक इंटरनेशनल ट्रांसमिटेड डाटा की गोपनीयता को सुनिश्चित करने और गुप्त रखने के ले सभी तरह के साधनों के उपयोग के लिए सहमत होता है. यूजर इस बात को जानता है कि लॉग-इन और आइडेंटिफिकेशन की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के क्रम में संभवतः एक या कई कुकीज, जिसमें कोई निजी जानकारी नहीं होती, यूजर के हार्ड ड्राइव पर डाली जाती हैं.

यूजर इंटरनेट की सीमाओं और प्रतिबंधों के प्रति जागरुक होता है, और जानता है कि डाटा को ट्रांसफर करते वक्त सुरक्षा की पूरी गारंटी देना असंभव होता है. इसलिए कम्यूनिटिक इंटरनेशनल को सर्विस के माध्यम से यूजरनेम और पासवर्ड सहित किसी भी तरह के सूचनाओं के आदान-प्रदान में होने वाले नुकसान या हानि के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता.

कम्यूनिटिक इंटरनेशनल, जहां तक कानून लागू होता है, सर्विस या इसके यूज के अनुपलब्ध होने की स्थिति में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष, सामग्री या सारहीन, या किसी भी तरह की सामग्री के नुकसान के लिए किसी भी रूप में जवाबदेह नहीं है. किसी भी तरह की साइट के किसी भी प्रकार के इस्तेमाल में “यूज” शब्द को इसके व्यापक अर्थों में समझा जाना चाहिए, चाहे वो कानूनी हौ या गैरकानूनी.

यूजर ट्यूनीशिया कानून के द्रवारा प्रदत्त सभी नियमों का पालन करने के लिए सहमत है.

हाइपरलिंक

सीसीएम डॉट नेट किसी तीसरे पक्ष की ओर से प्रकाशित और/या प्रबंधित वेबसाइट के हाइपरलिंक को भी शामिल करता है. चूंकि कम्यूनिटिक इंटरनेशनल इन बाहरी संसाधनों पर नियंत्रण नहीं कर सकता, इसलिए यूजर स्वीकार करते हैं कि कम्यूनिटिक इंटनरेशनल उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है और उनकी सामग्री के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है.

फोर्स माजेयोर

कम्यूनिटिक इंटरनेशनल किसी फोर्स माजेयोर या अपने नियंत्रण के बाहर किसी भी इवेंट के लिए उत्तरदायी नहीं होगा.

इस अनुबंध में संशोधन

कम्यूनिटिक इंटरनेशनल के पास इस अनुबंध की शर्तों और नियमों को किसी भी वक्त बदलने या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित है. इसलिए यूजर को इस बात की सलाह दी जाती है कि वे सीसीए डॉट नेट पर उपलब्ध उपयोग के नियम और शर्तों के नवीनतम संस्करण पर नियमित रूप से निगाह रखें.

अवधि और विघटन

यूज ऑफ द सर्विस बाई द यूजर के साथ शुरुआत करते हुए इस अनुबंध को अनिश्चितकाल के लिए स्वीकार किया गया है.

कानूनी अधिकार क्षेत्र

सीसीएम डॉट नेट वेबसाइट पर और इससे जुड़े हुए डाटा के प्रसारण पर ट्यूनीशियाई कानून लागू होता है. फ्रेंच भाषा में इस अनुबंध का संस्करण किसी भी अनुवाद या ट्रांसलेशन का संचालन करेगा. किसी भी तरह का कानूनी मसला होने पर और जिसे परस्पर दो पक्ष ना सुलझा सकें, ऐसे में ट्यूनीशिया कोर्ट का फैसला सर्वोपरि होगा.
सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "उपयोग के नियम और सामान्य शर्तें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.