0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Instagram se contact kaise karein?


आपका इंस्टाग्राम अकाउंट कभी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. कभी हो सकता है कि आप इंस्टाग्राम से कनेक्ट नहीं हो पा रहे हों, या कभी आपका अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि ऐसी किसी भी परिस्थिति में आप इंस्टाग्राम कस्टमर सर्विस को कैसे संपर्क करें ताकि आपकी परेशानी जल्दी से जल्दी दूर हो जाे.




संपर्क के बुनियादी तौर-तरीके

सबसे पहले तो आम चैनल, या ईमेल या फोन के जरिए Instagram से संपर्क करने की कोशिश कीजिए. ऐसे में आप support@instagram.com को ईमेल कर सकते हैं, या +1 650 543 4800 नंबर पर कॉल कर सकते हैं.

दूसरी ओर यदि ऊपर बताया गया तरीका काम नहीं आता तो आप उनके Support Center पर जाएं. इसके लिए आपको इंस्टाग्राम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. वहां आपको पेज के नीचे Support सर्च करना होगा. इसके बाद Privacy and security center में जाइए. वहां Report को क्लिक करें और फिर बताएं कि आपको क्या दिक्कत आ रही है.

सबसे बड़ी समस्या ये है कि अधिकतर मामलों में इसकी सर्विस के लिए अप्लाई करने वालों की कतार काफी लंबी होती है. मतलब इसके 10 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं. ऐसे में सबकी समस्या सुनना और उस पर कार्रवाई कर पाना दूर की कौड़ी होती है. कंपनी वैसे अकाउंट को पहले देखती है जिनके फॉलोवर्स हजारों या लाखों की गिनती में हों. इसलिए यदि आप एक साधारण यूजर हैं तो जवाब मिलना यदि नामुमकिन नहीं, तो मुश्किल जरूर है:



यहां हम आपको इस बात की भी सलाह देंगे कि आप [help.instagram.com वेबसाइट के ऑफिशियल सपोर्ट पेज] पर जाएं और वहां पहले से पूछे गए सवालों में ही अपने जवाब खोजें. क्योंकि जो सवाल अधिक पूछे जाते हैं, वहां उनके जवाब आपको आसानी से मिल जाएंगे.

आप प्रभावशाली व्यक्ति हैं तो ये करें

यदि आपको हजारों की संख्या में लोग फॉलो करते हैं तो आप लकी हैं. ये संभव है कि इंस्टाग्राम अकाउंट लॉक होने या सस्पेंड होने की स्थिति में आपकी परेशानी का हल जल्दी तलाश ले. और यदि आपके अकाउंट से आमदनी भी होती है तब तो आपको प्राथमिकता भी दी जाएगी:



आप पेशेवर यूजर हैं तो ये करें

यदि आप If you spend money on a regular basis to promote content on Instagram या Facebook पर कंटेन्ट प्रोमोट करने के लिए नियमित रूप से पैसे खर्च करते हैं, तो कंपनी आपकी समस्या को अधिक तवज्जो देगी. इसलिए हम आपको ये सुझाव देंगे कि आप अपनी समस्या अपने Advertising अकाउंट में जाकर समझाइए: इस प्लेटफार्म पर फटाफट जवाब मिलने की अधिक संभावना है:

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट अनलॉक ऐसे करें

यदि आप किसी वजह से ब्लॉक कर दिए गए हैं, और आपको लगता है कि ये आपके साथ नाइंसाफी की गई है, तो इसे अनलॉक करने का हम आपको एक तरीका बताते हैं. आप इस लिंक पर जाइए. वहां किस तरह की जानकारी देनी है, देखिए. फिर अपनी एक्टिविट सेंड कीजिए. सर्विस किस तरह की है, टाइप कीजिए या अपनी सर्विस सेंड कीजिए. नियम तो ये है कि इंस्टाग्राम आपको तीन दिन से लेकर एक हफ्ते के बीच जवाब देगी. फिर कंपनी आपसे कुछ वेरिफिकेशन करवाएगी और आपका अकाउंट रिएक्टिवेट कर देगी:



Photo: Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Instagram से संपर्क कैसे करें?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी