1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Kisi Mail se uska IP address aur location pata kare

जिस तरीके से साइबर क्राइम बढ़ रहा है यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको कौन मेल कर रहा है. अगर किसी भी मेल पर कोई भी शक है तो यह जानना जरूरी है कि वह मेल आया कहाँ है. आज हम बताएँगे कि किसी मेल को भेजने वाले का IP एड्रेस यानि इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस कैसे आता किया जाय. यही नहीं, भेजने वाले के टाइमजोन और उसके देश का भी एक अंदाजा लगाया जा सकता है.

किसी Email से उसके भेजने वाली की लोकेशन पता करें

मेल से ही आप भेजने वाले की जानकारी निकाल सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको मेल खोलना है और दाहिनी तरफ ड्रॉपडाउन मेन्यू मे जाकर Show Original पर क्लिक करें:


इसके बाद इसमे आपके सामने सोर्स पेज खुल जाएगा. आम भाषा मे कहें तो कंप्यूटर का वह पेज खुल जाएगा जिसमे सारी जानकारी संचित रहती है पर यह पेज सीधा ऊपर नही दिखता है:


इसमे आपको यह जानकारी खोजनी है जो हमने लाल रंग के बॉक्स मे दिखाई है. मेल कब भेजा गया है और भेजने वाले का आईपी एड्रेस. समय के आगे PST दिख रहा है जिसका मतलब है पेसिफिक स्टैण्डर्ड टाइम. यानि यह अमेरिकी समय के अनुसार भेजा गया है. इस मेल से यह भी साफ है कि मेल भेजने के लिए जीमेल सर्वर का प्रयोग किया गया है.

Photo: © Studiio DI - Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "मेल से भेजने वाले की लोकेशन का पता लगाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी