29
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

CPU Start par Monitor me No Signal Dikh raha hai

कई बार आपका कंप्यूटर तो बिना किसी परेशानी के स्टार्ट हो जाता है, लेकिन कंप्यूटर का स्क्रीन No Signal का मैसेज देता है. आपके मॉनिटर को CPU से जोड़ने वाले केबल या CMOS, RAM, VGA कार्ड में किसी गड़बड़ी के कारण ऐसा हो सकता है.



इस लेख में हम बताएंगे कि कैसे आप अपने सीपीयू और इसके साथ के मॉनिटर के बीच के कनेक्शन को फिर से जोड़ सकते हैं, ठीक कर सकते हैं.

CPU स्टार्ट होने पर भी मॉनिटर No Signal दिखाता है

कंप्यूटर के भीतर जितने भी पार्ट्स होते हैं उन सबको धूल से बड़ा खतरा होता है. धूल हार्डवेयर पार्ट्स पर जम जाती है और फिर उन्हें सही तरीके से काम करने में बाधा उत्पन्न होती है. कंप्यूटर स्टार्ट करने से पहले एक बार अच्छी तरह कंप्यूटर के मुख्य हिस्सों को देख लें, जांच लें कि कहीं वहां धूल तो नहीं जम रही. शुरू में एक बार जांच लेने के बाद अपनी CMOS Battery को साफ करने की कोशिश करें. ये बैटरी आपके मदरबोर्ड से जुड़ी हुई होती है. और इसके हिस्सों को हल्का रगड़ कर साफ किया जा सकता है. इसके बाद कंप्यूटर के RAM को निकालिए और ऐसी ही गतिविधि दोहराइए.

यदि आपका मॉनिटर अब भी कनेक्ट नहीं हो पा रहा और नो सिग्नल दिखा रहा है तो मॉनिटर केबल और VGA को अलग-अलग साफ करें. ये सब कर लेने के बाद CPU के सारे पार्ट को फिर से जोड़ें. आपका पीसी मॉनिटर से जरूर कनेक्ट हो जाएगा.

Image: © Pankaj Patel - Unsplash.com
29
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "CPU Start होने के बावजूद Monitor No Signal दिखाए" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
1 वोट - 5.0/5

1 टिप्पणी

Sir ????%working and thank you .
Maine kbhi nhi socha tha CMOS battery se computer ki display problem ho skti hai . Maine sare computer parts clear kiye lekin CMOS battery ko clear nhi kiya jab aapki website par dekha or battery clear ki tab PC on ho gya .
Sir thank yo