40
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Laptop Screen On nahi ho rahi

कभी-कभी सॉफ्टवेयर मे समस्या यह हार्डवेयर खराब होने की वजह से Laptop Screen काम करना बंद कर देती है. सबसे निराशा तब होती है जब आपके लैपटॉप की स्क्रीन ही ऑन नहीं होती. यदि आपके साथ ऐसा हो तो यहां दिए गए कुछ तरीकों की मदद से आप अपनी समस्या को हल कर सकते हैं.


ऑन करने पर लैपटॉप पर कोई डिस्पले नहीं हो रहा

यदि आपके लैपटॉप स्क्रीन — का डिस्प्ले नहीं आ रहा है; यहां तक कि इसके ऑन होने पर सीपीयू फैन चल रहा है — तब भी स्क्रीन डिस्प्ले नहीं कर रहा तो RAM को इसके स्लॉट से हटा दें. और इसे ठीक से फिर से वापस जगह पर रख दें. (आप इसे किसी दूसरे स्लॉट में भी डाल कर देख सकते हैं.)


यदि आपके पास दो इंसर्ट किए गए RAM हैं तो दोनों को हटा दें और फिर केवल एक को रिप्लेस करें. अब फिर से डिस्प्ले चेक करें. क्या ये अभी भी काम नहीं कर रहा. तो RAM को स्विच ऑउट करने की कोशिश करें. यदि समस्या बनी हुई है तो अपने लैपटॉप पर एक बाहरी मॉनिटर कनेक्ट करके देखें. अपने लैपटॉप पर एक VGA कनेक्टर (उस पर मॉनीटर सिम्बॉल बना होगा) को देखें और इसे बाहरी मॉनिटर से कनेक्ट करें. फिर अपने लैपटॉप को ऑन करें.

यदि बाहरी मॉनीटर लगाने से काम नहीं बन रहा तो हो सकता है कि आपके लैपटॉप की बैकलाइट बल्ब या इनवर्टर में कोई दिक्कत हो. इसमें से एक या दोनों को रिप्लेस करने की जरूरत है.

Photo: © Clment H - Unsplash.com
यह भी पढ़ें
  • लैपटॉप ऑन करने का तरीका
  • लैपटॉप कोई प्रदर्शन समस्या समाधान - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Laptop me display nahi aa raha hai - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Laptop Screen On नहीं हो रही है" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.