Smartphone ka Radiation Wave check kariye

आपका स्मार्टफोन इकलौती ऐसी चीज है जो हमेशा आपके साथ रहती है. सुबह उठने से लेकर रात मे सोने के बीच सबसे ज्यादा समय यही आपके साथ बीताता है. पर क्या आपको पता है कि मोबाइल से निकालने वाली Mobile Radiation तरंगें आपके शरीर के लिए कितनी खतरनाक हैं!

दरअसल हर मोबाइल से निकालने वाली तरंगें एक हद तक ही झेली जा सकती हैं, उस लिमिट के ऊपर वह शरीर के लिए नुकसानदायक हैं.

स्मार्टफोन के Mobile Radiation की जानकारी कैसे पाएं

सरकारी मानक के अनुसार किसी भी फोन मे 1.6 वॉट प्रति किलोग्राम से ज्यादा का Mobile Radiation नहीं निकलना चाहिए. अगर इससे ज्याफा रेडिएशन है तो फोन को तुरंत सर्विस सेंटर पर दिखाना होगा. इस रेडिएशन तकनीकी भाषा में SAR भी बोलते हैं. आम तौर पर यह रेडिएशन फोन के बैक कवर और उसके बॉक्स पर लिखा होता है. अब कुछ कंपनियां अलग-अलग मॉडल की SAR वैल्यू आधिकारिक वेबसाइटों पर भी लिखते हैं.

यह रेडिएशन सीधे फोन पर भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए डायल पैड पर *#07# लिखिए. आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह की जानकारी दिखेगी:


इसमे दो प्रकार की जानकारी होगी - एक हेड और दूसरी बॉडी. हेड रेडिएशन वह रीडिंग है जो फोन कॉल के दौरान रिलीज करता है. और बॉडी वह रीडिंग है जो फोन आम तौर पर रिलीज करता है. यह दोनो ही रीडिंग 1.6 से कम होनी चाहिए.

Photo: © Dzianis Apolka - 123RF.

यह भी पढ़ें
  • मोबाइल का रेडिएशन कैसे चेक करे
  • Mobile ka radiation kaise check karen - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Phone ka radiation kaise check kare - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "स्मार्टफोन का Radiation चेक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.