Instagram account kaise Delete kare

Instagram दोस्तों और परिवार वालों से खुद को हर पल कनेक्ट रखने का एक बेहतरीन जरिया है. लेकिन कई बार हम इससे ऊब जाते हैं और चाहते हैं कुछ दिन सबसे दूर रहें. ऐसे में आप इंस्टाग्राम को डिलीट करने के बारे में सोचने लगते हैं. लेकिन आपको समझ नहीं आता कि अपना इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट करें, या कुछ दिन के लिए. तो हम कहेंगे, कि आप घबराइए मत. हम आपको इस मुश्किल से निकलने का तरीका बताते हैं.


Instagram क्या है और ये किसलिए इस्तेमाल किया जाता है?

Instagram एक फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है. आप तस्वीरे खींचने, एडिट करने और उन्हें दोस्तों के साथ शेयर करने का मौका देता है. आप अपने न्यूज फीड को पॉप्युलेट करने के लिए कई तरह के अकाउंट फॉलो करते हैं. उसी तरह दूसरे अकाउंट भी आपकी रोजमर्रा की गतिविधियों से अपडेट रहना चाहते हैं. एक-दूसरे से अपडेट रखने के अलावा इंस्टाग्राम मार्केटिंग टूल्स के रूप में भी बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है. यही वजह है कि इसके यूजर्स धीरे धीरे बढ़ रहे हैं. आज इस प्लेटफॉर्म को 80 करोड़ लोग एक्टिवली यूज कर रहें हैं.

Instagram को कैसे Deactivate करें

Instagram को डिलीट करने का मतलब है कि इसमें डाली गई सारी जानकारी दोबारा वापस नहीं आ सकेगी. यानी आपने जो तस्वीरें और सारी जानकारियां यहां डाली हैं, उन्हें एक बार डिलीट कर दिया तो उससे हाथ धो बैठेंगे. यही वजह है कि ये सोशल मीडिया आपको इंस्टाग्राम को अस्थायी रूप से डिसेबल करने का मौका देती है. ताकि आपका बाद में जब मन करें इसे रिस्टोर करें और अपनी कीमती तस्वीरें और जरूरी जानकारियों को फिर से एक्सेस कर लें.

अपना अकाउंट डिएक्टवेट करने के लिए इंस्टाग्राम में जाइए और लॉग-इन कीजिए. अपनी प्रोफाइल को सलेक्ट करें और फिर Edit Profile ऑप्शन चुनें:


अब सबसे पहले Temporarily Disable My Account ऑप्शन को चुनें, फिर पासवर्ड डालकर अपनी च्वाइस को अप्रूव करें:


ये प्रोसेस एक बार पूरा हो जाने के बाद आपका अकाउंट अब नहीं दिखेगा. इसका मतलब ये है कि दूसरे यूजर्स आपके पहले के पोस्ट को न तो देख पाएंगे न ही उसके साथ इंटरैक्ट कर पाएंगे. हालांकि, जिस पल आप चाहें, और तय कर लें आप अपने अकाउंट को रीओपन कर सकते हैं. अकाउंट को रिएक्टिवेट करने का ऑप्शन आपके पास हमेशा रहेगा.

Instagram अकाउंट Delete करें

वेब पर मौजूद Instagram के Delete Your Account पेज पर जाएं. यदि आपने पहले नही किया है तो आपको इस पेज पर लॉग-इन करना होगा.

यहां आपको अपने अकाउंट को डिलीट या रिएक्टिवेट करने का कारण बताना होगा. आपको Why are you deleting your account? के बगल में मौजूद ड्रॉप डाउन मेनू को सलेक्ट करना होगा:


यहां फिर से अपना पासवर्ड डालिए और Permanently delete my account को टैप कीजिए.

सुरक्षा कारणों से Instagram को आपका अकाउंट डिलीट करने की इजाजत नहीं है. यदि आप अपना अकाउंट इसलिए डिलीट करना चाहते हैं क्योंकि आप अपना लॉग-इन आईडी और पासवर्ड भूल गए हैं तो इसके लिए हमारा आर्टिकल Instagram पासवर्ड कैसे रीसेट करें, पढ़ें.

क्या Delete हो चुके Instagram अकाउंट को Reactivate किया जा सकता है?

यदि आपने अपना अकाउंट अस्थायी तौर पर डिसेबल किया है तो आप प्रोफाइल और पहले के पोस्ट किए गए सभी स्टेटस को रिएक्टवेट करते हुए फिर से पा सकते हैं. लेकिन यदि आपने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट स्थायी रूप से डिलीट कर दिया है, तो आपका अकाउंट रिकवर नहीं हो सकता है.


इस सोशल मीडिया ऐप को रिगेन यानी फिर से एक्सेस करने के लिए आपको फिर से अकाउंट बनाना होगा. भविष्य में, यदि आप अपने अकाउंट को एक्टिव रखने के बारे में पूरी तरह निश्चित नहीं हैं तो हम आपका सलाह देंगे कि अाप अपना अकाउंट डिलीट ना करें, बल्कि इसकी जगह पर अकाउंट को अस्थायी तौर पर डिसेबल कर दें.

Instagram पर आर्काइव या डिलीट की गई तस्वीरों को कैसे रिकवर करें

इंस्टाग्राम ने हाल में ही आर्काइव ऑप्शन शुरू किया है. इसमें आप अपने इमेजेज को हाइड या छिपा सकते हैं. इंस्टाग्राम उन्हें इन-ऐप स्टोर कर लेता है ताकि आपको उन्हें डिलीट करते समय चिंता ना हो कि बाद में उस पर आए लाइक और कमेंट आप दोबारा नहीं देख सकेंगे. यदि आप इन इमेजेज को रिकवर करना चाहते हैं तो अपने इंस्टाग्राम ऐप (स्क्रीन के सबसे ऊपर बाएं कोने में मौजूद घड़ी का लोगो) के आर्काइव सेक्शन में जाइए और जिन इमेजेज को आप रिकवर करना चाहते हैं, उन्हें सलेक्ट कीजिए:



इसके बाद Show on Profile पर क्लिक करें:


यदि आपने ऐप से वाकई इमेजेज डिलीट कर दी हैं और इंस्टाग्राम के ऑटोमैटिक सेविंग फीचर को डिसेबल नहीं किया है, तो ये सारी तस्वीरें आपको अपने कैमरे के रोल या आपके चुने हुए फोल्डर में मिल जाएंगी. आप इन्हें अपने कंप्यूटर में भी PC के लिए इंस्टाग्राम डाउनलोड कर सेव कर सकते हैं.

Image: © Instagram.
ओरिजिनल आर्टिकल owilson ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 8 मई, 2018 - 02:43 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
आईफोन में डाटा की खपत पर लगाम कैसे लगाएं
एंड्रॉयड फोन पर स्क्रीनशॉट कैसे लें