3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Google Reverse Image search se Fake News ka pata kariye


इंटरनेट पर झूठ और फेक न्यूज के जमाने में अब किसी भी तस्वीर पर भरोसा करना ठीक नही है. गूगल पर आप किसी भी तस्वीर की सत्यता की जांच कर सकते हैं. इसको Reverse image search कहा जाता है जिसके लिए आपको Google Images पर जाकर सर्च करना होगा. इस आर्टिकल में बताया गया है कि यह काम कैसे किया जाय.

किसी Fake Image के सच का पता लगाएं

अपना वेब ब्राउजर खोलें और Google Images पर जाएँ. सर्च बार में बने कैमरे पर क्लिक करे. इससे reverse image search शुरू हो जाएगा:


अगर कोई तस्वीर ऑनलाइन उपलब्ध है तो उसके URL को सीधे कॉपी करके इस बॉक्स में पेस्ट किया जा सकता है:


या आप चाहें तो अपने कंप्यूटर या सिस्टम से सीधे तस्वीर को यहाँ पर अपलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको Upload an image > Choose file पर जाना होगा:


इसके बाद Google Images सर्च करके उस तस्वीर की सच्चाई का पता लगाएगा.

Image: © Google.
3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. रत्नेंद्र अशोक ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Google का Reverse Image Search" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी