3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

USB Key per Write Protection kaise disable karein


यदि आप अपनी पेनड्राइव में कुछ कॉपी या डिलीट नही कर पा रहें हैं तो हो सकता है वह USB फ्लैश ड्राइव राइट प्रोटेक्टेड हो. जी हां, आप अकेले नहीं हैं जो इस परेशानी को झेल रहे हैं. अधिकांश यूएसबी डिवाइसेज में राइट प्रोटेक्शन टैब होता है. ये टैब आपके पीसी से यूनिट में उपलब्ध डेटा को मोडिफाई होने से रोकता है.



आज हम आपको बताएंगे कि यदि आप इस परेशानी से दो-चार हो रहे हैं तो इसका तरीका है. बस आपको Windows Registry Editor को मोडिफाई करना है. फिर आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा.

हमारा वीडियो


कहीं USB मेमोरी रीड-ओनली मोड में तो सेट नहीं है

कुछ USB स्टिक्स में राइटिंग से सुरक्षा के लिए टैब होता है. तो आप इस बात की जांच कर लें कि आपका यूएसबी स्टिक का टैब रीड-ओनली मोड में तो नहीं है. अगर ऐसा है, तो टैब की पोजीशन बदल दें और फिर से सेव करने की कोशिश करें.

जब फोल्डर्स रीड-ओनली हो

यदि ऊपर बताए गए स्टेप्स से आपकी परेशानी दूर नहीं होती तो देखें कि आप जिस फोल्डर में फाइल को सेव करने की कोशिश कर रहे हैं उसे सिस्टम ने कहीं रीड-ओनली मोड में तो प्रोटेक्ट करके नहीं रखा है. यदि ऐसा है तो:

सबसे पहले उस फोल्डर पर राइट क्लिक करें और फिर "Properties" सलेक्ट करें.
अब "Read only" के बगल में दिए गए बॉक्स को अनचेक करें.

USB से राइटप्रोटेक्शन कैसे हटाएं

सबसे पहले Run को ओपन करने के लिए एक साथ Windows और R key दबाइए. सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें regedit टाइप करके Enter दबाएं. यह बटन रजिस्ट्री एडिटर खोल देगा. अगले चरण में आपको यहां बताए गए पाथ पर जाना होगा:

HKEY_LOCAL_MACHINE\SYSTEM\CurrentControlSet\Control\StorageDevicePolicies


इसके बाद WriteProtect पर दो बार क्लिक करें एवं वेल्यु को 0 पर सेट करें. इसके बाद Data Value बॉक्स पर क्लिक करके OK दबाएं:

दायीं ओर पैनल पर दिए गए WriteProtect (प्रोटेक्ट राइटिंग) की को डबल क्लिक करें और बॉक्स वैल्यू डेटा को 0 पर सेट करें. अब OK क्लिक करें और Registry Editor को बंद कर दें :


आखिर में, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने सिस्टम को रीस्टार्ट करें और उसके बाद अपने यूएसबी मेमोरी को कंप्यूटर से री-कनेक्ट कर दें.

USB मेमोरी को फॉरमैट करें

आखिरी उपाय यूएसबी मेमोरी (सारे डेटा डिलीट हो जाएंगे) को फॉरमैट करना है.

देखें: *Ver: स्टिक को फॉरमैट करें

Photo: © Unsplash
3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. रत्नेंद्र अशोक ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "USB Key पर राइट प्रोटेक्शन कैसे डिसेबल करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी