2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Google Chrome ko customize karnewale best Flags

Google Chrome में मौजूद Flags से आप अपने नेविगेशन को कुछ खास ऑप्शन के साथ कस्टमाइज कर सकते हैं. जैसे कि आप नेविगेशन स्पीड को बढ़ा सकते हैं और जब आप इनकॉग्नीटिव मोड या थीम वाले ओपन टैब की ग्रुपिंग करते हैं त आप खुद को सबकी नजरों से छिपा सकते हैं.



क्रोम दुनिया भर में कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर है. ये अपने यूजर्स की ओर से एक्टिवेट किए गए फ्लैग को देखता-समझता है और उसी के मुताबिक फैसला करता है कि उन्हें कंजेक्यूटिव्स ब्राउजर अपडेट्स में बेसिक फंक्शन के रूप में शामिल किया जाए या नहीं.

यहां कुछ ऐसे ही दिलचस्प ऑप्शन की चर्चा की जाएगी ताकि आपके नेविगेशन को कस्टमाइज करना शुरू किया जा सके. याद रहे कि आप जब भी क्रोम का नया वर्जन इंस्टॉल करते हैं, संभव है आपको फ्लैग दिखाई ना दे. आपको उन्हें फिर से एक्टिवेट करना होगा.

यदि आप क्रोम के लिए किसी दूसरे खास फंक्शन की तलाश करने में रुचि रखते हैं, तो दूसरे फ्लैग्स को परखने में संकोच मत कीजिए. क्योंकि इन फ्लैग्स की संख्या काफी है और नए फ्लैग्स आते रहते हैं. महत्वपूर्ण बात ये है कि हम आपको याद दिला दें कि जैसे आप नए फंक्शन या Flags को एक्टिवेट कर सकते हैं, वैसे ही आप वैसे फंक्शन या फ्लैग्स को डिएक्टिवेट भी कर सकते हैं जो सिस्टम में बाई डिफॉल्ट आ जाते हैं. ऐसे में आपका ये जानना काफी जरूरी है कि Flags डिएक्टिवेट हो रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उनमें से कुछ डेटा प्रोटेक्शन जैसे कुछ जरूरी मसलों के लिए बेहद महत्व रखते हैं.

Flags कहां मिलेंगे

आपको गूगल क्रोम में ही फ्लैग्स का ऑप्शन या एक्सपेरिमेंटल टूल्स मिल जाएंगे. वे ब्राउजर के "Experiments" नाम के सेक्शन में मिलेंगे. इन्हें एक्सेस करने के लिए आपको सबसे ऊपर URL के मुख्य बार में "Chrome: // flags" लिखना होगा. इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा. उसमें नीचे दिखाए गए तस्वीर की ही तरह सारे ऑप्शन मौजूद होंगे.



Existing Flags को Available (ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध) और Unavailable (उपलब्ध नहीं) के साथ ग्रुप में रखा गया है. इसके अलावा इस लिस्ट में, पेज के सबसे ऊपर सर्च बॉक्स होगा जहां आप उस खास टूल का नाम लिख सकते हैं, जिसे आप तलाश कर रहे हैं.

Flag को एक्टिवेट करें

आप जिस रिसोर्स को खोज रहे हैं, वे एक बार मिल जाएं तो आप देखेंगे कि दाहिनी ओर ड्रॉप-डाउन ऐरो के साथ एक बॉक्स होगा. यहां Default लिखा होगा. इसे क्लिक करें और जो मेनू ओपन हो, उसमें Enabled को सलेक्ट करें.


Flags का चुनाव


ओपन टैब रिसोर्सेज को Pause करें

यदि आप उन लोगों में से हैं जो अपने ब्राउजर में एक ही वक्त में ढेर सारे टैब्स ओपन करके रखते हैं. आप जान लें कि भले आप उन्हें इस्तेमाल नहीं कर रहे हों, पर वे आपका इंटरनेट रिसोर्स खा रहे हैं. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपकी ब्राउजिंग स्पीड बढ़े, लेकिन साथ ही आपको इन टैब्स को भी बंद ना करना पड़े तो हमारा सुझाव है कि आप Flag Tab Freeze को एक्टिवेट कर लें. ये आपके स्पैनिश ट्रांसलेशन में टैब्स को फ्रीज कर देगा.

ऐसा करने के लिए आपको सर्च बार में जाकर Tab Freeze टाइप करें, या फिर सीधा ये लिंक chrome: // flags / # proactive-tab-freeze कॉपी कर लें.


ग्रुप्स के हिसाब से Group टैब

हजारों टैब्स वाले विंडोज लवर के लिए एक और ऑप्शन है. वे थीम के हिसाब से ग्रुप बना लें. आपको ये फ्लैग " Tab groups " कमांड के रूप में मिलेगा या इस लिंक: chrome: // flags / # tab-groups के साथ मिलेगा.

एक बार ये फ्लैग एक्टिवेट हो जाए तो आप अपने ओपन टैब्स को ग्रुप में संभाल सकते हैं. हर टैब को राइट-क्लिक करें, इससे " group " ऑप्शन के साथ मेनू ओपन होगा.

इनकॉग्निटो मोड के डिटेक्ट होने से बचाव करें

कुछ वेबपेज ऐसे होते हैं जो उस इंसान को डिटेक्ट कर लेते हैं जब वो नेविगेशन के इनकॉग्निटो मोड के साथ उनसे मिलता है और वे उस कंटेन्ट को ब्लॉक कर देते हैं. हालांकि इस डिटेक्शन सिस्टम को डिएक्टिवेट करने वाला फ्लैग है. ताकि यदि आप जब "hidden" ब्राउज करें तो कोई उसके किसी कंटेन्ट को देख ना सके. इस Flag करना हो तो " filessystem in incognito " को सर्च करें या, इस लिंक: chrome: // flags / # enable-filesystem-in-incognito का उपयोग करें.


पैरेलल डाउनलोड्स

आपने शायद ध्यान दिया होगा कि जब आप एक ही बार में कई फाइलों को डाउनलोड करने की रिक्वेस्ट करते हैं, तो क्रोम सबसे पहले एक डाउनलोड को स्टार्ट करता है और बाकी डाउनलोड इन-वेटिंग होते हैं. इसी तरह, कोई भी दूसरी फाइल तब तक डाउनलोड होना शुरू नहीं होगी जब तक कि पहले वाले का डाउनलोड पूरा ना हो जाएगा.

वैसे आपको शायद ये पसंद आए कि आपने जिन फाइलों को डाउनलोड के लिए सलेक्ट किया है, वो पैरेलली आपके इंटरनेट बैंडविड्थ का लाभ लें. यानी सारे फाइल एक ही साथ अलग अलग डाउनलोड हो जाएं. यदि आप ऐसा चाहते हैं तो आप " parallel downloading " नाम के साथ फ्लैग को सर्च कर सकते हैं या सीधा ये लिंक: chrome: // flags / # enable-parallel-downloading कॉपी कर सकते हैं.

काम पर फोकस

यदि आप इंटरनेट पर काम करते हैं लेकिन कभी आपको नोटिफिकेशन जैसे डिटेल ब्राउजर में दिखाई दे जाते हैं. ऐसे में आप "Focus Mode" कमांड टाइप करके या इस लिंक: chrome: // flags / # focus-mode की मदद से फ्लैग को सर्च कर सकते हैं. यहां मकसद काम के दौरान हमारे ध्यान को भंग करने वाली बाधाओं को कम करना है.

फास्ट ब्राउजिंग

कई बार कंप्यूटर पुराना होता है तो या कभी आपको लगता है कि कोई खास पेज लोड होने में सामान्य के मुकाबले काफी वक्त ले रहा, खासकर वे जिनमें ग्राफिक एलीमेंट हैं. तो आप यहां बताए गए Flag को एक्टिवेट कीजिए: chrome: // flags / # ignore-gpu-blacklist. ये फंक्शन प्रोसेसिंग फंक्शन को सीपीयू और जीपीयू के बीच डिस्ट्रीब्यूट कर देगा ताकि गूगल क्रोम की इंटरनेट ब्राउजिंग बढ जाए.


क्रोम को कस्टमाइज करने के दूसरे विकल्प

Flags के साथ-साथ, Google Chrome के लिए अनगिनत एक्सटेंशन हैं जिनमें ऐसे टूल्स शामिल हैं जो ब्राउजर के बाहर के हैं लेकिन वे आपके नेविगेशन टूल्स को कस्टमाइज करने में माहिर होते हैं. उदाहरण के लिए, ग्रामर चेकर इंस्टॉल करने से वो हर वक्त आप जो भी लिखते हैं काम करता रहता है, या सेक्योरिटी टूल्स जो हम इंटरनेट पर जहां भी जाते हैं उसकी सारी हिस्ट्री और सभी कैचे डेटा को क्लियर करता रहता है. यदि आप Chrome एक्सटेंशन के बारे में और जानकारी चाहते हैं तो आप इसके बारे में यहां पढ़ सकते हैं.
2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Google Chrome को कस्टमाइज करने वाले टॉप Flags" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी