Seeders aur Leechers kya hain?

सवाल पूछें

यदि आप P2P या FTP नाम की डाउनलोड वेबसाइटों पर अक्सर जाते रहते हैं तो आप जरूर seeders और leechers जैसे शब्दों से वाकिफ हुए होंगे. इस ट्यूटोरियल में हम आपको बताएंगे कि इन दोनों शब्दों का क्या मतलब है और ये किस तरह से इस्तेमाल किए जाते हैं.

Seeders और Leechers में अंतर

Seeders का मतलब वैसे यूजर्स जिन्होंने फाइल कंप्लीट कर ली हो और इसे शेयर कर रहे हों. दूसरे शब्दों में ये वे लोग होते हैं जो डाटा को अपलोड कर रहे होते हैं.

Leechers वे यूजर्स होते हैं जो फाइल को डाउनलोड करते हैं. इसके अलावा लीचर्स वे लोग भी होते हैं जो लिंक की पेटरनिटी का दावा करते हैं जबकि वे शेयरिंग प्लेटफार्म पर डाउनलोड के लिए दिए गए फाइल को मूल रूप से मुहैया कराने वालों में से नहीं होते हैं.

इसका मतलब ये हुआ कि एक फाइल के लिए जितने अधिक सीडर्स उपलब्ध होंगे वो फाइल उतनी ही जल्दी डाउनलोड हो जाएगी. इसके विपरीत, यदि केवल लीचर्स उपलब्ध हैं तो कुछ भी डाउनलोड नहीं होगा.

Image: © Design Seed - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

यह भी पढ़ें