Website URL se maalik ke naam aur Address jane

अप्रेल 2018


जब से इंटरनेट का चलन बढ़ा है और डाटा पैक की कीमत में कमी आई है. इसीलिए कई सारी न्यूज एवं फीचर वेबसाइटों का चलन अचानक से बढ़ गया. कई सारी वेबसाइटें फेक जानकारियां परोस रही हैं. ऐसे में उन वेबसाइटों के मालिकों की जानकारी न होने की वजह से उनके खिलाफ कोई कदम नहीं उठा पाते हैं. एक वेबसाइट है जिससे ऐसी वेबसाइटों के मालिकों के पते की जानकारी पाई जा सकती है.

वेबसाइट URL से मालिक का नाम, फोन नंबर आदि पता करें

आम तौर पर अगर आप ऐसा कोई मुद्दा पुलिस के पास ले जाएं तो वो सर्वर डिपार्टमेंट से वेबसाइट के मालिक की जानकारी पा सकते हैं. पर आम जनता के लिए Whois.com वेबसाइट से जानकारी पाई जा सकती है. सबसे पहले https://www.whois.com/ पर जाएं. इसके बाद इसके सबसे ऊपरी हिस्से में दाहिनी तरफ एक बॉक्स है जिसमे आपको वेबसाइट के URL यानि डोमेन नेम की जानकारी डालनी है और हरे रंग के WHOIS बटन पर क्लिक करना है:



इसके बाद आपको उस यूआरएल की रजिस्टर्ड मालिक का नाम, उसका पता, फोन नंबर आदि की जानकारी मिल जाएगी:




वैसे अगर URL खरीदने वाले ने अपना जानकारी गुप्त रखने के लिए सर्वर प्रोवाइडर को कुछ और रकम अदा की है तो है एड्रेस, फोन नंबर आदि किसी भी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं होगा.

Photo: © 4zever - Shutterstock.com
RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 14 दिसम्बर, 2017 - 10:46 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "किसी वेबसाइट के मालिक का नाम और पता जानिए" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
Hotmail या Outlook अकाउंट का पासवर्ड कैसे बदलें
UC Browser par Blogging karke hajaron rupae kamaye work from home