Lost ya Chori iPhone Search kare

iPhone 4S के बाद सभी एप्पल के सभी फोन में एक सिक्युरिटी एल्गोरिदम इंस्टाल है जो आपकी उस स्थिति में मदद करता है जब आपका फोन चोरी हो जाए. इसका नाम है Search my iPhone फंक्शन. यह एप्पल के iCloud की सहायता से काम करता है. यह फंक्शन फोन के चोरी होने या गायब होने की स्थिति में एक नहीं बल्कि कई सारे काम कर सकता है. यह फोन को मैप पर लोकेट कर सकता है. गाना बजा सकता है. कोई मैसेज स्क्रीन पर डिस्प्ले कर सकता है या कोई फ़ाइल और जानकारी डिलीट भी कर सकता है. पर इसको यूज करने के लिए आपको मैनुअली इसे एक बार एक्टिवेट करना होगा.

iPhone पर 'Find my iPhone' फंक्शन एक्टिवेट करें

इसके लिए Settings > says your name (Apple ID) पर जाएं और iCloud > Search for my iPhone में जाकर इस फंक्शन को एक्टिवेट करें. इसी सेक्शन से Send last location फंक्शन को भी एक्टिवेट कर सकते हैं. यह सुविधा आपकी फोन के स्विच ऑफ़ होने से पहले उसकी लास्ट लोकेशन आपको भेज देता है.

अपना iPhone कैसे खोजें?

इसके लिए iCloud वेबसाइट में जाएं और अपनी लॉग इन से जुड़ी जानकारी एंटर करें. और फिर Search सलेक्ट करें:

अपना iPhone सेलेक्ट करें और इसके बाद स्क्रीन पर एक मैप दिखेगा जिस पर आपके फोन की लोकेशन दिखेगी:

इसके अलावा आप चाहे तो डिवाइस की स्क्रीन पर कोई मैसेज भी डिस्प्ले करवा सकते हैं ताकि फोन पाने वाले या चोर को एक संदेश भी भेजा जा सके. और सबसे बुरी स्थिति में आप अपने iPhone पर स्टोर किया गया सारा कंटेंट डिलीट भी कर सकते हैं.

Foto: © 123RF

यह भी पढ़ें
  • Lost iphone finder
  • Chori ka iphone kaise use kare - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • How to find your iphone - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "खोया हुआ या चोरी हुआ iPhone कैसे खोजें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.