0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

OnlyFans kya hai, ye kaise kaam karta hai

OnlyFans एक सोशल मीडियो प्लेटफार्म है. इसे साल 2016 में शुरू किया गया था. ये Patreon जैसा है, जिसकी मदद से इन्फ्लुएंसर और क्रिएटर्स इसे दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर, कंटेन्ट को मॉनीटाइज करते हैं. ये यूजर्स मासिक सब्सक्रिप्शन फीस देते हैं. वैसे Patreon और OnlyFans, दोनों एक दूसरे से कई मायनों में अलग हैं. इनमें सबसे बड़ा अंतर ये है कि OnlyFans NSFW और एडल्ट कंटेन्ट की इजाजत देता है.



OnlyFans के कंटेन्ट कैसे हैं

वैसे तो OnlyFans का मतलब केवल एडल्ट कंटेन्ट नहीं है. यहां आपको हेल्थ एंड फिटनेस टिप्स, डांस ट्यूटोरियल्स, क्रिएटिव राइटर्स, आर्टिस्ट्स, म्यूजिशियन, शेफ जैसे कई कंटेन्ट मिलेंगे.


आज एक ओर जहां Covid-19 के कारण बेरोजगारी चरम पर है, लोग ऑनलाइन कमाई पर अधिक ध्यान देने लगे हैं. इस विषय पर New York times ने एक आर्टिकल लिखा कि कैसे OnlyFans ने सेक्स वर्क को हमेशा के लिए बदल दिया है.. OnlyFans ने इस तरह के काम को अधिक एक्सेसेसिबल बना दिया है.

क्या OnlyFans सुरक्षित है?

निजी सुरक्षा

यहां यूजर्स और क्रिएटर्स, दोनों अपनी पहचान छिपा सकते हैं. क्रिएटर्स पर कोई जबरदस्ती नहीं कि वो अपना असली नाम और चेहरा दिखाए.

और अगर आपको अपनी निजी सुरक्षा की चिंता है, तो मदद ले सकते हैं. ये anti-abuse आर्टिकल पढ़िए.

पेमेंट

OnlyFans पर किसी भी तरहका पेमेंट किसी सुरक्षित थर्ड पार्टी के जरिए होता है. इसलिए आपके कार्ड डिटेल्स साइट पर स्टोर नहीं किए जाते. OnlyFans अकाउंट से जो भी कमाई होगी वो किसी भी बैंक स्टेटमेंट में "Fenix Internet LLC" के रूप में दिखेगी.

साइन-अप कैसे करें?

आप फेसबुक, जीमेल या किसी दूसरे ईमेल ऐड्रेस के जरिए OnlyFans में साइन-इन कर सकते हैं.


क्या पैसे देने होंगे?

एक बार अपना अकाउंट बना लेने के बाद आप कंटेन्ट पोस्ट करना या दूसरे यूजर्स को सब्सक्राइब करना शुरू कर सकते हैं. आपको सब्सक्राइब करने के पहले पेमेंट के तरीके का जिक्र करना होगा. अगर आप कंटेन्ट डाल रहे हैं, तो इसे ऐड करना होगा ताकि आपको अपने सब्सक्राइबर्स से पेमेंट मिल सके.


सब्सक्रिप्शन में कितने पैसे लगते हैं?

ये इस बात पर निर्भर करता है, कि आप किसे सब्सक्राइब कर रहे हैं और वे किस तरह का कंटेन्ट दे रहे हैं. न्यूनतम मासिक सब्सक्रिप्शन की फीस 4.99 डॉलर और अधिकतम 49.99 डॉलर है. क्रिएटर्स के सब्सक्रिप्शन फीस का एक उदाहरण यहां पेश है:


OnlyFans से आप कितना कमा सकते हैं?

नोट: OnlyFans किसी भी कमाई का 20% काटता है.

OnlyFans कंटेन्ट क्रिएटर की आमदनी इस बात पर निर्भर करती है कि उनके कंटेन्ट की क्वालिटी कैसी है. यदि कोई क्रिएटर नियमित तौर पर कंटेन्ट दे रहा है, तो अधिक यूजर्स सब्सक्राइब करने के लिए आएंगे. एक साल में अब तक सबसे अधिक होने वाली कमाई की राशि 100,000 डॉलर है.

क्रिएटर्स शुरू-शुरू में सब्सक्रिप्शन से पैसे कमाते हैं. जैसे कि, यदि आपके 100 सबस्क्राइबर्स हैं, जिनमें से हर एक न्यूनतम मासिक 5 डॉलर दे रहा है, तो इससे आपको 500 डॉलर की कमाई हो जाएगी. इसमें से यदि OnlyFans का हिस्सा 20% काट लें, तो आपके पास 400 डॉलर बचेंगे.

यूजर्स क्रिएटर्स से खास फोटोज, वीडियो या कमीशंस की रिक्वेस्ट कर सकता है. फिर वे आखिर में फैसला करेंगे कि वे इस डिमांड को पूरा करें, या नहीं. इस तरह के कंटेन्ट खासतौर से अधिक कमाई देते हैं.

अंत में, क्रिएटर्स प्राइवेट मैसेजेज के भी पैसे मांग सकता है. पैसे देने के बद प्राइवेट मैसेजेज में क्रिएटर और फॉलोवर्स आपस में पर्सनल बातचीत कर सकते हैं.

Photo: Unsplash

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "OnlyFans क्या है, और ये कैसे काम करता है?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.