11
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Computer ko Automatic Restart/ Shutdown kaise roke


जब कोई कंप्यूटर अपने आप रीस्टार्ट होना शुरू हो जाए तो इसको सही करना बड़ा मुश्किल होता है. असल में जब रीस्टार्ट होता है तो कोई भी एरर लिख कर नही आती है. और जब कोई समस्या स्क्रीन पर दिख ही नही रही तो उसको रिपोर्ट करना भी नामुमकिन होगा. इसीलिए सबसे पहले यह जरूरी है कि इस समस्या का कारण पता किया जाय.


कंप्यूटर अपने आप रीस्टार्ट क्यों होगा?

मेमोरी में डिफेक्ट होने से

अक्सर कई बार यह खराब RAM मोड्यूल की वजह से होता है. अगर आपने नॉन-ब्रांडेड यानी कोई लोकल रैम मेमोरी की वजह से होता है. इसके लिए आप MemTest के माध्यम से टेस्ट कर सकते हैं.

MemTest परिणाम को आसानी से एनालाइज कर सकते हैं. अगर स्कैन के बाद होम स्क्रीन सही दिखती है तो रैम सही है. अगर स्क्रीन पर एक या उससे अधिक लाइन आए तो मेमोरी में डिफेक्ट है.

उदहारण के लिए आप Corsair का लाइफ टाइम वारंटी वाला रैम खरीद सकते हैं.

नोट: अगर आपका मदरबोर्ड सपोर्ट करे तो आप दो रैम मोड्यूल खरीदकर Dual Channel मोड का फायदा उठा सकते हैं. इसके लिए एक ही क्वालिटी और कंपनी के दो मोड्यूल खरीदने होंगे.

हार्डवेयर में समस्या

सबसे पहले डिवाइस के सभी ड्राइवर को अपडेट करें. इसके लिए अपने कंप्यूटर निर्माता के अधिकारिक पेज या the CCM के ड्राइवर डाउनलोड सेक्शन में जा सकते हैं.

अगर यह काम न करे तो PC रीस्टार्ट करें और इसके साथ कम से कम पेरिफेरल रखें. CD ड्राइव, रिकॉर्डर, इंटरनेट राउटर, प्रिंटर, एक्सटर्नल हार्ड डिस्क आदि डिसकनेक्ट कर दें. तब तक करें जब तक ऑटो रीस्टार्ट बंद न हो जाए. एक बार सही हो जाए तो सारी डिवाइस फिर से कनेक्ट कर दें.

प्रोसेसर ज्यादा गर्म हो रहा है

अपने प्रोसेसर का तापमान चेक करें. अगर ये बहुत गर्म है तो आपको एक ज्यादा पॉवरफुल फैन चाहिए होगा. अगर प्रोसेसर का तापमान चेक करना है तो AIDA64 Extreme Edition डाउनलोड कर सकते हैं.

नोट: अगर संभव है तो CPU हाउसिंग से डस्ट हटाएं. इसके लिए एक एयरपम्प का प्रयोग करे. यह पीसी से आने वाली फैन की आवाज को भी काफी कम कर देगा. साथ में तापमान भी कम होगा.

बिजली की समस्या

इस केस में आपको पॉवर सप्लाई को बदलना होगा. अगर यह भी समस्या को सोल्व नही करता तो किसी प्रोफेशनल को अपना कंप्यूटर दीखाना होगाI.

अक्सर बिजली की सप्लाई, वोलेज का ऊपर-नीचे होगा, स्पार्क और गलत वायरिंग की वजह से भी यह होता है.

सॉफ्टवेयर या ड्राइवर की समस्या

यह ध्यान रखना होगा कि यह रीस्टार्ट वाली समस्या कब शुरू हुई थी. कोई ड्राइवर या सॉफ्टवेयर जिसको इंस्टाल करने के बाद यह समस्या शुरू हुई थी? अगर ऐसा है तो वह सॉफ्टवेयर या ड्राइवर डिलीट या अनइंस्टाल कर दें.

अधूरा या डिफेक्टिव हार्डवेयर

पूरे कंप्यूटर को चेक करें: मदरबोर्ड, प्रोसेसर, ग्राफिक्स कार्ड, साउंड कार्ड, आदि.

BIOS

चेक करें कि मेमोरी की फ्रिक्वेंसी सही हो और लेटेंसी टाइम फैक्ट्री सेटिंग्स के अनुरूप हो.

आप BIOS भी अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए अपने मदरबोर्ड के निर्माता की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. करेंट BIOS की एक कॉपी जरूर बना लीजिएगा. क्यूंकि अगर अपडेट के दौरान अगर लाइट या बिजली कट गई तो आपका लैपटॉप से सब कुछ गायब हो जाएगा.

वायरस

अकसर वायरस की वजह से भी ऐसा होता है. वायरस कई प्रकार के होते हैं. पर पूरे कंप्यूटर को स्कैन करना बहुत जरूरी है.

अपने PC को ऑटोमेटिक रीस्टार्ट होने से रोकने के लिए टिप्स

Automatic Restart डिसेबल करें

ऑटोमेटिक रीस्टार्ट रोकने के लिए बस एक ही ऑप्शन है. नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें:


इसके लिए Start > Control Panel > Performance and maintenance > System पर जाएं. इसके बाद Advanced Options टैब (Windows 10 में राइट क्लिक करे This Team > Properties > Advanced configuration of the system). Start and recovery में Settings क्लिक करें. Automatically restart पर अनचेक करें.

अगर आप Windows XP यूज रहे हैं तो:

Start > Run पर जाएँ. टाइप करें shutdown -a, और OK पर क्लिक करें.

System Event Viewer का प्रयोग करें

सिस्टम के Windows Event Viewer के माध्यम से भी आप कंप्यूटर में आ रही समस्या को समझ सकते हैं और सही कर सकते हैं. इस टूल को एक्सेस करने के लिए Control Panel > Administrative Tools पर जाएँ. Computer Management पर डबल क्लिक करें. Event Viewer (System Tools section) खोलें और एरर मैसेज पढ़ें.

अब इस एरर को गूगल पर सर्च करें और उसका समाधान निकालें.

Image: © Microsoft.
11
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. रत्नेंद्र अशोक ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "कंप्यूटर अपने आप Shut Down हो जा रहा है तो क्या करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी