Desktop Background kaise badalein

सवाल पूछें
डेस्कटॉप बैकग्राउंड को हम डेस्कटॉप वॉलपेपर भी कहते हैं. इसे आप अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक बदल सकते हैं. विंडोज के लिए डेस्कटॉप का बैकग्राउंड बदलने में बस कुछ मिनट ही लगते हैं.

डेस्कटॉप बैकग्राउंड को बदलने के कई तरीके हैं. सबसे आसान तरीका है कि आप इमेज पर राइट क्लिक करें. राइट क्लिक करते ही आपके सामने उसे डेस्कटॉप बैकग्राउंड के रूप में सेट करने का ऑप्शन आएगा. इसके अलावा डेस्कटॉप बैकग्राउंड बदलने का एक और तरीका ये है कि आप डेस्कटॉप विंडो को राइट-क्लिक करें और Appearance Tab के जरिए सेटिंग को बदलने के लिए Properties ऑप्शन को क्लिक कीजिए. बैकग्राउंड इमेज को स्ट्रेच किया जा सकता है, उसे टाइल्स में या सेंटर मोड में भी सेट किया जा सकता है.



डेस्कटॉप बैकग्राउंड क्या है?

डेस्कटॉप बैकग्राउंड एक इमेज या कहिए एक वॉलपेपर है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर स्क्रीन के बैकग्राउंड के रूप में होता है. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में ग्राफिकल इंटरफेस के बारे में बताने के लिए आमतौर पर वॉलपेपर का इस्तेमाल होता है.

डेस्कटॉप बैकग्राउंड को बदलिए

पिक्चर को सलेकट कीजिए और राइट-क्लिक कीजिए जिसे आप डेस्कटॉप बैकग्राउंड के रूप में सेट करना चाहते हैं. डेस्कटॉप बैकग्राउंड बदलने का ये सबसे आसान तरीका है. अब Set as Desktop Background ऑप्शन को चुनें:


अपने पिक्चर बैकग्राउंड को बदलने का तीन तरीका है, टाइल्स में, सेंटर में और स्ट्रेच.

विंडोज 95, 98 और इनके पिछले वर्जन में आपको बैकग्राउंड सेट करने के लिए डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करना होगा और फिर Display Properties को सलेक्ट करना होगा:



सामने जो विंडोज ओपन हुआ है उसमें Desktop को क्लिक कीजिए. यहां आप अपने बैकग्राउंड को भी सलेक्ट कर सकते हैं. इसके अलावा बैकग्राउंड के रूप में सेट करने के लिए आप किसी पिक्चर को ब्राउज भी कर सकते हैं। Position ऑप्शन में आप जिस भी तरीके से (टाइल्स, सेंटर, स्ट्रेच्ड) से अपना बैकग्राउंड सेट करना चाहते हैं, उस तरीके को चुन सकते हैं.

विंडोज 10 में डेस्कटॉप बैकग्राउंड को बदलें

विंडोज 10 में डेस्कटॉप बैकग्राउंड बदलने के लिए आपको the Windows icon > Settings > Personalization > Background को सलेक्ट करना होगा:



अब ये तय करने के लिए कि आप किस तरह का बैकग्राउंड चाहते हैं, आपको बैकग्राउंड में दिए गए ड्रॉप डाउन मेनू को क्लिक करना होगा आपके सामने तीन विकल्प हैं, Picture, Solid Color, या Slideshow:


अपने बैकग्राउंड को पिक्चर में बदलने के लिए आप पहले Picture को सलेक्ट कीजिए और फिर स्क्रॉल डाउन कीजिए. अब अपने डेस्कटॉप पर आप किस तरह की तस्वीर को बैकग्राउंड बनाना चाहते हैं उस तस्वीर को चुनने के लिए Browse को क्लिक करें. यदि आपको फोटो का डिस्प्ले पसंद आता है तो उसे अपने हिसाब से सेट करने के लिए Choose a Fit को क्लिक करें.

विंडोज 7 में डेस्कटॉप बैकग्राउंड को बदलें

विंडोज 7 पर काम करते वक्त यदि आप अपना डेस्कटॉप बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं तो अपने डेस्कटॉप पर जाइए. वहां खाली हिस्से पर राइट क्लिक कीजिए। अब Personalize ऑप्शन को सलेक्ट कीजिए. इसके बाद विंडो के सबसे नीचे बायीं ओर Desktop Background को क्लिक कीजिए.

आप चाहें तो डिफॉ्लट सेट किए हुए बैकग्राउंड इमेज को भी अपने लिए चुन सकते हैं. यदि नहीं तो आप हार्ड डिस्क से अपनी कोई पर्सनल इमेज ब्राउज करते हुए उसे डेस्कटॉप के रूप में सेट कर सकते हैं. सारी प्रक्रिया खत्म होने पर सारे चेंजेज को सेव करें और फिर विंडो को क्लोज करें.

विंडोज पर सभी यूजर्स के लिए डेस्कटॉप बैकग्राउंड बदलें

यदि आप विंडोज कंप्यूटर के बड़े नेटवर्क पर काम करते हैं तो आप ये जरूर चाहेंगे कि उन सभी के डेस्कटॉप बैकग्राउंड को बदल डालें. तो ऐसा करने के लिए आपको एक एक विंडो पर अलग से काम करने की जरूरत नहीं है.

सबसे पहले Start Menu पर जाकर शुरुआत कीजिए. फिर सर्च बार में जाकर Run टाइप कीजिए. अब OK क्लिक करने से पहले फिल्ड में जाकर gpedit.msc टाइप कीजिए:


इसके बाद अब आपको User Configuration > Administrative Templates > Desktop > Desktop Wallpaper > Enabled पर क्लिक करना होगा:



अब आप उस डेस्कटॉप बैकग्राउंड के रूप में जिस इमेज को सेट करना चाहते हैं उसका सोर्स Name के बगल वाली फिल्ड में डालिए. अब अपने चेंजेज को सेव करने के लिए Apply को क्लिक कीजिए. आखिर में OK को क्लिक करते हुए विंडो को बंद करें.

मैक पर डेस्कटॉप बैकग्राउंड बदलें

आप चाहें तो मैक पर भी अपना डेस्कटॉप बैकग्राउंड बड़ी आसानी से बदल सकते हैं.

फोटो ऐप को ओपन कीजिए, और उस फोटो को चुनिए जिसे आप अपने डेस्कटॉप बैकग्राउंड के रूप में सेट करना चाहते हैं. उस पिक्चर पर राइट क्लिक कीजिए. इसके बाद Share > Set Desktop Picture को सलेक्ट कीजिए:


यदि वो फोटो पहले से ही आपके डेस्कटॉप पर है, जिसे आप चुनना चाहते थे, तो बस उस पर राइट-क्लिक कीजिए और फिर Set Desktop Picture को सलेक्ट करें:


Image: © quka - Shutterstock.com

ओरिजिनल आर्टिकल jad05 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 4 जुलाई, 2018 - 12:12 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "डेस्कटॉप बैकग्राउंड कैसे बदलें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.