2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Bijlee aur paani ka bill phone se pay kare


Google Tez गूगल ग्रुप का एक पेमेंट प्लेटफॉर्म है. आप इस ऐप की सहायता से Electricity Bill और Water Bill के अलावा फोन के बिल भी जमा कर सकते हैं. तो इसलिए सबसे पहले आपको गूगल तेज ऐप डाउनलोड करना होगा. रजिस्टर्ड करना होगा. इसके बाद नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें और पानी और बिजली का बिल अदा करें.

Google Tez पर Bill Payment करें

सबसे पहले गूगल तेज ऐप लांच करें. ALL TRANSACTIONS पर क्लिक करें:


लांच करने के बाद स्क्रीन में नीचे की तरफ रूपए के निशान को क्लिक करें:


अगली स्क्रीन पर SUGGESTED BUSINESS पर आपको सभी उपलब्ध बिजनेस यानी वेंडर दिख जाएँगे. आप चाहे तो इसको ब्राउज करके सीधे सेलेक्ट कर सकते हैं:


उदहारण के लिए अगर आप उतराखंड में रहते हैं तो आपको बिजली का बिल भरने के लिए UPCL खोजना होगा. अगर इसका नाम टॉप पर न दिखे तो आप इसको सर्च बॉक्स में भी खोज सकते हैं. उसके बाद सर्च रिजल्ट से इसको सेलेक्ट करना होगा:


अगर आप पहले बार पेमेंट करने जा रहे हैं तो आपको अगली खाली दिखेगी जिस पर केवल Get Started का ऑप्शन दिख रहा होगा. इस पर क्लिक करें:


इसके बाद आपको कनेक्शन नंबर लिखना होगा. यह आपके बिल पर लिखा होता है. याद रखने के लिए आपको Account Name लिखना होगा. हालांकि यह ऑप्शनल है:


जानकारी भरते ही नीचे दिख रहा नीला बटन गहरा नीला हो जाएगा. आपको इसी बटन पर क्लिक करके अगले चरण पर जाना होगा:


इसके बाद Review Account Number पर आप दी गई जानकारी को दोबारा चेक कर सकते हैं. अकाउंट गलत भरने पर शायद आप किसी और का बिल अदा कर देंगे. इसलिए यह पेज जरूरी है. चेक करने के बाद Link account पर क्लिक करना होगा:


अगले पेज पर आपको आपका बिल अमाउंट, बिल जमा करने की आखिरी डेट समेत अन्य जानकारी मिलेगी. यह जानकारी Tez ऐप सीधे सम्बंधित बिजनेस के सर्वर से लेता है. यानी, यहां पर आप चेक करके यह कन्फर्म कर लेते हैं कि बिल कितना आया है:


आप अगर और जानकारी देखना चाहते हैं तो Bill Details पर क्लिक कर सकते हैं. सीधे पेमेंट करने के लिए Pay bill पर क्लिक करें:


अगले पेज पर आपको बिल अमाउंट के साथ आपके Google Tez ऐप के UPI से जुड़े हुए सभी बैंक अकाउंट के ऑप्शन दिखेंगे. जिसक अकाउंट से पेमेंट करना है उसको सेलेक्ट करें और नीले बटन जिस पर Proceed to pay लिखा है, उस पर क्लिक करें:


इसके बाद आपको अपना UPI पिन कोड फीड करना होगा. अगले 3 से 10 सेकेण्ड में आपका बिल अदा हो जाएगा. इस पूरे प्रोसेस में मात्र एक से दो मिनट ही लगेगा.

Photo: © Google.
2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: Ratnendra Ashok ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बिजली का बिल और पानी का बिल फोन से ऐसे भरें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी