Orkut me kaise Sign In karein

सवाल पूछें
Orkut एक फ्री सोशल नेटवर्किंग सर्विस है. इसका कर्ता धर्ता गूगल है. फेसबुक की ही तरह ऑरकुट को भी नए दोस्तों को मिलाने और पुराने दोस्तों के आपसी रिश्ते बनाए रखने में मदद करने के लिए तैयार किया गया है. ऑरकुट में Signing in करना बहुत आसान है. पहली बार इस सेवा का इस्तेमाल करने वाले यूजर को रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी. (होम पेज पर ये ऑप्शन उपलब्ध है.)

ध्यान रखें: ऑरकुट की सेवा समाप्त कर दी गई है. इसे सितंबर 2014 में बंद कर दिया गया है.

Orkut में कैसे Sign In करें

साइट को एक्सेस करने के लिए गूगल के होमपेज पर जाएं. वहां पर More को क्लिक करें. सामने जो मेनू खुलेगा उसमें And more को क्लिक कीजिए. Other products की एक लिस्ट सामने दिखाई देगी. अब यहां Communicate, publish and share ऑप्शन पर जाइएं और Orkut को चुनिए.


आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा:


यहां संबंधित फील्ड में जाकर अपना ईमेल और पासवर्ड डालिए. इसके बाद Login पर क्लिक कीजिए.


सामने जो विंडो दिख रहा है, उसमें Continue पर क्लिक कीजिए. जरूरी शर्तो और नियमों को स्वीकार करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें.

अब आपको अपनी प्रोफाइल पूरा करने की जरूरत होगी. ध्यान रखिए कि जो ऐस्ट्रिक (*) से चिन्हि्त किए गए हैं वे सारे जरूरी हैं. इन सबमें जानकारी भरना ना भूलें. जब कोई खास मेंबर आपकी प्रोफाइल देखते हैं तो येलो कीज के बाद दिए गए फील्ड संभवतः आंशिक या पूंर्ण रूप से हिडेन हो सकते है. अब की के दाहिनी ओर दिए गए ड्रॉप डाउन मेनू में जाकर Friends का नाम चुनिए. आप जिन्हें चुनेंगे केवल वही आपके बारे में दी गई उन जानकारियों को देख सकते हैं.

जब आप सारी जानकारियां भर दें तो आखिर में उन्हें सेव करना होगा. इसके लिए Finish को क्लिक कीजिए.
Image: © Orkut.
Jean-François Pillou

जीन फ़्रांसवा पिलाओ - संस्थापक, CCM
जीन फ़्रांसवा पिलाओ को हमारी टीम जेफ नाम से जानती है. उन्होंने फ्रांस की नंबर वन हाईटेक साइट CommentCaMarche.net की शुरुआत की. जेफ सीसीएम बेंचमार्क ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होने के साथ फिगरो ग्रुप के डिजिटल डायरेक्टर भी हैं.

CCM टीम के बारे में और जानिए

यह भी पढ़ें