Mobile Number se location kaise track karein

सवाल पूछें
किसी के मोबाइल फोन से उस व्यक्ति को लोकेट करना संभव है. शुक्रिया उस तकनीक का जिसकी मदद से आप मोबाइल फोन गुम हो जाने या चोरी हो जाने पर लोकेट कर सकते हैं. अापको बस अपने डिवाइस के साथ ईमेल को जोड़ने की जरूरत है. या दूसरा तरीका, एक ऐप्लिकेशन डाउनलोड कीजिए जिससे मोबाइल को इंटरनेट के जरिए ढूंढ़ा जा सके. हां, ये जरूरी है कि मोबाइल फोन स्विच ऑन की स्थिति में रहे. और स्कैन के वक्त ट्रैकिंग सर्विस एक्टिवेटेड हो.

ध्यान रखें.यदि फोन की बैटरी खत्म हो गई हो, या बंद हो तो उसका पता लगाना या उसे ट्रैक करना संभव नहीं होगा.


अपना Android (Samsung) फोन Track कैसे करें

एंड्रॉयड फोन ट्रैक करने के लिए [/faq/14116-find-your-android-phone-online-with-androidlost AndroidLost को डाउनलोड करें. या, यदि आपके डिवाइस के साथ जीमेल अकाउंट जुड़ा हुआ हो तो उसे सीधा Android Device Manager में एंटर कीजिए.

अपना iPhone लोकेट कीजिए

आईफोन लोकेट करने के लिए iCloud में अपने Apple ID credentials के साथ लॉग-इन करें. एक बार साइन कर लें तो Find My iPhone पर क्लिक कीजिए. अपने डिवाइस को सलेक्ट कीजिए. तुरंत ट्रैकिंग शुरू हो जाएगी. यदि ये सफल रही तो आपको इसका लोकेशन मैप पर दिखाई देगा. लेकिन यदि आपने अपना डिवाइस सेट करते समय Find My iPhone फीचर को एक्टिवेट नहीं किया तो मोबाइल लोकेट करने का ये तरीका काम नहीं करेगा.

अपना BlackBerry फोन ट्रैक कीजिए

अपना ब्लैकबेरी फोन ढूंढ़ने के लिए आपको In order to find your BlackBerry, you must install and configure BlackBerry Protect को इंस्टॉल करने और इसे कंफिगर करने की जरूरत होगी. इसके बिना फोन टैक करना संभव नहीं होगा. सेटअप कंप्लीट हो जाए तो Blackberry Protect वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद अपने BlackBerry क्रिडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें. ये सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस सलेक्टेड हो. (अगर आपका डिवाइस सलेक्टेड नहीं है तो ऐसा करने के लिए Model मेनू पर जाइए. और सलेक्ट किया गया डिवाइस चेंज कीजिए.) इसके बाद, View Location को सलेक्ट कीजिए.

Image: © GingerArt - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें

Petya Ransomware से कैसे बचें
एक सुरक्षित पासवर्ड कैसे तैयार करें