0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

SSD ya HDD: Kaun behtar hai?

कंप्यूटर के लिए स्टोरेज चुनना हो, तो एक ही सवाल बार-बार उठता है, कौन बेहतर है: HDD या SSD? हकीकत तो ये है कि इन दोनों के बीच कई अंतर हैं. आपके लिए कौन सा बेस्ट होगा, ये पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके स्टोरेज की जरूरतें क्या हैं और आप किस चीज के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको दोनों की खूबियां,दोनों में से कौन तेज है और आप अपने लिए कैसे चुनाव करें, बताएंगे.



HDD क्या है

HDD (हार्ड डिस्क ड्राइव) ऐसा हार्डवेयर है जो आपकी जानकारियों को आपके कंप्यूटर में स्थायी रूप से स्टोर करके रखता है. RAM के विपरीत, हार्ड ड्राइव पर स्टोर किए गए डेटा तब नहीं दिखते जब आप अपना पीसी बंद कर देते हैं.

HDDs में मैग्नेटिक कोटिंग वाला एक घूमने वाला प्लैटर होता है. 0 और 1 लिखने के लिए एक हेड प्लैटर के ऊपर घूमता है, फिर ये मैग्नीटाइज (1 को स्टोर करना) और डिमैग्नीटाइज (0 को स्टोर करना) भी करता है. रिकॉर्डिंग की स्पीड और क्वालिटी इस बात पर टिकी होती है, कि डिस्क कितनी पतली है और वो कितनी तेजी से घूमती या स्पिन (स्पिन की स्पीड जितनी अधिक होगी, रीडिंग और राइटिंग की स्पीड भी उतनी ही अधिक होगी). बेशक, हेड को जहां जरूरत हैं वहां मूव करने के लिए अच्छे-खासे टाइम की जरूरत होती है.


SSD क्या है

HDD के विपरीत, SDD, (सॉलिड-स्टेड ड्राइव) माइक्रोचिप्स पर जानकारियों या डेटा को स्टोर करता है, जिसमें फ्लैश मेमोरी हर से कनेक्टेड होती है. ये USB मेमोरी स्टिक्स जैसा होता है. ये integrated processor के साथ काम करते हैं और रीडिंग और राइटिंग डेटा से जुड़ी क्रियाएं संपन्न करते हैं.


HDD और SSD के बीच अंतर

इन दोनों में कई तरह की असमानताएं हैं. जैसे कि रीडिंग और राइटिंग की स्पीड, इशके अलावा कई दूसरी चीजें भी हैं जो इन्हें एक-दूसरे से अलग करती हैं.

  • बूट टाइम : Solid Slate Drives को बूट होने में हार्ड ड्राइव (एसएसडी के लिए 7s, एचडीडी के लिए 16) के बूटिंग टाइम का आधा से भी कम लगता है.
  • डेटा ट्रांसफर : एसएसडी के मामले में डेटा ट्रांसफर की स्पीड 200 और 550 MB प्रति सेकेंड के बीच, जबकि HDDs आमतौर पर उतने ही समय में 50 और 150 MB के बीच करता है.
  • क्षमता : एचडीडी की अधिकतम क्षमता (2020 में) 18TB है, जबकि 100TB SSD को Nimbus ने विकसित किया है. कीमत 40,000 डॉलर है.
  • संसाधनों का उपयोग : साधारणतः SSD, HDD से कम करती है.
  • राइटिंग: SSDs allow a limited number of writing to their cells, something that does not happen with HDDs
  • शोरगुल: मैकेनिकल ऑपरेशन के कारण, आमतौर पर एचडीडी, एसएसडी की तुलना में ज्यादा शोर करता है. एसएसडी अधिक शांत है और इसमें कंपन भी कम होती है.
  • Failure & Longevity: HDD और SSD दोनों, एक वक्त के बाद फेल हो सकते हैं. हां, दोनों के फेल होने का तरीका अलग होगा. HDD में मूविंग पार्ट्स होते हैं जिन्हें नुकसान हो सकता है. इसलिए इन पर इम्पैक्ट डैमेज (गिरने से) अधिक असर करता है. जबकि SSD पर इम्पैक्ट का कम असर होता है. वैसे ये फिर भी फेल हो सकते हैं. जब जब एसएसडी के स्टोरेज सेल पर लिखा जाता है, सेल डिग्रेड होती जाती है. जितना अधिक इस्तेमाल किया जाता है, उतना अधिक ये डिग्रेड होती है और एक वक्त ऐसा आता है कि इस पर कुछ भी लिखना मुश्किल हो जाता है. हालांकि, एचडीडी, एसएसडी के मुकाबले एक स्टेज में आकर गड़बड़ी का संकेत जल्दी देती है.
  • कीमत : HDD डिस्क में कम कीमत में अधिक स्टोरेज मिलता है. आपको 4TB HDD बस 100 डॉलर में मिल जाएगा, जबकि समान SSD की कीमत 600 डॉलर के करीब होगी. हालांकि अब धीरे धीरे SSD की कीमत घट रही है, और वे किफायती हो रहे हैं.


जैसा कि आप देख रहे हैं, दोनों तरह के डिस्क में अच्छा-खासा फर्क है, खासतौर पर स्टोरेज, कीमत और स्पीड देखी जाए तो.

अगर आपको फटाफट जवाब चाहिए कि कौन अधिक तेज है, तो जवाब SSD है. SSD को ऑपरेटिंग सिस्टम स्टार्ट करने में आधे से भी कम वक्त लगता है और ये दोगुनी या तिगुनी स्पीड से डेटा रीड और रिकॉर्ड कर सकता है.


आप किसको चुनें

आप SSD चुनें, या HDD ये अंततः इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने पीसी का क्या इस्तेमाल करते हैं. अगर आप अमूमन अपने पीसी पर बड़ी मात्रा में कंटेन्ट स्टोर करते हैं, जैसे कि मूवीज और सीरीज वैगरह, या आपका बजट काफी कम है, तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प HDD </ bold> होगा.

इसकी तुलना में, यदि आपका <bold>बजट अधिक है और आप स्टोर की बजाय स्पीड में दिलचस्पी रखते हैं, जैसे कि यदि आप वीडियो गेम्स खूब खेलते हैं, या वीडियो एडिटिंग , ग्राफिक डिजाइन जैसे कामों के लिए अपने पीसी का इस्तेमाल करते हैं जिसमें बहुत स्पीड चाहिए, तो बेशक आप SDD को ही चुनें.

एक बहुत अच्छा विकल्प ये होगा कि आप अपने पीसी के लिए छोटा 256GB SDD खरीदें, फिर उस पर सारे जरूरी आइटम इंस्टॉल कर दें (ताकि ये तेज चले), और फिर अतिरिक्त स्टोरेज के लिए एक एक्सटर्नल HDD ऐड कर लें.
Photo: © 123RF.com

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "SSD या HDD: कौन बेहतर है?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी