2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Facebook Profile Custom URL Create Kare

Facebook Profile का एक यूनिक एड्रेस होता है. आम तौर पर यह Facebook.com/XYZ के फॉर्मेट में होता है. इसमें XYZ वाला हिस्सा आप खुद सेट कर सकते हैं. आम तौर पर URL का यह हिस्सा फेसबुक द्वारा अपने आप जेनरेट किया जाता है. पर अगर आप चाहें तो यह आप अपने नाम के अनुसार कस्टमाइज भी कर सकते हैं. शर्त बस यही है कि आपकी पसंद का URL किसी और ने आपसे पहले ही रजिस्टर न कर दिया हो. Facebook Home Profile URL आपके अकाउंट की पहचान भी होती है. Custom URL बनाने के लिए नीचे दिया गया तरीका फॉलो करें.

Facebook Custom URL क्रिएट करें

अकाउंट लॉग इन करने के बाद Settings में जाएं:


इसके बाद General Settings में जाएं और Username के बगल में दिख रहे Edit पर क्लिक करें:


अब एक पॉप-अप विंडो ओपन होगा. इसमें आपको Username के अगल में दिख रहे बॉक्स में अपनी पसंद का URL टेक्स्ट लिखना होगा. रियल टाइम में ही आपको यह दिख रहा होगा कि यह URL उपलब्ध ही या नहीं. Username is available का मतलब आप वह URL टेक्स्ट यूज कर सकते हैं. पसंद का Custom URL बनाने के बाद Save Changes पर क्लिक करें:


सुरक्षा कारणों की वजह से फेसबुक आपसे आपका पासवर्ड डालने के लिए पूछेगा. पासवर्ड डालकर Submit पर क्लिक करें:


अब आपको Username के आगे Changes saved लिखा हुआ मैसेज दिखेगा. इसका मतलब है कि आपका Custom URL क्रिएट कर दिया गया है:


यही URL आपकी Facebook Profile की यूनिक पहचान होगी.

Photo: © Facebook.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Facebook Profile का Custom URL कैसे बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी