0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Asus Laptop ke recovery partition ko kaise access karein



कहीं आप अपने लैपटॉप को रीबिल्ड, रीस्टोर या केवल ट्रबलशूट तो नहीं करना चाहते हैं. यदि ऐसा है तो आपको सबसे पहले समझना होगा कि रिकवरी पार्टीशन में आप अपने कंप्यूटर को बूट कैसे करेंगे. बाई डिफॉल्ट कई कंप्यूटर निर्माता हार्ड ड्राइव्स को दो हिस्सो में बांटने की सलाह देते हैं। इसमें ड्राइव सी मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह और ड्राइव डी दूसरे और छोटे हार्ड ड्राइव की तरह काम करता है।

इस ट्यूटोरियल में आपको बताया जाएगा कि आप कैसे अपने विंडोज लैपटॉप (खासतौर से Asus) के रिकवरी पार्टीशन को एक्सेस करते हैं. ध्यान रहे कि यहां बताई गई प्रक्रिया का इस्तेमाल तब भी किया जा सकता है जब आपकी रिकवरी डिस्क खराब हो गई हो.

Asus रिकवरी पार्टीशन का पता लगाएं

स्टार्टअप में F9 बटन दबाएं. फिर Windows Setup (EMS एनेबल्ड) को सलेक्ट करें.

इसके बाद आपके सामने एक मेनू ओपन होगा. इसमें आपके कंप्यूटर का अलग अलग पार्टीशन दिखाई देंगे. अपनी पसंद के किसी पार्टीशस को चुनें और उसे एक्सेस करें.

Image: © vector brothers - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " Asus लैपटॉप के रिकवरी पार्टीशन को एक्सेस कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी