10
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Language Change karne ke liye Keyboard Shortcuts


क्या आप एक से अधिक भाषाओं में काम करते हैं. क्या आप जिस Keyboard पर काम कर रहे हैं आपको लगता है कि ये उस कीबोर्ड से अलग है जिस पर आप काम करने के अभ्यस्त हैं. तो शायद आप तब बहुत परेशान होते होंगे जब आपकी 'फॉरेन' लैंग्वेज को यूज करने और उसे पहचानने के लिए अपने स्क्रीन पर क्लिक करना पड़ता है.



खुशी की बात है कि विंडोज आपके लिए एक बेहद आसान उपाय लाया है जिसकी मदद से आप बेहद साधारण तरीके से कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हुए रजिस्टर की गई भाषाओं के बीच आगे पीछे टॉगल कर सकते हैं.

विंडोज पर अपने कीबोर्ड लेआउट को कैसे बदलें

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक से अधिक भाषा में कीबोर्ड को एनेबल करने के बाद आप उन भाषाओं के बीच अपना विकल्प चुनने को जो अलग अलग कीबोर्ड लेआउट का इस्तेमाल करते हैं, या तो Language bar या Keyboard shortcut का प्रयोग कीजिए.

यदि आपका एक से अधिक भाषा का रजिस्ट्रेशन है तो डिफॉल्ट रूप से लैंग्वेज बार विंडो स्क्रीन के नीचे टास्कबार के साथ नजर आता है. लैंग्वेज बार तब भी दिखाई देगा यदि कोई भी एक भाषा रजिस्टर्ड हो. या यदि यूजर ने उसे छिपाने का विकल्प चुना हो. लैंग्वेज बार का इस्तेमाल करते हुए कीबोर्ड लेआउट को स्विच करना हो तो स्क्रीन पर दिए गए भाषा के संक्षिप्त शब्दों पर क्लिक करें. जैसे कि हिंदी के लिए HI होगा जबकि अंग्रेजी के लिए EN होगा. आपने जिस भी भाषा को रजिस्टर किया हुआ है उसका मेनू दिखाई देगा. आप उसमें से मनचाही भाषा को चुन लें ताकि कीबोर्ड का लेआउट बदला जा सके.

यदि आप इस प्रक्रिया को और आसान बनाना चाहते हैं तो आप कीबोर्ड लेआउट के बीच टॉगल करने के लिए ALT + Shift कीज को एक साथ दबाएं.

Image: © Pankaj Patel - Unsplash.com
10
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Language Change के लिए जानिए Keyboard Shortcuts" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी