Laptop Touchpad: Enable or Disable kariye

अप्रेल 2018

आपके लैपटॉप में यह समस्या कभी भी आ सकती है. आपके लैपटॉप का इनबिल्ट माउस यानि की टचपैड कभी भी खराब हो सकता है. और एक बार वो काम करना बंद कर दे तो फिर लैपटॉप में कुछ भी हो पाना मुश्किल हो जाता है. यह तब होता है जब यह गलती से या अपने आप Disable हो जाए. आपको इसे वापस ऑन करना होगा.

लैपटॉप के टचपैड को ऑन या ऑफ करें

वैसे किसी भी समस्या का पहला समाधान है कि अपने लैपटॉप को रीस्टार्ट करें. अगर इसके बाद भी टचपैड काम नहीं कर रह है. तो Control Panel > Mouse > Settings > Enable (या डिसेबल करने के लिए Disable पर क्लिक करें):


लैपटॉप के कुछ मॉडल में कीबोर्ड में एक Shortcut के माध्यम से इसको वापस एक्टिवेट किया जा सकता है. जैसे की ACER के लैपटॉप पर FN + F7 को दबाकर टचपैड इनेबल या डिसेबल किया जा सकता है.

Image: © Daniel Wiedemann - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल netty5 ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 31 मार्च, 2018 - 12:56 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "लैपटॉप के टचपैड को Enable या Disable करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
PDF फाइल एडिट करने के लिए फ्री सॉफ्टवेयर
Windows 10 में Control Panel कैसे खोजें