Screenshot kaise le

सवाल पूछें
स्क्रीनशॉट या Print Screen फंक्शन की सहायता से स्क्रीन पर दिख रहें डिस्प्ले को कैप्चर किया जा सकता है. अधिकांश कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान होता है. इस ट्युटोरियल में बताया गया है कि कैसे Windows, macOS और UNIX/Linux कंप्यूटर के साथ iPhone, iPad और Android phone पर स्क्रीनशॉट कैसे लें.


Windows पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

Windows पर स्क्रीनशॉट लेने वाली कमांड की आम तौर पर कीबोर्ड में दाहिनी ऊपर की तरफ ही होती है. इस बटन को Print Screen नाम से जाना जाता है. स्क्रीन पर जो कुछ भी दिख रहा है, बस इस बटन को एक बार दबाने से ही कॉपी हो जाता है.

इसके बाद कोई ग्राफिक एडिटिंग प्रोग्राम खोलिए (उदहारण के लिए Paint) और कमांड का प्रयोग करके [Ctrl] + [V] या प्रोग्राम के मैनुअल ऑप्शन को फॉलो करके स्क्रीनशॉट को पेस्ट करें. इसके बाद स्क्रीनशॉट इमेज को अपनी जरुरत के अनुसार एडिट करके सेव कर लें.

पूरे डेस्कटॉप का स्क्रीनशॉट कैसे लें

सबसे आसान ऑप्शन है Print Screen बटन. Print Screen पर दबाकर आप पूरे स्क्रीन की फोटो को क्लिपबोर्ड पर सेव कर सकते हैं. इसके बाद Paint जैसा एक इमेज एडिटर खोल दें और [CTRL] + [V] को दबाकर क्लिपबोर्ड पर कॉपी कि गई फोटो को पेस्ट कर दीजिए. इसके बाद File > Save As करके स्क्रीनशॉट सेव कर लीजिए.


क्विक स्क्रीनशॉट लीजिए

इसके लिए [Windows key] + [Print Screen] दबाकर स्क्रीनशॉट लीजिए. C:\Users\Username\Pictures\Screenshots फोल्डर में आपका स्क्रीनशॉट सेव होगा.

किसी विशेष ऐप विंडो में

ऐप के टाइटल बार पर क्लिक करें जिससे ऐप सामने आ जाएगी और उसके बाद [Alt] + [Print Screen] दबाकर विंडो को कैप्चर कर लीजिए. इसके बाद Paint प्रोग्राम की सहायता से क्लिपबोर्ड पर सेव स्क्रीनशॉट को सुरक्षित किया जा सकता है.

स्क्रीन के किसी विशेष एरिया में

Windows 10 में एक बिल्ट-इन फीचर है जिससे आप स्क्रीन के किसी विशेष हिस्से का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. इसके लिए आप Snipping Tool का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए राइट क्लिक करें और Start > Run. इसके बाद
snippingtool
टाइप करें और OK पर क्लिक करके Snipping Tool पर क्लिक करें:


इसके बाद New पर क्लिक करके कर्सर का प्रयोग करके अपने पसंद के एरिया का स्क्रीनशॉट सेलेक्ट करें. इसके बाद [Ctrl]+[S] दबाकर स्क्रीनशॉट सेव कर लीजिए.

Xbox App पर

Xbox ऐप Windows 10 में पहले से इंस्टाल होकर आता है जिसकी सहायता से आप आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और वीडियो क्लिप भ बना सकते हैं.

अपना Xbox ऐप खोलें और उसके बाद उसे मिनीमाइज कर दीजिए. इससे यह ऐप बैकग्राउंड में चलने लगेगी. इसके बाद अपनी पसंद का ऐप खोलें और [Windows बटन] + [G] दबाएं और Xbox ऐप के Game Bar पर जाकर Yes, this is a game पर क्लिक करके इस ऐप को अपनी गेम लिस्ट में जोड़ना होगा. (यह काम केवल एक ही बार करना होगा.)

Game Bar में Camera बटन दबाएं और फिर [Windows] + [Alt] + [Print Screen] बटन दबाकर स्क्रीनशॉट लें:


आपका अपना स्क्रीनशॉट सीधे Xbox ऐप (Game DVR > This PC) या C:\Users\Username\Videos\Captures पर जाएँ.

Windows 10 टैबलेट या टच स्क्रीन डिवाइस पर

[Windows key] + [Volume Down] कमांड प्रयोग करके स्क्रीनशॉट लीजिए.

iPhone/iPad पर स्क्रीनशॉट लीजिए

iOS डिवाइस पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए पॉवर बटन के साथ होम बटन दबाएं. यह स्क्रीनशॉट कैमरा रोल में सेव हो गया होगा.

Android पर स्क्रीनशॉट लें

Android पर स्क्रीनशॉट लेने की प्रक्रिया उसके वर्जन पर निर्भर करता है. Android 4.0, 4.1, और 4.2 पर आपको पॉवर बटन के साथ वोल्यूम डाउन बटन का प्रयोग करें. आपकी फोटो आपकी गैलरी में सेव हो जाएगी.

Android 2.2 (फ्रो-यो) के लिए आपको बैक बटन के साथ पॉवर बटन दबाना होगा.

Android 2.3 (जिंजरब्रेड) के लिए होम बटन के साथ पॉवर बटन दबाना होगा.

Android 3 (हनीकॉम्ब) पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए डिवाइस को रूट करना होगा.

Samsung Galaxy पर स्क्रीनशॉट लें

अगर आप Galaxy S5 यूज करते हैं तो उसमे स्क्रीनशॉट लेने का विशेष तरीका है. इसके लिए Settings में जाएँ फिर Motions and gestures सेलेक्ट करें और उसके बाद Capture screen में जाने और उसके बाद Capture screen फीचर इनेबल करें.

इसके बाद बस आप स्क्रीन पर अपनी उंगली को एक साइड से दूसरी साइड स्वाइप करने पर स्क्रीनशॉट लिया जा सकेगा. ये स्क्रीनशॉट सीधे फोटो एल्बम के Screenshots फोल्डर में सेव हो जाएँगे.

Samsung Note में स्क्रीनशॉट लें

अगर आप सैमसंग का Note यूज करते हैं तो S-Pen stylus बटन को दबाना है. इसके बाद स्क्रीन पर एक छोटा गोल डिजाइन वाला मेन्यु दिखेगा. इसके बाद Screen write पर क्लिक करके स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लिया जा सकेगा:


Nexus पर स्क्रीनशॉट लीजिए

अगर आप Nexus 7 और 9 यूज करते हैं तो आपको स्क्रीनशॉट लेने के लिए ON/OFF और volume बटन को एक साथ दबाना होगा.

Mac

macOS पर आप चाहे तो पूरी स्क्रीन का या स्क्रीन के किसी एक हिस्से का स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है.

पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेने के लिए [] + [Shift] + [3] बटन दबाइए. कैप्चर की गई फोटो अपने डेस्कटॉप पर सेव हो जाएगी.

स्क्रीन के किसी एक हिस्से की फोटो लेने के लिए [] + [Shift] + [4] एक साथ दबाएं. बटन से हाथ हटाते ही आपका माउस का कर्सर + सिम्बल में बदल जाएगा. इसके बाद माउस को क्लिक और ड्रैग करके पूरी स्क्रीन के उस हिस्से को सेलेक्ट करें जिसका स्क्रीनशॉट लेना है. कैप्चर की गई फोटो डेस्कटॉप पर सेव हो जाएगी.

आप चाहें तो अपने ग्राफिक एडिटिंग सॉफ्टवेयर (जैसे Preview) की सहायता से कैप्चर की गई फोटो में बदलाव भी कर सकते हैं

Linux पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

लिनक्स/यूनिक्स में Print Screen दबाने पर पूरी स्क्रीन कैप्चर हो जाती है और Print Screen+Alt दबाने से स्क्रीन के जिस हिस्से को सेलेक्ट करेंगे केवल वही हिस्सा कैप्चर होगा. इसके बाद आपको Save Screenshot डायलॉग दिखेगा.

स्क्रीन कैप्चर सॉफ्टवेयर

आपके प्रिंट स्क्रीन को कैप्चर करने और एडिट करने के लिए कई तरह के तेज और प्रभावशाली प्रोग्राम हैं. इन प्रोग्राम में स्क्रीन कैप्चर की सुविधा खास है जिसमें स्क्रॉल डाउन करने की जरूरत पड़ती है. इनमें से कुछ प्रोग्राम इन लिंक पर उपलब्ध हैं.

इनमे से कुछ Snagit, TinyTake, और Apowersoft's Free Online Screen Capture भी शामिल है.

Image: © onston - 123RF.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए