Hotmail ya Outlook account ka password kaise badlein

सवाल पूछें
कई बार हमें शक होता है कि कोई हमारे Hotmail या Outlook.com ईमेल अकाउंट पर बिना हमारी इजाजत निगाहु रखे हुए है. ऐसे में हम आपको सुझाव देंगे कि आप तुरंत आउटलुक या हॉटमेल का पासवर्ड बदल डाले. ऐसा करने से कोई आपकी निजी जानकारियां चुरा नहीं सकेगा. यही नहीं, इसके बाद कोई आपके अकाउंट का इस्तेमाल किसी को स्पैम भेजने या कोई गैरकानूनी काम करने के लिए नहीं कर सकेगा.

Microsoft Hotmail या Outlook.com के लिए Email Password बदलें

अपना पासवर्ड बदलने के लिए अपने Hotmail या Outlook.com ईमेल अकाउंट में लॉग-इन कीजिए. अब अपने प्रोफाइल पिक्चर को क्लिक करें और View account सलेक्ट करें.




इसके बाद Change password पर क्लिक करें. अब यहां नया पासवर्ड डालें और Sign in पर क्लिक करें.

इसके बाद, आपको अपनी पहचान वेरीफाई करने की जरूरत होगी. ऐसा करने के लिए, Send code पर क्लिक कीजिए और आपको आपके मोबाइल के जरिए या ईमेल के जरिए जो कोड मिला है उसे एंटर कीजिए.


एक बार आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाए फिर अपना नया पासवर्ड डालिए. Confirm को क्लिक कीजिए. आखिर में Next को क्लिक करें. इसके बाद आपको आपके पासवर्ड के बदले जाने के बारे में ईमेल से सूचना दी जाएगी.

Image: © Microsoft.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए