2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Zoom Meetings ko Safe and Private rakhe

Zoom उन सभी के लिए कारगर साबित हो रहा है जो Work From Home यानी घर से काम कर रहे हैं. पर इस स्थिति में एक ऐसे सॉफ्टवेयर की जरूरत भी पड़ी जिस पर एक साथ पूरी टीम वीडियो चैट कर सके और दिन की स्ट्रैटजी वैसे ही डिस्कस कर सके जैसे वो ऑफिस में करते थे. इसका सॉल्यूशन मिला Zoom के रूप में.



इसको यूज करना काफी आसान है. बस एक कोड डालें और चैट रूम ज्वाइन कर लें. पर यही सिंपल सा स्टाइल इसकी प्राइवेसी में रोड़े अटका रहा है. ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए, जिसमें कोई अनचाहा व्यक्ति आपके चैट का हिस्सा बन जाने का डर हो, हमने नीचे कुछ विशेष ऑप्शन बताए हैं. इसकी सहायता से आप अपने Zoom को सुरक्षित रख सकते हैं.

Zoombombing ऐसे रोकें

असल में Zoom meeting की सारी meeting ID एक 9 अंकों का नंबर होता है. अगर ये ID पब्लिक हो जाए या ट्रोलर ऐसी किसी भी ID को सर्च के आधार पर जान जाएं तो वो सीधे आपकी Zoom Call का हिस्सा बन जाएंगे. उनकी बाते सुन लेंगे जो उस ग्रुप में चैट या कॉल कर रहे हैं.

पर्सनल Meeting ID न यूज करें

इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है अपना Meeting ID यूज करने से बचना. जब भी आप Zoom कॉल शुरू कर रहे हैं, आपको एक रैंडम Meeting ID जेनरेट करनी चाहिए. यह ऑप्शन पैनेल पर उपलब्ध होता है. आपका पर्सनल Zoom ID आपके दोस्तों को तो पता ही होता है. पर ऐसी की भी मीटिंग जो काफी सीरियस हो, उससे दोस्तों को भी दूर ही रखना चाहिए.

Password प्रोटेक्टेड मीटिंग

इसके बाद भी डर है तो शामिल होने वाले सभी मेंबर को एक पासवार्ड इश्यु कर दें और उसी के आधार पर ही लोगो को कॉल में जुड़ने दें. पासवार्ड प्रोटेक्टेड करने का ऑप्शन भी पैनेल में मिलता है.

Waiting Room ऑप्शन

यह सबसे शानदार तरीका है. इसमें जो भी मीटिंग में शामिल होगा वो पहले एक वेटिंग रूम में जाएगा. आप पर्सनली उसको आथोराइज करके ही मीटिंग में शामिल कर सकते हैं. जब तक आप उनको अप्रूव नहीं करते वो होल्ड पर ही रहेंगे और आपकी चैट और मीटिंग की कोई भी जानकारी एक्सेस नहीं कर सकते.

यूजर्स को Restrict कर दें

अगर कोई जानने वाला चैट या मीटिंग के दौरान ऐसी हरकत करे जो आपके हिसाब से सही नहीं है तो आप उसको तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं. बतौर मीटिंग के ऑर्गेनाइजर Zoom को कुछ स्पेशल अधिकार देता है. आप किसी व्यक्ति विशेष के लिए उस मीटिंग की स्क्रीन ब्लॉक कर सकते हैं. यानी उसको आवाज सुनाई देगी पर स्क्रीन पर कुछ नही दिखेगा. इसके लिए Zoom settings में जाना होगा और In Meeting (Basic) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद Screen sharing option में जाकर उस व्यक्ति को ब्लॉक कर दें. आप चाहे तो बाद में उसको दोबारा अनब्लॉक भी कर सकते हैं.

Meeting Lock करे दें

एक बार जैसे ही आपको यह लग जाए कि आपके सारे मेंबर ने मीटिंग ज्वाइन कर ली है तो आप मीटिंग रूम को लॉक कर दें. यानी अब कोई नया मेंबर मीटिंग में शामिल नहीं हो सकेगा. इसके लिए डेस्कटॉप ऐप में जाएं और Manage Participants > More > Lock Meeting में जाएं.

आशा करता हूं कि बिना आपकी मर्जी के आपकी Zoom में कोई दूसरा इंटर न कर सके.

Picture: © s - Shutterstock.com
2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Zoom Meetings को Secure और प्राइवेट कैसे रखें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी