Local Area Network ya Lan kaise banaye

जब एक वर्कप्लेस पर कई सारे कंप्यूटर हों तो उन्हें कनेक्ट करना कई मामलों में अहम हो जाता है. इसलिए एक Local Area Network या LAN का निर्माण किया जाता है. वैसे कंप्यूटर को जोड़कर एक लैन तैयार करना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच रहे हैं.

LAN की सहायता से आप कई सारे काम आसानी से कर सकते हैं: जैसे कि फाइल ट्रांसफर, प्रिंटर, इंटरनेट, डिस्क स्पेस जैसे रिसोर्स की शेयरिंग, मोबिलिटी (यदि वायरलेस नेटवर्क उपलब्ध हो), नेटवर्क गेमिंग आदि.

LAN या लोकल एरिया नेटवर्क दो प्रकार के होते हैं

लोकल एरिया नेटवर्क दो तरह के होते हैं:

तारों की मदद से जोड़े गए लैन जो Ethernet तकनीक पर चलते हैं. इस नेटवर्क में RJ45 तारों का उपयोग होता है इसीलिए इसे RJ45 नेटवर्क भी कहा जाता है;

दूसरा नेटवर्क है वायरलेस नेटवर्क जिसमें वाई-फाई (WiFi) तकनीक का प्रयोग होता है.

आवश्यक हार्डवेयर

विंडोज पर एक RJ45 लैन बनाने के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है:

विंडोज पर चलने वाले कुछ कंप्यूटर (विंडोज का वर्जन अलग अलग भी हो सकता है)

ईथरनेट के लिए RJ45 प्लग सहित PCI या ISA पोर्ट की आवश्यकता होती है. इसके अलावा युएसबी पोर्ट के लिए नेटवर्क एडेप्टर की जरूरत भी पड़ती है;

तारों की सहायता से जुड़े नेटवर्क के लिए RJ45 केबल की जरूरत पड़ती है;

हब(hub) जिसकी सहायता से RJ45 केबल को नेटवर्क के बाकी कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है या एक स्विच अथवा केवल दो कंप्यूटर को जोड़ना है तो आप क्रोसओवर केबल का प्रयोग भी कर सकते हैं.

नेटवर्क की रचना

RJ45 लैन बनाने के लिए स्टार संरचना चुनी जाती है, जिसमें सभी कंप्यूटर एक RJ45 केबल की सहायत से हब से जोड़े जाते हैं. हब की सहायता से ही एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर किया जाता है.

बड़े नेटवर्क में या बड़ी बैंडविड्थ वाले नेटवर्क में एक स्विच की आवश्यकता होती है जो हब की जगह काम आता है. यह स्विच उसी कंप्यूटर को डाटा पैकेट भेजता है जिसको वास्तव में आवश्यक हो. वहीं हब नेटवर्क के सभी कंप्यूटर को सामान्य रूप से डाटा भेजता है.

इस नेटवर्क की संरचना ऐसी दिखती है:



यदि आप केवल दो कंप्यूटर जोड़ना चाहते हैं तो यह काम क्रॉसओवर RJ45 केबल की सहायता से हो जायेगा. इसमें हब की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

संरचना जिनसे बचें

ऐसी संरचना काम नहीं आएगी. भले पहली बार में यह सही प्रतीत हो पर जब तक कंप्यूटर में कई सारे नेटवर्क इंटरफेस न हो और दोनों कंप्यूटर के बीच प्रयुक्त केबल क्रोसओवर केबल न हों:


गलत RJ45 नेटवर्क
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Local Area Network या LAN का निर्माण" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.