0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Computer Beep Error ko kaise pahchanein


आप जब अपने सिस्टम को बूट करते हैं, तो कई बार कंप्यूटर से एक के बाद एक बीप की आवाज सुनाई देती है. देखा जाए तो एक छोटे बीप की आवाज आना सामान्य है. क्योंकि ये बताता है कि सिस्टम बूट हो रहा है.



लेकिन जब एक के बाद एक कई बीप सुनाई दें तो समझ लीजिए कि कंप्यूटर में कोई अंदरूनी गड़बड़ी है. हर एक बीप का कारण अलग अलग हो सकता है. ये आपके सिस्टम के अलग अलग क्षेत्र में समस्या का संकेत देता है.

आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप कैसे पहचानेंगे कि कोई बीप आपके कंप्यूटर के किस हिस्से की गड़बड़ी की ओर संकेत कर रहा है.

कंप्यूटर बीप एरर को कैसे पहचानें

बहुत छोटा बीप- यदि आपको अपने कंप्यूटर से बीप की बहुत छोटी आवाज सुनाई दे रही है तो इसका मतलब ये है कि आपके मदरबोर्ड में कोई गड़बड़ है. वैसे इसका मतलब ये भी हो सकता है कि आपके सिस्टम मेमोरी में प्रॉब्लम हो.

एक लम्बा बीप और उसके बाद तीन लगातार छोटे बीप- यदि आपके कंप्यूटर से पहले एक बड़ी बीप और फिर तीन लगातार छोटी बीप की आवाज आ रही है तो आपके ग्राफिक्स कॉर्ड कंफिगरेशन में समस्या हो सकती है.

एक छोटा बीप और उसके बाद तीन लगातार लम्बे बीप- इसका मतलब आपके सिस्टम मेमोरी में कोई दिक्कत है.

बीप, पॉज, बीप, पॉज. फिर दो लगातार बीप- यदि कंप्यूटर से ऐसी आवाज आ रही है तो गड़बड़ी आपके सीपीयू में होने की संभावना है.

तीन बीप, पॉज, तीन बीप, पॉज. फिर चार बीप- यानी आपके सिस्टम के वीडियो मेमोरी में कोई दिक्कत है.

एक लम्बी बीप और नौ छोटे बीप- यानी सिस्टम के ROM (BIOS AWARD) के साथ समस्या है.

तीन बीप, पॉज, चार बीप, पॉज. फिर एक बीप यानी आपके ग्राफिक्स कार्ड में गड़बड़ी है.

चार बीप, पॉज, तीन बीप, पॉज. फिर एक बीप- इसका मतलब सिस्टम मेमोरी में प्रॉब्लम है.

पांच छोटे बीप- यदि आपको अपने सिस्टम में पांच छोटे बीप सुनाई दे रहे हैं तो आपके सीपीयू में प्रॉब्लम है.

लम्बे और लगातार बीप- जरूर आपके सिस्टम की मेमोरी में कोई समस्या है.

लॉन्च के बाद बीप

यदि आपके पीसी में ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च होने के बाद बीप की आवाज आती है तो इसका ये संकेत है कि सीपीयू ओवरहीट कर रहा है. इस समस्या को फौरन सुलझाएं. क्योंकि ऐसा नहीं किया गया तो आपके सिस्टम को गंभीर नुकसान हो सकता है. अपने कंप्यूटर में स्पेस क्लियर करें और देख लें कि आपके पीसी का फैन चल रहा हो.

ये समस्या कैसे दूर करें

यदि कंप्यूटर बीप कर रहा हो और सिस्टम ठीक से स्टार्ट नहीं हो रहा है तो इसका मतलब ये है कि सिस्टम के हार्डवेयर में कोई गंभीर समस्या आ गई है. तो सबसे पहले चेक करें कि पेपर जैसी कोई चीज से तो हवा निकलने की जगह बंद नहीं हो गयी है. क्योंकि गर्मी सबसे बड़ी रुकावट है. कूलिंग वेंट से धूल साफ कर दें. चेक करें कि कूलिंग फैन बिना किसी शोर के चल रहा हो.


हम यहां बीप की समस्या से निपटने के कुछ तरीके बता रहे हैं:
कंप्यूटर बंद कर दें, पावर कॉर्ड हटा दें, ड्राइव्स (CD, DVD, USB, Memory sticks, etc.) से किसी भी तरह की मीडिया को हटा दें और प्रिंटर, स्कैनर वगैरह सेकेंडरी पेरिफेरल हार्डवेयर को डिसकनेक्ट कर दें, कंप्यूटर ऑन कर दें.

अगर ऊपर बताए गए किसी स्टेप से हल नहीं निकलता तो:
कंप्यूटर बंद कर दें, पावर कॉर्ड हटा दें, माउस और कीबोर्ड डिसकनेक्ट कर दें, फिर कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें, पावर कॉर्ड को रीकनेक्ट करें. कंप्यूटर ऑन कर दें.

बीप साउंड के लिए जिम्मेदार बातें:
गर्मी से जुड़े कारण: कूलिंग एरिया के आस पास धूल जमने ना दें. ध्यान रखें कि कीबोर्ड में कोई बटन चिपक तो नहीं रहा. RAM या हार्ड ड्राइव के फेल होने की स्थिति में जांच लें कि मेमोरी और केबल ठीक से लगे हुए हैं कि नहीं.

Image: © Denis Rozhnovsky - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "कंप्यूटर के Beep Error को कैसे पहचानें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी