0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Aapko WhatsApp Verification Code nhin mila to ye karein

अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले उस कोड के साथ, अपना फोन नंबर वेरीफाई करना होगा, जिसे व्हाट्सऐप आपको भेजेगा. कोड मिलने पर आप अपना अकाउंट कंफर्म कर सकते हैं. लेकिन यदि आपको कोड ही ना मिले तो आप क्या करेंगे? परेशान मत होइए. यहां हम इस समस्या का हल बता रहे हैं.




व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए कई ऐहतयात बरतता है, नंबर वेरिफिकेशन उनमें से एक है. 6 अंकों के कोड के जरिए आपको एसएमएस या वॉयस रिकॉर्डिंग मिलती है. इसके जरिए व्हाट्सऐप इस बात की तस्दीक कर लेना चाहता है कि ये फोन नंबर आपका ही है. दुर्भाग्य से, सिस्टम हमेशा से वैसे ही काम नहीं करता जैसे इसे करना चाहिए. कई बार कुछ यूजर्स को कोड मिलने में परेशानी होती है.

नोट: कोड अपने आप जेनरेट होता है, ये अस्थायी होता है. इसके अलावा ये केवल एक बार इस्तेमाल तक के लिए ही वैध होता है. ये पर्सनल पासवर्ड की तरह काम नहीं करता, ना ही किसी दूसरे व्यक्ति को मिलने वाले कोड को आप अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. कोड अपने आप में काफी खास होते हैं.

मुझे वेरिफिकेशन कोड नहीं मिला, अब क्या करें?

आपने अपना फोन नंबर सही सही डाला है इस बात की पुष्टि करने के लिए सबसे पहले ये देखें कि नंबर इंटरनेशनल फॉरमैट में होना चाहिए. कुछ इस तरह: कंट्री कोड + एरिया कोड + लोकल नंबर. साथ ही, व्हाट्सऐप सपोर्ट में जैसा बताया गया है:
  • आपको अपने नंबर के आगे एक्स्ट्रा जीरो नहीं डालना चाहिए.
  • अर्जेन्टीना के नंबर्स में कंट्री कोड और एरिया कोड के बीच “9” होता है. प्रीफिक्स “15” को हटा दें ताकि आखिर में नंबर में 13 अंक हों.
  • मैक्सिको के नंबर्स में कंट्री कोड के बाद “1” जरूर होना चाहिए.


कोड रिसीव करने के लिए, आपके सिम कोर्ड का एक्टिव होना जरूरी है. इसके अलावा इसका आपके मोबाइल ऑपरेटर (अगर आप देश से बाहर हैं, तो इससे दिक्कत हो सकती है) के कवरेज एरिया के अंदर आना भी जरूरी है. यदि आपके फोन में सिग्नल ना हो, या इसमें इनएक्टिव सिम कार्ड हो तो आपको कभी भी कोड रिसीव नहीं होगा. यदि आप प्रीपेड कार्ड का उपयोग करते हैं, तो ये जरूर देख लें कि आपको रिसीव कॉल और मैसेज के लिए पैसे तो नहीं लग रहे. यदि आपको इन सर्विसेज के लिए पैसे लग रहे हैं, और आपके फोन का बैलेंस खत्म हो गया है, तो भी आपको कोड नहीं मिलेगा.

यदि ये सारी दिक्कतें आपके फोन में हैं, तो आगे बढ़ने के पहले इन्हें दूर कर लें.

नए वेरिफिकेशन कोड के लिए आवेदन करें

जैसा कि हमने पहले बताया, वेरिफिकेशन कोड अस्थायी होता है और केवल एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक बार और रिक्वेस्ट करने पर व्हाट्सऐप फिर से नया कोड भेजेगा. वो इसे एसएमएस या कॉल के जरिए भेजेगा, ईमेल से कभी नहीं भेजेगा.


1.नए कोड के लिए रिक्वेस्ट करना चाहते हैं, तो नंबर वेरिफिकेशन स्क्रीन सामने आने के बाद Wrong number? पर क्लिक करें.


2. इससे आप फोन नंबर के एंट्री स्क्रीन पर फिर से लौट आएंगे. यहां लिस्ट में से देश को सलेक्ट करें. इसके लिए दाहिने ओर के छोटे ऐरो का इस्तेमाल करें. प्रीफिक्स अपने आप दिखाई देगा. फिर से अपना नंबर एंटर करें और Next को क्लिक करें.


3. अब व्हाट्सऐप आपसे कोड को मैनुअली एंटर नहीं किए जाने के कारण इसे चेक करने के लिए इजाजत मांगेगा. इजाजत दे दें और इंतजार करें. कुछ ही सेकेंड में आप व्हाट्सऐप को एक्सेसस कर सकेंगे.

4. यदि आपको कोड नहीं मिलता, तो आपको काउंटडाउन को लिए इंतजार करना होगा. ये काउंटडाउन Resend SMS, या Call Me जैसे ऑप्शन के बगल में दिखाई देगा. इससे आप इसे फिर से रिक्वेस्ट कर पाएंगे. जब ये उपलब्ध हो जाए तो Call Me ऑप्शन के लिए कोशिश करें. कॉल उठाएं और फिर आपको बताए जाने वाले कोड को लिख लें.

इसे अधिक बार ट्राई ना करें. यदि आपने कई बार गलत कोड डाल दिया तो इससे नए कोड के लिए आपको अधिक देर इंतजार करना होगा.

व्हाट्सऐप अइंस्टॉल करें और फोन रिस्टार्ट करें

यदि समस्या अब भी पहले जैसी ही है तो आपको गंभीर कदम उठाने होंगे:


1. Settings> Applications> Whatsapp> Uninstall में जाकर व्हाट्सऐप को अनइंस्टॉल.करें

2. अपना फोन बंद करें/, और कम से कम 30 सेकेंड तक रुकें. अब फिर से इसे ऑन करें.

3. किसी को कहिए कि वो आपको टेक्स्ट मैसेज भेजे ताकि आप ये सुनिश्चित कर सकें कि आपको बिना दिक्कत के मैसेज मिल सकते हैं.

4. ऐप को डाउनलोड और रिइंस्टॉल करें. इसके लिए यहां दिए गए लिंक पर जाएं: WhatsApp for एंड्रॉयड के लिए व्हाट्सऐप या iOS के लिए व्हाट्सऐप यहां उपलब्ध है.

5. ऐप को रि-ओपन करनें और फिर से अपने नंबर को वेरिफाई करने की कोशिश करें (पहले बताए गए टिप्स देखें).

सीधा व्हाट्सऐप को संपर्क करें

यदि आप यहां बताए गए किसी भी तरीके से अपनी समस्या दूर नहीं कर पा रहे तो अब व्हाट्सऐप से संपर्क करने के अलावा आपके पास दूसरा कोई चारा नहीं. व्हाट्सऐप के टेक्नीकल सपोर्ट टीम को कॉन्टैक्ट करने के लिए इस फॉर्म को देखें.

Photo: © Jakraphong Photography - Shutterstock.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "व्हाट्सऐप वेरिफिकेशन कोड ना मिले, तो क्या करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी