1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows 10 me Internet Explorer Run kare

Windows 10 नए Web Browser के साथ आया है. इसे Microsoft Edge कहते हैं. यह नए ऑपरेटिंग सिस्टम का डिफॉल्ट इंटरनेट ऐप है. सुव्यवस्थित इंटरफेस, कुशल इरगोनोमिक्स और व्यापक पैमाने पर फीचर्स कुछ ऐसी विशेषताएं है जिनके कारण माइक्रोसॉफ्ट एज किसी भी पुराने सिस्टम पर भारी साबित होता है. लेकिन इसके बावजूद जो यूजर अभी भी विंडो 10 में इंटरनेट एक्सप्लोरर को ही इस्तेमाल करना चाहते, उनके लिए यहां वेब ब्राउजर को कैसे खोजें और रन करें के बारे में जानकारी दी जा रही है.



Windows 10 में Internet Explorer Run कैसे करें


Microsoft Edge के माध्यम से इंटरनेट एक्सप्लोरर को रन करें

Microsoft Edge को अोपन करें और मनचाहे वेबपेज को नेविगेट करें. अब More actions मेनू को क्लिक कर Open with Internet Explorer को सलेक्ट करें:


आपने जो वेबपेज चुना है वो इंटरनेट एक्सप्लोरर में ओपन होगा.

इंटरनेट एक्सप्लोरर को Run कमांड की मदद से खोजें

Run कमांड को ओपन करने के लिए [Windows] + [R] दबाएं. इसके बाद
iexplore
को दबाएं और फिर वेलीडेट करने के लिए Enter को क्लिक करें:



सर्च बॉक्स की मदद से इंटरनेट एक्सप्लोरर को खोजें

Search बॉक्स में क्लिक करें और Internet Explorer टाइप करें. जब ऐप्लिकेशन दिखाई दे तो उसे सलेक्ट करें. आसानी से एक्सेस के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर के शॉर्टकट्स को Taskbar या Start में पिन किया जा सकता है:


कोर्टाना की मदद से इंटरनेट एक्सप्लोरर ओपन करें

यदि कोर्टाना आपके पीसी पर एनेबल किया हुआ है तो आप इंटरनेट एक्सप्लोरर को खोलने के लिए वॉइस कमांड दे सकते हैं: Hey Cortana. Open Internet Explorer.



इंटरनेट एक्सप्लोरर को डिफॉल्ट वेब ब्राउजर के रूप में कैसे सेट करें

सुझाए गए तरीकों में से किसी एक की मदद से इंटरनेट एक्सप्लोरर को ओपन करें. Tools मे जाएँ फिर Menu पर क्लिक करें और फिर Programs टैब पर क्लिक करें. अब Make Internet Explorer the default browser पर टैब करें:


Internet Options से बाहर निकलने के लिए OK पर क्लिक करें.

इंटरनेट एक्सप्लोरर के लिए डेस्कटॉप शॉर्टकट कैसे बनाएं

इंटरनेट एक्सप्लोरर को अपने डेस्कटॉप पर वापस लाने का बेहद सरल तरीका है. Run टैब को ओपन करें और विंडो 10 के Application फोल्डर को ओपन करने वाले कमांड
shell:AppsFolder
को रन करें:


इंटरनेट एक्सप्लोरर > Create Shortcut पर राइट-क्लिक करें:


अब इंटरनेट एक्सप्लोरर शॉर्टकट आपके डेस्कटॉप पर दिखेगा.

Photo: © snig - Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows 10 में Internet Explorer कैसे ओपन करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी