1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Gmail: Kisi dusre account se sign kaise karein


आजकल अधिकांश लोगों के अलग अलग डोमेन में एक से अधिक ईमेल अकाउंट हैं. वैसे जब आप गूगल अकाउंट क्रिएट करते हैं तो कंपनी अपने आप आपका जीमेल अकाउंट बना देती है. यहाँ आप चाहें तो किसी दूसरे ईमेल आईडी से Drive, Groups जैसी कई बेहतरीन गूगल सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं,




आइए जानते हैं कि एक व्यक्ति अपने अलग अलग अकाउंट से जीमेल में कैसे साइन-इन कर सकता है.

Google में एक से अधिक अकाउंट कैसे जोड़े

चलिए स्टार्ट करते हैं. सबसे पहले इस लिंक को फॉलो करते हुए अपना गूगल अकाउंट ओपन कीजिए. जब सिस्टम आपसे लॉग-इन करने के लिए कहे, आपको वो डेटा डालने हैं जिनका इस्तेमाल आपने अपना गूगल अकाउंट ओपन करते समय किया था.



अब स्क्रीन के बायीं ओर स्थित मेनू में जाएं और "Personal information" सेक्शन को सलेक्ट करें. इसके बाद "Email"> "Advanced options." क्लिक करें. जिस पार्ट में "Alternative emails" लिखा हो वहां "Add another email" को सलेक्ट करें. इस समय आप उन सभी नए ईमेल ऐड्रेस को यहां डाल सकते हैं जिनको आप स्टोर करना चाहते हैं.



अब आपने जिन नए अकाउंट को ऐड किया है, गूगल उसके लिए वेरीफिकेशन लिंक भेजेगा. अपने वैकल्पिक ईमेल वहां डालिए और नया अकाउंट को ऐड करने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए. ध्यान रहे, वेरिफिकेशन वाले लिंक के साथ ईमेल आने में कुछ वक्त लग सकता है. धैर्य रखें. यदि आपको ये नहीं मिलता तो अपने स्पैम फोल्डर को एक बार जरूर खंगाल लीजिए. यदि फिर भी वक्त कुछ ज्यादा ही लग रहा है तो नए लिंक के लिए आप रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

बस इस आखिरी कदम के बाद आपके सभी ईमेल ऐड्रेसेज आपके गूगल अकाउंट में ऐड हो जाएंगे. इसके बाद आप जब भी लॉग-इन करेंगे आप उस वक्त जो भी अकाउंट इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे चुन कर उसका इस्तेमाल कर सकेंगे.

वैकल्पिक अकाउंट को डिलीट कैसे करें

यदि आप अपने गूगल अकाउंट (जीमेल के अलावा) के साथ जुड़े एक या एक से अधिक अकाउंट को हटाना चाहते हैं तो ये भी संभव है. गूगल में लॉग-इन कीजिए और "Personal information"> "Email"> "Advanced options" में जाइए. वहां आपको वे सारे अकाउंट दिखेंगे जो आपने जोड़े हुए हैं. इनमें से आपको जो भी डिलीट करना हो, आप बस उसके आगे दिए गए "Remove" बटन को क्लिक कर दीजिए. एक से अधिक अकाउंट डिलीट करने हैं तो इस क्रिया को एक से अधिक बार दोहराइए.




उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा!

Photo: © Alexey Boldin - Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Gmail: किसी दूसरे अकाउंट से साइन-इन कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी