Hotmail (Outlook.com) kaise banaye

अप्रेल 2018

विंडोज लाइव का Hotmail फ्री ईमेल एक्सेस करने का आसान तरीका है. इसे कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है. हॉटमेल इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं. ये फ्री और तेज है. इसकी सर्विस कभी खराब नहीं मिलती. और यह बढ़िया एंटी स्पैम सिस्टम, अच्छा एंटी वायरस और एंटी फिशिंग फीचर सहित कुछ स्पेशल फीचर के साथ आता है. , इसके अलावा, आपके Windows Live ID का इस्तेमाल Skype, Xbox लाइव या, Microsoft (network NET Passport Network) अकाउंट की किसी भी ऑनलाइन सेवाओं को एक्सेस करने के लिए किया जा सकता है.

इस आलेख में आप देखेंगे कि आप कैसे अपना Hotmail (Outlook) अकाउंट शुरू कर सकते हैं.


हॉटमेल का अंत

कहीं आप अपने हॉटमेल ईमेल्स के गायब होने से हैरान तो नहीं हैं. इन मेल्स को खोजना बंद कर दीजिए. क्योंकि फरवरी 2013 में सारे माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट को नए Outlook इंटरफेस में अपग्रेड कर दिया गया है. अब सभी हॉटमेल अकाउंट आप https://login.live.com/ के जरिए एक्सेस कर पाएंगें.

Hotmail Account (Outlook.com) कैसे बनाएं

Hotmail (@hotmail.com) अकाउंट, या Outlook (@Outlook.com) अकाउंट बनाने के लिए आपको बस Microsoft account तैयार करना या मौजूदा अकाउंट का इस्तेमाल करना है.

Hotmail (Outlook.com) को सब्सक्राइब करें

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के signup पेज पर जाएं और No account? Create one! को सलेक्ट करें:


माइक्रोसॉफ्ट आपकी निजी जानकारियां मांगेगा. अगर आप निजी जानकारी साझा नहीं करना चाहते तो माइक्रोसॉफ्ट के फॉर्म में पूरी जानकारी डालने की जरूरत नहीं. पर भविष्य में यदि आप अपना ईमेल पासवर्ड भूलते हैं तो सही जानकारियां ही फायदेमंद साबित होती हैं. इसीलिए कोई भी जानकारी डालने से पहले निश्चित कर लें कि वो भविष्य में भी काम में आ सकती है.

Use your email instead, Use a phone number instead या Get a new email address में से एक सेलेक्ट करें और अपने साइनअप प्रोसेस को पूरा करें.

अब अपने सारे बदलाव को सेव करने के लिए Next को क्लिक करें.

अपने Hotmail (Outlook.com) का पासवर्ड चुनें

पासवर्ड तैयार करते वक्त हम आपको सलाह देंगे कि आप ऐसा पासवर्ड चुनें जिसे याद रखना आसान हो. साथ ही, ये पासवर्ड ऐसा हो जिसका अनुमान कोई अजनबी नहीं लगा पाए. हमारी सलाह है कि आप कैपिटल और लोअरकेस लेटर, नंबर और स्पेशल कैरेक्टर (!@#$) का प्रयोग करें. यदि आप पासवर्ड तैयार करने के और तरीके जानना चाहते हैं तो प्लीज हमारा लेख अपना पासवर्ड सेक्योर और मैनेज कैसे करें पढ़ें.

Hotmail की पहचान

एक बार हॉटमेल अकाउंट तैयार हो जाए तो आप इसे टेस्ट कर सकते हैं. टेस्ट करने के लिए आप Live होमपेज पर जाएं और नए यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉगिंग करें.

Image: © Microsoft.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. asevere ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 18 अप्रेल, 2018 - 12:22 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "हॉटमेल (आउटलुक) अकाउंट कैसे बनाएं " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
iPhone पर यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें