Seeders aur Leechers kya hain?


यदि आप P2P या FTP नाम की डाउनलोड वेबसाइटों पर अक्सर जाते रहते हैं तो आप जरूर seeders और leechers जैसे शब्दों से वाकिफ हुए होंगे. इस ट्यूटोरियल में हम आपको बताएंगे कि इन दोनों शब्दों का क्या मतलब है और ये किस तरह से इस्तेमाल किए जाते हैं.

Seeders और Leechers में अंतर

Seeders का मतलब वैसे यूजर्स जिन्होंने फाइल कंप्लीट कर ली हो और इसे शेयर कर रहे हों. दूसरे शब्दों में ये वे लोग होते हैं जो डाटा को अपलोड कर रहे होते हैं.

Leechers वे यूजर्स होते हैं जो फाइल को डाउनलोड करते हैं. इसके अलावा लीचर्स वे लोग भी होते हैं जो लिंक की पेटरनिटी का दावा करते हैं जबकि वे शेयरिंग प्लेटफार्म पर डाउनलोड के लिए दिए गए फाइल को मूल रूप से मुहैया कराने वालों में से नहीं होते हैं.

इसका मतलब ये हुआ कि एक फाइल के लिए जितने अधिक सीडर्स उपलब्ध होंगे वो फाइल उतनी ही जल्दी डाउनलोड हो जाएगी. इसके विपरीत, यदि केवल लीचर्स उपलब्ध हैं तो कुछ भी डाउनलोड नहीं होगा.


Image: © Design Seed - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 5 मार्च, 2018 - 12:39 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Seeders और Leechers क्या हैं?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
Date और Text की मदद से IF फंक्शन को अप्लाई करें
Skype Chat में खास Phrase को कैसे सर्च करें