7
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

iPhone 5 ko New OS me Kaise Update Kare?


iPhone 5 यूजर्स को अपने फोन को सुचारू रूप से यूज करते रहने के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को iOS 10.3.4 में अपडेट करना होगा. उन्हें यह काम 3 नवम्बर से पहले कर लेन होगा. वरना उनका इंटरनेट बंद हो सकता है. यही नहीं, फोर्थ जेनरेशन iPad को भी iOS वर्जन 9.3.6 में अपडेट करना होगा.



वे सभी डिवाइसें जिनका OS अपग्रेड नहीं किया गया, उनमे यूजर को iCloud, App Store, ईमेल आदि सर्विस को यूज करने में दिक्कतें आ सकती हैं. यही नहीं, फोन में टाइम और डेट सेटिंग भी अपडेट होनी बंद हो सकती है. इसीलिए एप्पल उन सभी यूजर को अपडेट भेज रहा है जिनके पास वो डिवाइस है जिसे अपडेट करना जरूरी है.

यह अपडेट क्यूं जरूरी है?

iPad और iPhone की निर्माता कंपनी Apple ने इस साल जुलाई में नया ऑपरेटिंग सिस्टम लांच किया. उसी दौरान कंपनी ने यह भी साफ़ कर दिया कि iPhone 5 और चौथी जेनरेशन के iPad यूजर को अपना फोन क्रमशः iOS 10.3.4 और 9.3.6 में अपग्रेड करना होगा. असल में पुराने OS में GPS लोकेशन से जुड़ी एक समस्या है जिसका समाधान एप्पल मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं निकाल पा रहा था.

इसी वजह से जो डिवाइस 3 नवम्बर तक अपना OS अपडेट नही करते उन्हें उनके फोन में जियोलोकेशन, टाइम और डेट अपडेट से जुडी समस्या को फेस करना पड़ेगा.

क्या 3 नवम्बर के बाद भी ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट कर सकते हैं?

जवाब है, हां. पर यह प्रोसेस थोडा मुश्किल है और शायद सही तरीके से पूरा हो भी न पाए. क्यूंकि अगर आपके फोन में डेट और समय अपडेट नही हो रहा है तो आप ऐप स्टोर एक्सेस नही कर पाएंगे. और सिस्टम अपडेट भी! अब आपको अपना फोन अपडेट करने के लिए उसको कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा. फिर वो चाहे मैक हो या विंडोज पीसी. हलांकि OTA अपडेट पूरा नही हो पाएगा पर यह अपडेट उन डिवाइस को तो बचा लेगा जिन्होने अभी तक अपडेट से जुड़े सारे वार्निंग मैसेज या तो देखा नहीं या देखने के बाद भी निर्देश का पालन नहीं किया!


Photo: © George Dolgikh - Shutterstock.com
7
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. Ratnendra Ashok ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: Ratnendra Ashok ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "iPhone 5 को नए OS में कैसे अपडेट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी