Skype Account kaise banaye

सवाल पूछें
आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Skype, मशहूर VoIP सॉफ्टवेयर को कैसे इंस्टॉल किया जा सकता है. आप इस ऐप की मदद से वीडियो चैट, मैसेज और इंटरनेशनल कॉल कर सकते हैं. यह ऐप्लिकेशन प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों तरह के कम्यूनिकेशन के दौरान स्क्रीन और फाइल शेयरिंग में भी काम आता है.

इस आर्टिकल में आइए जानते हैं कि Skype पर अकाउंट कैसे क्रिएट किया जा सकता है.

ध्यान दें. प्लीज इस बात का ध्यान रखें कि स्काइप का एमएसएन ऑप्शन खत्म कर दिया गया है. अब इसे कम्यूनिकेशन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता.


डाउनलोड Skype

यदि आपके पास Skype नहीं है तो, नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक में से किसी भी एक को सलेक्ट कर आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Skype for Windows
Skype for Mac
Skype for iPhone
Skype for iPad
Skype for Android
Skype for Linux

नोट. हम सलाह देंगे कि आप किसी भी तरह का पर्सनल वेब सर्वर, जैसे कि Wamp Server या EasyPHP को डउनलोड ना करें. क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान, वे स्काइप में बाधा पैदा कर सकते हैं.

Skype कैसे इंस्टॉल करें

स्काइप को एक बार डाउनलोड कर लेने के बाद, इंसटॉलेशन को सॉफ्टवेयर फोल्डर में डबल क्लिक करते हुए इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया शुरू करें. इसके बाद, स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें:






स्काइप अकाउंट कैसे बनाएं

Skype ओपन कीजिए, फिर No Account? Create One! को क्लिक कीजिए:



आप चाहें तो अपने फेसबुक अकाउंट से भी साइन-इन कर सकते हैं:



यदि आप फेसबुक से लॉग-इन नहीं करना चाहते तो आपको कहा जाएगा कि आप पहले अपने देश का नाम चुनें, फिर अपना फोन नंबर डालें. इन निर्देशों को फॉलो कीजिए. फिर पासवर्ड तैयार कीजिए. इसके बाद, Next को क्लिक कीजिए:



आप Use your email instead को क्लिक करके अपने ईमेल के साथ स्काइप अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं:



अब अपना ईमेल ऐड्रेस एंटर करें, पासवर्ड तैयार करें और फिर Next को क्लिक करें:



जब आप अपनी डाली गई सारी जानकारियां सेव कर लेंगे तब स्काइप आपको इसके मेन प्लेटफार्म पर ले जाएगा. यहां आप अपने कॉन्टैक्ट को ऐड कर सकते हैं और एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं.

मोबाइल ऐप्लिकेशन के जरिए Skype अकाउंट कैसे क्रिएट करें

मोबाइल ऐप्लिकेशन की मदद से स्काइप अकाउंट क्रिएट करने के लिए सबसे पहले आप जिस मोबाइल प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं उसके लिए स्काइप को डाउनलोड करना शुरू कीजिए. अब उस ऐप्लिकेशन को ओपन कर, Create Account को क्लिक कीजिए:


आप अब माइक्रोसॉफ्ट इंटरफेस पर लाए जाएंगे. यहां आपको कहा जाएगा कि आप अपने फोन नंबर की मदद से अकाउंट क्रिएट कीजिए. तो सबसे पहले देश सलेक्ट कीजिए, फिर अपना फोन नंबर डालिए, और आखिर में Next को क्लिक कीजिए:


इसका एक वैकल्पिक तरीका भी है. आप अपने ईमेल की मदद से साइन-अप करने के लिए Use email instead पर क्लिक कीजिए:


अपना ईमेल ऐड्रेस यहां एंटर कीजिए, फिर Next को क्लिक कीजिए:


माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट की मदद से Skype में साइन कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट की मदद से भी स्काइप से कनेक्ट किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए आपको बस माइक्रोसॉफ्ट ईमेल ऐड्रेस और पासवर्ड को लॉग-इन फिल्ड में एंटर करना है. इसके पहले, इस प्रक्रिया के लिए आपको अलग से कदम उठाने के लिए कहा जाएगा. हालांकि काफी दिनों से इस प्रक्रिया को स्टैंडर्ड लॉग-इन प्रक्रिया में मिला दिया गया है.

फेसबुक के जरिए Skype में साइन कैसे करें

आपका फेसबुक अकाउंट बड़े काम की चीज है. कई साइटें आपको अपने फेसबुक अकाउंट के लॉग-इन इनफॉर्मेशन के जरिए उनके प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने की इज़ाज़त देती हैं. अपने फेसबुक जानकारियों की मदद से स्काइप में लॉग-इन करने के लिए आपको बस लॉग-इन स्क्रीन के सबसे नीचे दाहिने कॉर्नर में दिए गए Sign in with Facebook ऑप्शन को क्लिक करना है:


अब आप ऐसे स्क्रीन पर ले जाए जाएंगे जहां आपको फेसबुक अकाउंट से कनेक्ट करने के लिए कहा जाएगा. यहां आप अपना ईमेल और पासवर्ड डालिए और फिर Log In पर क्लिक कीजिए:



आउटलुक और आउटलुक डॉट कॉम पर स्काइप का इस्तेमाल

स्काइप और आउटलुक सर्विसेज को आपस में मिला दिए जाने के के कारण आउटलुक और आउटलुक डॉट कॉम पर स्काइप का इस्तेमाल पहले की तुलना में काफी आसान हो गया है. आपको यहां चैट या वीडियो सेशन लॉन्च करने के लिए बस Skype icon को क्लिक करना है.

Image: © Microsoft.

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. ibero.modo ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 20 मई, 2018 - 07:40 अपराह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Skype Account कैसे बनाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

स्नैपचैट से करें तस्वीरों को रीप्ले