Dell Inspiron Factory Settings pe reset kare

सवाल पूछें
आज इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि कैसे Windows Vista या Windows 7 पर चलने वाले Dell Inspiron को फैक्टरी सेटिंग पर रीस्टोर किया जा सकता है. लेकिन उसके पहले ये बताना जरूरी है कि कंप्यूटर को रीस्टोर करने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है.

लेकिन ये भी सच है कि पूरी प्रक्रिया में अधिक से अधिक 10 मिनट लगते हैं.


Dell Inspiron को फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट करें

Windows XP पर चल रहे Dell Inspiron

यदि आपका कंप्यूटर अभी Windows XP पर चल रहा है, तो उसे फैक्टरी सेटिंग पर रीस्टोर करने के लिए सबसे पहले अपना कंप्यूटर ऑन करें और CTRL + F11 बटन को दबाइए. इन्हें तब तक दबाए रखिए जब तक कि डेल का लोगो आपकी स्क्रीन पर ना दिखने लगे.

इसके बाद Restore बटन को क्लिक करें, और फिर Enter दबाएं. आपको एक चेतावनी भरा मैसेज दिखाई देगा. मैसेज में आपको सावधान किया जाएगा कि फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट करने से आपके कंप्यूटर में मौजूद कई जानकारियां डिलीट हो सकती हैं।

अब सामने Progress विंडो दिखाई देगा. रिकवरी प्रोसेस एक बार शुरू हो जाए तो डेल पीसी रीस्टोर होने में 8-10 मिनट लेगा. प्रोसेस खत्म होते ही आपकी स्क्रीन पर The system recovery process was successful मैसेज आएगा.

ये मैसेज दिखने पर Finish बटन को क्लिक कीजिए या कोई भी Finish ऑप्शन को हाइलाइट करने वाले बटन को दबाइए. इसके बाद Enter प्रेस करें.

अब अपना कंप्यूटर रीस्टार्ट करें.

Windows Vista या Windows 7 पर चलने वाला Dell Inspiron

यदि आपका कंप्यूटर Windows Vista या Windows 7 जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है तो आपको इसे फैक्टरी सेटिंग पर रीसेट करने के लिए अपना कंप्यूटर ऑन करके F8 बटन प्रेस करना होगा. इस बटन को तब तक दबाइए जब तक कि आपकी स्क्रीन पर डेल लोगो न दिखाई देने लगे. यहां से आपको कंप्यूटर advanced boot menu ऑप्शन की ओर ले जाएगा. फिर Repair your computer ऑप्शन को सलेक्ट कीजिए और जरूरत हो तो अपना एडमिनिस्ट्रेटिव पासवर्ड डालिए.

यहां आपको कई सारे ऑप्शन की एक लिस्ट मिलेगी. पहले Dell Factory Image Restore को क्लिक कीजिए, इसके बाद Next प्रेस कीजिए. अब reformat hard drive and restore system software to factory condition ऑप्शन के बगल में मौजूद Yes चेकबॉक्स को क्लिक कीजिए.

एक बार ये सारा काम खत्म हो जाए फिर अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करने के लिए Finish को क्लिक कीजिए.

ध्यान रखें कि यदि ऊपर बताया गया कोई ऑप्शन काम नहीं करता है तो इसका मतलब ये है कि आपके लैपटॉप के फैक्टरी सेटिंग का इमेज डिफॉल्ट पार्टीशन गायब (करप्ट हो गया है या डिलीट) हो गया है. ऐसे में आपको अपने लैपटॉप के साथ आए डीवीडी या सीडी से ऑपरेटिंग सिस्टम को रीइंस्टॉल करना होगा.

Image: © Rashad Ashurov - Shutterstock.com

ओरिजिनल आर्टिकल aakai1056 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 जुलाई, 2018 - 09:16 अपराह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Dell Inspiron कंप्यूटर को Factory Settings पर Restore करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

डेस्कटॉप बैकग्राउंड कैसे बदलें
Windows 10 में डिफॉल्ट वर्चुअल मेमोरी साइज कैसे ऐडजस्ट करें