1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Instagram followers kaise badhayen

Instagram Followers बढ़ाने के लिए केवल उन्हें खरीदने या Digital Marketing एजेंसीज को पैसे देना, बॉट्स रिजॉर्ट्स जैसे तरीके ही काम नहीं आते. इनके अलावा भी कई ट्रिक्स हैं. क्योंकि ये तरीके महंगे हैं और पर्सनल प्रोफाइल्स के लिए इन्हें इस्तेमाल का कोई मतलब नहीं बनता. आज हम इस आर्टिकल में आपको इंस्टाग्राम पर अपनी लोकप्रियता को दिन दूना रात चौगुना बढ़ाने का बेहद सरल, फ्री और कानूनी तरीका बताएंगे.


एक प्लान बनाएं

सबसे पहले, आपको ये जानने की जरूरत है कि आप ये काम कैसे और कहां कर सकते हैं. इसलिए प्लान बहुत जरूरी है. उदाहरण के लिए, सोचिए कि आप क्या पोस्ट करने वाले हैं, ये किन लोगों के लिए है और आपकी प्रोफाइल की ताकत क्या है. और फिर वहां से अपना फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए एक लक्ष्य तय करना आसान होगा. क्योंकि हर तरह की प्रोफाइल की खास अहमियत है, और उसे पढ़ने वाले भी. और ही तय करता है कि आपके फॉलोवर्स की संख्या अधिकतम हो जाएगी.

फोकस के साथ प्रोफाइल

एक बार आप ऊपर दिए गए सवालों का जवाब दे दें, तो उसी मकसद के साथ अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को रिव्यू कर सकते हैं. इन चीजों पर तवज्जो देना जरूरी होगा:

आपका प्रोफाइल फोटो लुभावना होना चाहिए. इससे पता चलना चाहिए कि आप क्या हैं और आप किस पब्लिकेशन में हैं. फोटो आपका कॉलिंग कार्ड है. अगर लोग इसे पसंद नहीं करते या उन्हें ये तस्वीर समझ में नहीं आती है तो वो आपकी प्रोफाइल पर ज्यादा देर टिकेंगे भी नहीं. इसलिए अच्छी फोटो सलेक्ट करें या किसी एडिटिंग प्रोग्राम की मदद से इमेज क्रिएट करें. इंटरनेट पर ऐसे प्रोग्राम बहुतेरे उपलब्ध हैं.

एक वाक्य में बताइए कि आप कौन हैं और आपका मकसद क्या है. डिस्क्रिप्शन में आप प्लानिंग से जुड़े सवालों के जवाब दें. ये बहुत जरूरी है कि आपने जो जानकारी दी है, वो स्पष्ट हो. Text Generator की मदद से आप अपने लिखे हुए फॉन्ट्स को कस्टमाइज कर सकते हैं, उन्हें अधिक से अधिक सुंदर और आई-कैचिंग बना सकते हैं. लेकिन डिस्क्रिप्शन पढ़ा जा सके, इसका ध्यान रखें.

ई-मेल या वेबसाइट जैसे कुछ बाहरी कॉन्टैक्ट के कुछ प्रकार को ऐड कर लें.



नियमित स्टोरीज

रेगुलर यानी नियमित तौर पर स्टोरी डालते या पब्लिश करते रहना जरूरी है. इससे नए फॉलोवर्स जुड़ते हैं. आखिर, बिना एक्टिविटी वाले प्रोफाइल को फॉलो करना आखिर कौन चाहता है? इंस्टाग्राम यूजर नई नई खबरों और जानकारियों के लिए उतावले रहते हैं. अपने प्रोफाइल को नियमित रखने के लिए स्टोरीज पोस्ट करते रहना सबसे अच्छा आइडिया है. ये सब करने के लिए, इन पब्लिकेशंस के लिए खासतौर से बनाए गए ऐप्स का इस्तमाल करना चाहिए.



इसके अलावा, पब्लिकेशन यानी स्टोरी पोस्ट करने का समय भी बहुत जरूरी है. आपको पता करना होगा कि आपके ऑडिएंस कब सबसे अधिक कनेक्टेड और एक्टिव रहते हैं. यदि बिलकुल सही वक्त पर इंस्टाग्राम में लॉग-इन करने के टेंशन से बचना चाहते हैं तो Hootsuite की मदद से अपनी पोस्ट्स को शेड्यूल कीजिए.

विजिब्लिटी बढाएं

इंस्टाग्राम पर आपकी विजिब्लिटी इंस्टाग्राम एल्गोरिदम पर निर्भर करती है. जितनी अधिक संख्या में लोग आपके पब्लिकेशन या पोस्ट को देखेंगे, लाइक या शेयर करेंगे, एल्गोरिदम उतना ही अधिक होगा. तो आपको बीच बीच में पब्लिश करना, फॉलोवर्स बढ़ाने वाले कंटेन्ट जेनरेट करना, अपने फोटोज और वीडियोज पर कमेंट करना जैसे काम जरूरी हैं.

टेक्स्ट ध्यान से लिखें

इंस्टाग्राम को फोटो और वीडियोज का नेटवर्क माना जाता है. इसलिए, यहां लंबे लंबे पोस्ट लिखना सही नहीं होगा क्योंकि इसमें किसी की खास दिलचस्पी नहीं होती. दूसरी ओर, लिखते वक्त स्पेलिंग को लेकर सतर्क रहें. कोई गलती हो जाए तो लोगों का ध्यान जाता है औ इससे आपकी गरिमा कम होती है.

हैशटैग

जिसे इस्तेमाल करना चाहते हैं उस हैशटैग को सलेक्ट कर लें. यदि आपके पास पहले से ही काफी फॉलोवर्स हैं, तो उस वक्त सबसे अधिक लोकप्रिय हैशटैग का इस्तेमाल करना अधिक दिलचस्प होगा. यदि आपके 4 हजार से कम फॉलोवर्स हैं, तो इंटरमीडिएट हैशटैग को चुनें, जिन्हें बड़ी संख्या में लोगों ने सर्च किया हो.


ये ज्यादा अच्छा होगा कि आप अपना हैशटैग खुद ही स्टैब्लिश करें. ये वो हैशटैग होंगे जिन्हें आप अपने सारे पोस्ट में इस्तेमाल करते हैं, ये उनके लिए होते हैं जिन्हे आपकी प्रोफाइल खोजने के लिए सर्च करते हैं. इसके अलावा, कुछ प्रतिबंधित हैशटैग होते हैं, इन्हें इस्तेमाल करने से बचें. यहां ऐसे हैशटैग की पूरी लिस्ट है.

लोकेशन

पब्लिकेशन में लोकेशन ऐड करने से इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि आपको ढेर सारे फॉलोवस देख सकेंगे. कई लोग जगह सर्च करते हैं, तो इस तरीके से फॉलोवर्स अधिक से अधिक जुटेंगे.

अपने विजिटर्स का दिल जीतें

यदि आप उपर बताए गए सारे टिप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें कोई शक नहीं कि आपकी पोस्ट बहुत सारे लोग देखेंगे. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि उनमें से हर कोई आपको फॉलो भी करे. इसलिए आपको कुछ ऐसा करना होगा ताकि ये विजिटर्स आपकी प्रोफाइल को फॉलो करें. ये सब करने के लिए आपको अपना पब्लिकेशन नियमित और सतत जारी रखना होगा ताकि हर कोई जान ले आपकी प्रोफाइल किस बारे में है.

लाइव्स

लाइव स्ट्रीमिंग उत्सुक लोगों को अपनी ओर खींचने का एक जरिया है. यदि आपका लाइव कंटेन्ट अच्छा है तो इस वीडियोज के बाद आपके फॉलोवर्स की संख्या बढ़ जाएगी.

दूसरे सोशल नेटवर्क्स

अपनी इंस्टाग्राम एक्टिविटी को दूसरे सोशल नेटवर्क पर भी फैलाइए. ऐसे कई प्रोग्राम हैं, जिनकी मदद से इंस्टाग्राम पोस्ट को फेसबुक पर ऑटोमैटिक तरीके से रिपब्लिश किया जा सकता है. वैसे कुछ जानकार आगाह करते हैं कि ऑटोमैटिक रिपब्लिकेशन कुछ यूजर्स के लिए थकाई साबित हो सकता है.

Foto: © Ink Drop - Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Instagram Followers Increase कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी