2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

USB Device Detect Na ho ya karen



अगर आपका कंप्यूटर लैपटॉप या डेस्कटॉप आपकी USB स्टोरेज डिवाइस को डिटेक्ट नही कर रहा है तो नीचे बताए गए कई ऑप्शन में से एक का चयन करे हुए आप अपनी यह प्रॉब्लम का समाधान कर सकते हैं.

USB डिवाइस डिटेक्ट न हो तो क्या करें

अपनी USB डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करें फिर Control Panel खोलें. इसके बाद Device Manager कहलें और Scan for hardware changes पर क्लिक करें. इसके बाद कंप्यूटर आपकी USB डिवाइस को सर्च करेगा:


अगर ऊपर बताया गया रास्ता काम न आए तो वापस Device Manager पर जाएँ और USB Serial Bus controllers सेक्शन को एक्सपांड करें या ओपन करें. इसके बाद USB डिवाइस पर राइट-क्लिक करें और Uninstall पर क्लिक करके ड्राइवर को अनइंस्टाल करें:

एक बार ओ जाए तो कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें विंडो को वह ड्राइवर वापस इंस्टाल करने दें. अगर अभी भी समस्या आ रही है तो Control Panel > Administrative Tools > Services पर जाएँ. Shell Hardware Detection सर्विस सर्च करें और इसके Startup Type को Automatic पर सेट करें:

इसके बाद Plug and Play सर्विस के लिए भी यही करें:


पूरा हो जाने पर Services यूटिलिटी को बंद करे और कंप्यूटर रीस्टार्ट करें.
2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. रत्नेंद्र अशोक ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows USB डिवाइस डिटेक्ट नहीं कर रहा तो ये काम करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी