Gmail Account kaise create kare

ये बहुत पहले की बात नहीं है जब आप जीमेल पर रजिस्ट्रेशन तभी कर सकते थें जब कोई यूजर, जिसका जीमेल में पहले से अकाउंट हो, वो हमें आमंत्रित करता था. पर अब स्थितियां बदल गई हैं. क्योंकि अब कोई भी कभी भी जीमेल में खाता खोल सकता है.

अब गूगल अकाउंट से ही जीमेल अकाउंट खोला जा सकता है. और यदि पहले से गूगल अकाउंट नहीं है तो जीमेल में अकाउंट खोलने के पहले रजिस्ट्रेशन की निम्नलिखित प्रक्रिया से गुजरना होगा.


जीमेल अकाउंट कैसे बनाएँ

Gmail अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले अपना वेब ब्राउजर खोलें और Google होमपेज पर जाएँ. इसके बाद Gmail ऑप्शन पर क्लिक करें जो टूलबार में दिख जाएगा:



इसके बाद आपके अकाउंट स्टेटस के आधार पर दो स्थितियां संभव हैं. अगर आपके पास पहले से ही Google अकाउंट है तो बस आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड फीड करके Gmail एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस Sign In पर क्लिक करना है:



अगर आपके पास Google अकाउंट नहीं है तो Create an account पर क्लिक करें और ऑनलाइन फॉर्म को भरके यह काम पूरा करिए:


इसे भरें, और फिर इस्तेमाल करने की शर्तों को पढ़े. अंत में Check this box to confirm that you have read and accepted all the conditions of use को चुनें और फिर Next step बटन पर जाकर क्लिक करें. सर्विस के जो शुरुआती पेज दिख रहे होंगे उनमें I am ready to use my account पर क्लिक करें. अब जीमेल आपके इस्तेमाल के लिए तैयार है!

जीमेल के इनबॉक्स तक आपकी पहुंच कैसे संभव हो

जीमेल में आप जैसे ही रजिस्टर्ड होते हैं, आप इनबॉक्स में सीधा पहुंच जाएंगे. यह वो हिस्सा है जहां आपके ईमेल दिखेंगे. यहीं पर आपको Gmail टीम की ओर से स्वागत मेल मिलेगा.

आपके ईमेल को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए पूरे इनबॉक्स को तीन टैब में बाँट दिया गया है: Home, Social Networks और Promotions:


वैसे यह फ़िल्टर कोई जरुरी नहीं हैं. Gmail अपने यूजर को अपना इनबॉक्स कस्टमाइज करने के लिए कई सारे ऑप्शन देता है जिसमे कस्टमाइज फ़िल्टर, लेबल के साथ पर्सनल सिग्नेचर भी शामिल हैं. इन ऑप्शन को आप Account Settings में एक्सेस कर सकते हैं.

Google vs. Google Plus vs. Gmail

Google एक सर्च इंजन है जिसकी सहायता से आप इंटरनेट पर उपलब्ध करोड़ों वेबपेज एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको कीवर्ड टाइप करने होंगे. Google Plus गूगल का ही एक सोशल नेटवर्क है जिसकी सहायता से आप कंटेंट शेयर कर सकते हैं और अन्य यूजर के साथ कनेक्ट हो सकते हैं. Gmail गूगल की मेल सर्विस है जिसकी सहायता से आपना अपने पर्सनल और प्रोफेशनल कॉन्टैक्ट को मैसेज भेज सकते हैं.

जैसे ही आप जीमेल मेल सर्विस पर अपना खाता खोलते हैं अपने आप आपका गूगल अकाउंट बन जाता है. अब इस अकाउंट से आप YouTube, Google Play, और Google Plus जैसी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Image: © Google.
ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 29 अप्रेल, 2018 - 02:48 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गूगल मेल Gmail अकाउंट कैसे बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
वाई-फाई नेटवर्क कैसे काम करता है?
नोकिया फोन रीसेट कैसे करें