1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Mac OS Big Sur ki khoobiyaan

दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी ऐप्पल ने हाल ही में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने का ऐलान किया है. कंपनी अपने OSX को OS11 में macOS Big Sur के रूप में अपडेट कर रही है. नए ऑपरेटिंग सिस्टम की खास बात iMacs का नया खूबसूरत लुक है. साथ ही, Macbook Airs और Macbook Pros नए सिस्टम से लैस किए जाएंगे, जिससे ये आईफोन और आईपैडेस के iOS की तरह ही काम करेंगे. इसके अलावा मैप्स, मैसेजेज और सफारी भी अपडेटेड होंगे. आप ये जानकर खुश होंगे कि Mac OS Big Sur का बीटा वर्जन अब उपलब्ध है. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस नए ओएस की खूबियों के साथ इसे एक्सेस कर सकते हैं.



डिजाइन

MacOS Big Sur, ऐप्पल कंप्यूटर को नया लक देगा. मेन मेनू और नोटिफिकेशन सेंटर दोनों लुभावने, सहज और लेटेस्ट डिजाइन के साथ. नोटिफिकेशन के नए फॉरमैट का फायद ये है कि अब आप दूसरों के साथ कनेक्शन और ऑडियोविजुअल रिप्रोडक्शन को ज्यादा आसानी से मैनेज और विजुअलाइज कर सकेंगें. ये बिल्कुल iOS डिवाइसेज (iPhones and iPads) जैसा दिखेगा, जिससे ऐसा लगता है मानो ऐप्पल की नए iMacs और Macbooks में टचस्क्रीन लाने की योजना है.


प्रोसेसर

ऐप्पल के बड़े ऐलानों में से एक ये है कि वो अपने Mac डिवाइस में कंपनी के तैयार किए गए प्रोसेसर Apple Silicon को इन-हाउस सीरीज में लाएगी. ऐप्पल सिलिकॉन चिपसेट मौजूद इंटेल चिपसेट की जगह लेगा. जबकि कंपनी ने अपने WWDC 2020 में कहा ता कि वो अभी भी इस साल Intel Macs रिलीज करेगी जो आने वाले कई सालों तक इसे सपोर्ट करेगा. और ये भी कहा था कि ऐप्पल अपने लाइनअप को अगले 2 सालों में पूरी तरह से ऐप्पल सिलिकॉन में बदल देगी. Intel Mac के यूजर्स अभी भी OS Big Sur का इस्तेमाल कर सकेंगे. बता दें कि कंपनी इंटेल को लंबे समय से इस्तेमाल कर रही है.

सफारी

गोपनीयता

अपने यूजर्स की सेक्योरिटी बेहतर करने के लिए ऐप्पल ने सफारी में प्राइवेसी बटन शुरू किया है. यूजर इसे क्लिक कर पर जान पाएंगे कि वे जिस वेबपेज पर जा रहे हैं, वह उनकी निजी जानकारियों को कैसे मैनेज करेगा. .


इसके अलावा कंपनी ने इसमें Tracking Prevention ऑप्शन भी शुरू किया है. इसकी मदद से यूजर्स हर नेविगेशन विंडो में ट्रैकर्स को पहचान पाएंगे और वे अपने आप ब्लॉक कर दिए जाएंगे. बाद में आपको ब्लॉक किए गए ट्रैकर्स के बारे में वीकली न्यूजलेटर मिलेगा.


मेन पेज

Mac OS Big Sur की मदद से आप नेविगेशन को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए सफारी होम पेज के व्यू को कस्टमाइज कर सकेंगे. आप चाहें त ऐप्पल गैलरी से पर्सनल या डिफॉल्ट बैकग्राउंड इमेजेज को बदल सकते हैं. साथ ही, आप जब अपना ब्राउजर ओपन करें, जैसे कि आपका मनपसंद पेज या आपकी पिछली विजिट, उस वक्त जो भी पारामीटर डिस्पले करना चाहते हैं, उसे कंफिगर कर सकते हैं.


ऐप स्टोर

अब आपको App Store में एक नयी कैटेगरी मिलेगी, जहां वे सारे एक्सटेंशन मौजूद होंगे जिन्हें आप सफारी ब्राउजर में डाउनलोड, इंस्टॉल और कप्लड कर सकते हैं. इसके अलावा, आप इन्हें कंफिगर भी कर सकते हैं, जिससे आपको वैसे एक्सटेंशन मिलेंगे जो कुछ खास वेब पेजेज पर ही अप्लाई होते हैं.

ट्रांसलेशन

सफारी से आप एक ही क्लिक में किसी भी वेब पेज को सात अलग अलग भाषाओं में अनुवाद कर सकेंगे.

पासवर्ड कंट्रोल

इस ऐप्पल ब्राउजर में एक Password Monitoring नाम का इंटीग्रेटेड टूल होगा. इससे न वेबपेजेज को पर नजर रखी जा सकेगी जहां आपने अपना पासवर्ड सेव किया है.

स्पीड

ऐप्पल ने सुनिश्चित किया है कि सफारी यूजर्स दूसरे ब्राउजर के मुकाबले पेजेज 50% तेजी से लोड कर सकें. साथ ही, कंपनी ये भी देखेगी कि ये कंटेन्ट प्रोडक्शन और वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए अधिक कारगर हो.


iMessages

ऐप्पल के iMessages, कम्यूनिकेशन को बेहतर बनाने के लिए नए डिजाइन और दूसरे कई ऑप्शन के साथ अपडेट किए जाएंगे.


न्यू थ्रेड्स

अगर आप मुख्य विषय से बिना हटे, या किसी तरह का कंफ्यूजन पैदा किए बगैर पहले से चल रही बातचीत में किसी मैसेज का जवाब देना चाहते हैं, तो आप प्रत्येक रिप्लाइड मैसेज के भीतर न्यू रिप्लाई थ्रेड्स क्रिएट कर सकते हैं.


मीम्स और जीआईएफ

आप मैसेज के भीतर उस वक्त ट्रेड कर रहे मीम्स और जीआईएफ को सेंड और व्यू कर सकते हैं.

मिमोजी

अपने आईमैसेज चैट में शेयर करने के लिए आप अपने मैक से custom emoticons क्रिएट कर सकते हैं.


पिन्स

आप चाहें तोकई सारे कन्वर्सेशन को पिन कर सकते हैं. इससे वे आपकी चैट लिस्ट में टॉप पर दिखेंगे.

मैप्स

गाइड

Mac OS Big Sur के लिए तैयार किए गए मैप ऐप के नए खास डिजाइन के साथ ही साथ, आपके पास फीचर्ड प्लेसेज पर अपना गाइड क्रिएट करने का ऑप्शन होगा. तो जादुई सूर्यास्त-सूर्योदय या किसी शहर के अनोखे पहाड़ों वाले इलाके में मौजूद अपने मनपसंद रेस्तरां, प्लेसेज के बारे में अपने यार-दोस्तों से शेयर करें.

इंटीरियर मैप्स

Interior maps टूल (Indoor Maps) से आप एयरपोर्ट या मेले और कांफ्रेन्स के लिए हॉल जैसी जगहों के प्लान जान सकते हैं.


स्टॉप्स वाले रूट्स

अब आप उन रूट्स के बारे में जान सकते हैं जिनमें मार्केटिंग प्लेसेज और स्टॉप्स की टाइमिंग जैसे नए ऑप्शन मौजूद हों.


macOS Big Sur Beta इंस्टॉल करें

शुरुआत करने से पहले, ऐप्पल आपको अपने मैक का फ्रेश बैकअप क्रिएट करने की सलाह देता है. इससे बाद में बीटा वर्जन इंस्टॉल करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. ये तब भी काम आएगा जब आप करंट वर्जन में रिवर्ट करना चाहते हों.
  • अपने मैक में Apple Developers Website पर जाएं.
  • आप पहले से मेंबर हैं, तो साइन-इन करें, अगर नहीं हैं, तो अकाउंट क्रिएट करें
  • पेज पर बायीं तरफ मौजूद Downloads ऑप्शन सलेक्ट करें
  • आपको यहां टॉप पर macOS Big Sur बीटा मिलेगा. यहां Install Profile सलेक्ट करें.
  • डाउनलोड पूरा हो जाए, तो अपने Downloads Folder में जाएं.
  • इसके बाद: macOSDeveloperBetaAccessUtility.pkg फाइल को ओपन करें.
  • अब इंस्टॉल के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें.
  • The macOS Big Sur का अपडेट अब उपलब्ध होना चाहिए. आप बीटा वर्जन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Upgrade Now क्लिक करें.
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Mac OS Big Sur ऑपरेटिंग सिस्टम में नया क्या है" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी