42
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Kisi Mail ID ko verify kare

हमें अपना Database या जानकारी के लिए अक्सर Email Address क्रिएट करना पड़ता है. कई बार यह लिस्ट हम खुद के डाटाबेस से पाते हैं तो कई बार किसी से मांगते हैं. पर ऐसी लिस्ट मे अक्सर कई मेल आईडी फर्जी होती हैं. कई मेल आईडी तो केवल स्पैमिंग के काम के लिए यूज की जाती हैं.



इन उलझनों से बचने का एक तरीका है. इस तरीके की मदद से केवल मेल ID के माध्यम से पता लगाया जा सकता है कि वह वाकई में आईडी है भी, या नहीं.

फ्री ईमेल चेकर - Email ID को Verify कैसे करें

इसके लिए आपको इस साइट पर जाना होगा. जिसमे नीचे की तरफ एक बॉक्स है. इसमे वह मेल आईडी डालनी होगी. मेल आईडी डालने के बाद लाल रंग के Verify बटन पर क्लिक करना है:



इसके बाद आपको उस मेल आईडी से जुड़ी जानकारी मिलेगी. पहली लाइन मे ही जानकारी मिल जाती है कि मेल सही है या नहीं. सही होने पर Result: OK लिख कर आता है. वही सर्वर की जानकारी अगले बॉक्स मे दी जाती है:




Image: © Rawpixelcom - Shutterstock.com
42
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "कोई मेल ID सही है या गलत, ऐसे पता करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी