0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Check credibility of Fake images and viral photos

इंटरनेट पर अक्सर Fake Image या Photoshop की गई तस्वीरों के माध्यम से गलत सूचना फैलाई जाती है. ऐसे में हम सबकी जिम्मेदारी बनती है कि ये पता लगाएं कि वो तस्वीर सच्ची है या झूठी. पर यह काम आप कैसे करेंगे? नीचे बताए गए तरीके से आप फेक इमेज की जानकारी पा सकते हैं.


Fake Image या Viral Photo की सच्चाई जांचे

इसके लिए इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइटें उपलब्ध हैं. आज हम TinEye की बात करंगे. आपको इस वेबसाईट पर जाना होगा और फ्रंट पेज पर ही एक सर्च बॉक्स दिखेगा जिसमे या तो आपको उस वाइरल तस्वीर का URL पेस्ट कर देना होगा या उसमे आपको अपने तस्वीर अपलोड करना होगा:



इसके बाद आप सर्च रिजल्ट पर रीडायरेक्ट किए जाएँगे. इस पेज पर आपको इस फोटो के इतिहास की पूरी जानकारी मिल जाएगी:



इस पेज पर आपको कई लिंक मिलेंगे और यह जानकारी भी मिलेगी कि यह फोटो दुनिया में कहां-कहां यूज की गई है. कई बार तो आपको इसमें ऑरिजिनल तस्वीर भी मिल जाती है जिससे यह साफ़ हो जाता है कि वायरल हो रही तस्वीर फेक है.

Image: © georgejmclittle - 123RF.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "इंटरनेट पर Fake Images की सच्चाई का ऐसे पता लगाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी